मैच (15)
T20 वर्ल्ड कप (4)
IND v SA [W] (1)
CE Cup (4)
T20 Blast (6)
फ़ीचर्स

विश्‍व कप क्‍वालिफ़ायर के बारे में जानिए सब कुछ

ज़‍िम्‍बाब्‍वे में होने वाले इस टूर्नामेंट से जुड़े हर सवाल का जवाब

Ryan Burl and Wellington Masakadza celebrate with their Zimbabwe team-mates, Zimbabwe vs Ireland, 2nd T20I, Harare, January 14, 2023

ज़‍िम्‍बाब्‍वे 2018 के बाद इस बार भी इस टूर्नामेंट की मेज़बानी कर रहा है  •  Associated Press

वनडे विश्‍व कप क्‍वालिफ़ायर क्‍या है?

यह एक क्‍वालिफ़ाइंग टूर्नामेंट है, जहां अक्‍तूबर-नवंबर में भारत में होने वाले 2023 वनडे विश्‍व कप में बचे दो स्‍थानों पर क़ब्ज़ा जमाने के लिए दस टीमें आपस में भिड़ेंगी। यह क्‍वालिफ़ायर चार साल की प्रक्रिया का अंतिम पड़ाव है, जो 32 टीमों के साथ शुरू हुआ था और अब फ़ाइनल में दस टीमें हिस्‍सा ले रही हैं।

अच्‍छा तो क्‍या क्‍वालिफ़ायर में भारत और ऑस्‍ट्रेलिया भी भाग लेंगी?

नहीं, वे पहले से ही मुख्‍य ड्रॉ में पहुंच चुकी हैं। भारत मेज़बान के तौर पर तो अन्‍य टीमें 13 टीम के वनडे सुपर लीग में शीर्ष आठ में रहने के कारण क्‍वालिफ़ाई कर गई हैं। सुपर लीग में नीचे रहने वाली पांच टीमें और पांच अन्‍य टीमें क्‍वालिफ़ायर खेलेंगी।

अरे बहुत जल्‍दी बढ़ रहे हो दोस्‍त, अब यह वनडे सुपर लीग क्‍या है?

आईसीसी ने 2020 में वनडे सुपर लीग की शुरुआत की थी, जहां पर वनडे विश्‍व कप खेलने वाली टीमों का फ़ैसला होता है। यह 30 जुलाई 2020 से 14 मई 2023 तक चली। इसमें 12 फु़ल मेंबर और विश्‍व क्रिकेट लीग चैंपियनशिप जीतने वाली नीदरलैंड्स समेत 13 टीमें थीं।
सुपर लीग के अंत में भारत, न्‍यूज़ीलैंड, इंग्‍लैंड, बांग्‍लादेश, पाकिस्‍तान, ऑस्‍ट्रेलिया, अफ़ग़ानिस्‍तान और साउथ अफ़्रीका ने विश्‍व कप में जगह बनाई। नीचे रहने वाली पांच टीमों वेस्‍टइंडीज़, श्रीलंका, आयरलैंड, ज़‍िम्‍बाब्‍वे और नीदरलैंड्स के साथ ही पांच एसोसिएट देशों को मुख्‍़य दौर में जगह बनाने के लिए एक मौक़ा और मिला है। इन दस में से दो टीम भारत की यात्रा पर जाएंगी।
कहा गया है कि सुपर लीग 2023 विश्‍व कप के बाद हट जाएगी और इसमें दोबारा से रैंकिंग के आधार पर वनडे विश्‍व कप के लिए टीमें क्‍वालिफ़ाई करेंगी।

तो ये पांच एसोसिएट टीमें कौन सी हैं?

ओमान, स्‍कॉटलैंड, यूएई, नेपाल और अमेरिका।

और कैसे वे फ़ाइनल विश्‍व कप क्‍वालिफ़ायर में पहुंची थीं?

स्‍कॉटलैंड, ओमान और नेपाल विश्‍व कप लीग 2 में शीर्ष तीन पर रहने वाली टीमें थी। 2019 अगस्‍त से मार्च 2023 तक यह टूर्नामेंट चला, जिसमें सात टीमों के बीच 140 मैच खेले गए थे। स्‍कॉटलैंड और ओमान पहले और दूसरे स्‍थान पर रहे तो नेपाल ने अंतिम समय में बेहतरीन प्रदर्शन किया और अपने आख़‍िरी 12 मैचों में से 11 को जीतकर नामीबिया को बाहर करते हुए तीसरा स्‍थान दर्ज किया।
वहीं यूएई और अमेरिका ने विश्‍व कप क्‍वालिफ़ायर प्‍लेऑफ़ जीतकर आख़‍िरी दो क्‍वालिफ़ाइंग स्‍थान हासिल किए। ये मैच इस साल मार्च-अप्रैल में खेले गए थे।

शानदार। तो आने वाला क्‍वालिफ़ायर कैसे काम करेगा?

सभी मैचों को वनडे का दर्जा प्राप्‍त है। दस टीमों को पांच-पांच के दो ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप ए में नेपाल, नीदलैंड्स, अमेरिका, वेस्‍टइंडीज़ और ज़‍िम्‍बाब्‍वे हैं। ग्रुप बी में आयरलैंड, ओमान, स्‍कॉटलैंड, श्रीलंका और यूएई हैं। हर टीम अपने ग्रुप में चार मैच खेलेगी। हर मैच के विजेता को दो अंक मिलेंगे, वहीं टाई और नो रिजल्‍ट पर एक-एक अंक मिलेगा।
जब 20 ग्रुप स्‍तर के मैच ख़त्‍म हो जाएंगे तो हर ग्रुप से शीर्ष छह टीमें सुपर सिक्‍स में पहुंचेंगी। सुपर सिक्‍स में हर टीम राउंड रॉबिन की अपनी विरोधी टीम से भिड़ेंगी। इसके बाद सुपर सिक्‍स में शीर्ष दो में रहने वाली टीमें 2023 विश्‍व कप के लिए क्‍वालिफ़ाई करेंगी।

तो फ़ाइनल नहीं होगा?

सुपर सिक्‍स में शीर्ष दो पर रहने वाली टीमों के बीच फ़ाइनल होगा और जीतने वाले के पास चमचमाती ट्रॉफ़ी जाएगी। लेकिन फ़ाइनल के मायने कुछ नहीं होंगे क्‍योंकि दोनों टीमें पहले ही विश्‍व कप में जगह पक्‍की कर चुकी होंगी।

अरे बहुत अच्‍छा। तो इससे पहले कि मैं भूल जाऊं कि यह टूर्नामेंट कहां और कब होगा?

यह ज़‍िम्‍बाब्‍वे में होगा और हरारे और बुलावायो के चार स्‍थानों पर यह मैच खेले जाएंगे।
टूर्नामेंट की शुरुआत 18 जून को हो रही है और ग्रुप स्‍तर के मैच 27 जून को ख़त्‍म होंगे। सुपर सिक्‍स 29 जून से 7 जुलाई तक खेला जाएगा, जबकि फ़ाइनल 9 जुलाई को हरारे स्‍पोर्ट्स क्‍लब में होगा। सातवें से 10वें स्‍थान के लिए प्‍लेऑफ़ 30 जून से 6 जुलाई तक होंगे। यहां एक नज़र पूरे कार्यक्रम और टीमों पर।

इस बार कुछ नया है?

जी है डीआरएस। आईसीसी ने पुष्टि की है कि सुपर सिक्‍स के मैचों में डीआरएस मौजूद होगा, जो विश्‍व कप क्‍वालिफ़ायर में पहली बार इस्‍तेमाल किया जाएगा।

तो वेस्‍टइंडीज़ और श्रीलंका पसंदीदा होंगे?

रैंकिंग को देखते हुए आप ऐसा कह सकते हैं। दोनों ही टीमें बेहद कम अंतर से विश्‍व कप में सीधे क्‍वालिफ़ाई करने से चूक गई थीं। वेस्‍टइंडीज़ ने हाल ही में अच्‍छा प्रदर्शन किया है, जहां उन्‍होंने यूएई को उनके घर में 3-0 से मात दी और साउथ अफ़्रीका से 1-1 से सीरीज़ ड्रॉ कराई थी। वहीं श्रीलंका भी अपने घर में अफ़ग़ानिस्‍तान पर 2-1 से वनडे सीरीज़ में जीत के साथ आ रही है।
हालांकि ज़‍िम्‍बाब्‍वे को भी बाहर नहीं किया जा सकता है जो अपने घर पर खेल रही होगी और उनके पास दर्शकों का समर्थन भी होगा।

अंडरडॉग कौन हो सकता है?

आयरलैंड ने हाल ही में अच्‍छा प्रदर्शन किया है और उनके सभी खिलाड़ी लय में हैं। अंडरडॉग में नेपाल को भी नहीं भूलना चाहिए, जो कभी वनडे विश्‍व कप नहीं खेली है, लेकिन जिस तरह की उनके पास टीम है, वह दूसरी टीमों को निराश कर सकती है।

पिछले विश्‍व कप क्‍वालिफ़ायर में क्‍या हुआ था?

यहां पर ज़‍िम्‍बाब्‍वे और स्‍कॉटलैंड का दिल टूटा था और अफ़ग़ानिस्‍तान और वेस्‍टइंडीज़ ने विश्‍व कप के लिए क्‍वालिफ़ाई किया था। अफ़ग़ानिस्‍तान का क्‍वालिफ़ाई करना किसी चमत्‍कार से कम नहीं था। वह किसी तरह से सुपर सिक्‍स में पहुंचे लेकिन सुपर सिक्‍स में लगातार जीत और दूसरी टीमों के परिणाम उनके हक़ में गए, जिससे यह टीम 2019 विश्‍व कप में क्‍वालिफ़ाई की। वहीं फ़ाइनल में वेस्‍टइंडीज़ पर उनकी जीत केक पर चेरी की तरह से रही।

आशीष पंत ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।