मैच (6)
हज़ारे ट्रॉफ़ी (4)
श्रीलंका बनाम अफ़ग़ानिस्तान (1)
न्यूज़ीलैंड बनाम भारत (1)
ख़बरें

महिला टी20 विश्व कप में भारत बनाम पाकिस्तान 12 फ़रवरी को

10 फ़रवरी से साउथ अफ़्रीका में शुरू होगा टूर्नामेंट

Australia beat India in the T20 World Cup final, the last women's match in over five months

ऑस्‍ट्रेलिया है महिला टी20 विश्‍व कप की मौजूदा चैंपियन  •  Getty Images

साउथ अफ़्रीका में होने वाले महिला टी20 विश्‍व कप 2023 की शुरुआत 10 फ़रवरी से होगी, जहां पहला मैच मेज़बान टीम साउथ अफ़्रीका और श्रीलंका के बीच केपटाउन में होगा। फ़ाइनल 26 फ़रवरी को होगा और इसके लिए 27 फ़रवरी का एक रिज़र्व दिन भी रखा गया है।
2022 महिला टी20 विश्‍व कप की क्‍वालीफ़ायर बांग्‍लादेश और आयरलैंड की टीम आठ टीमों के अलावा दो टीम होंगी। मैच तीन शहरों में आयोजित होंगे।
मौजूदा चैंपियन ऑस्‍ट्रेलिया ग्रुप 1 में न्‍यूज़ीलैंड, साउथ अफ़्रीका, श्रीलंका और बांग्‍लादेश के साथ हैं। वहीं ग्रुप 2 में भारत, पाकिस्‍तान, इंग्‍लैंड, वेस्‍टइंडीज़ और आयरलैंड हैं।
साउथ अफ़्रीका और श्रीलंका के बीच पहले मैच के बाद 11 फ़रवरी को इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज़ और ऑस्‍ट्रेलिया, न्‍यूज़ीलैंड के बीच मैच होंगे। चार एशियाई टीम टूर्नामेंट की शुरुआत 12 फ़रवरी को करेंगी, जहां भारत का मैच पाकिस्‍तान से और बांग्‍लादेश का मैच श्रीलंका से होगा।
सभी टीम अपने ग्रुप में एक बार अन्‍य टीमों से खेलेंगी और प्रत्‍येक ग्रुप से शीर्ष दो टीम सेमीफ़ाइनल में पहुंचेंगी। सेमीफ़ाइनल और फ़ाइनल मैच केपटाउन में आयोजित होंगे।
2020 महिला टी20 विश्‍व कप की फ़ाइनलिस्‍ट ऑस्‍ट्रेलिया और भारत के बीच एमसीजी 86,175 दर्शक मैदान पर पहुंचे थे और यह किसी महिला खेल प्रतियोगिता में रिकॉर्ड बनने से बस थोड़ा कम रह गया था।
आईसीसी के सीईओ जेफ़ ऐलरडाइस ने कहा, "हमें अगले टी20 विश्‍व कप कार्यक्रम की घोषणा करते हुए खु़शी हो रही है, ऑस्‍ट्रेलिया 2020 सफल रहा था और अब अफ़्रीका की बारी है। रणनीति के तहत महिला क्रिकेट लगातार आयाम दर्ज कर रहा है और अधिक से अधिक दर्शकों को जोड़ रहा है। जिस तरह से टी20 प्रारूप सफल हो रहा है हमें उम्‍मीद है कि यह प्रतियोगिता और पहला अंडर 19 महिला विश्‍व कप भी सफल होगा।"