मैच (18)
सीपीएल (2)
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (1)
पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड (1)
यूएई बनाम बांग्लादेश (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (महिला) (1)
रोड सेफ़्टी (2)
महिला विश्व कप क्वालिफ़ायर (4)
लेजेंड्स लीग (2)
इंडिया ए बनाम न्यूज़ीलैंड ए (1)
इंग्लैंड बनाम भारत (महिला) (1)
दलीप ट्रॉफ़ी (1)
काउंटी डिवीज़न एक (1)
ख़बरें

शाहीन के कार्य प्रबंधन और स्‍वास्‍थ्‍य पर पूरी तरह से नज़र : बाबर

पाकिस्‍तान के कप्‍तान युवा खिलाड़‍ियों को वरिष्‍ठ खिलाड़‍ियों के सांचे में डालने को उत्‍सुक

Babar Azam lorded over the early part of Pakistan's innings, Pakistan vs Australia, Only T20I, Lahore, April 5, 2022

टीम के संयोजन को लेकर पूरी तरह से संतुष्‍ट हैं बाबर आज़म  •  AFP/Getty Images

पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आज़म ने कहा है कि टीम शाहीन शाह अफ़रीदी के कार्य प्रबंधन और स्‍वास्‍थ्‍य पर नज़र बनाए हुए है। पाकिस्‍तान के तेज़ गेंदबाज़ इस समय घुटने की चोट से उबर रहे हैं और टीम चाहती है कि वह एशिया कप तक ठीक हो जाएं।
बाबर ने नीदरलैंड्स के लिए रवाना होने से पहले कहा, "हम अपने साथ कई डॉक्‍टर ले जा रहे हैं जो शाहीन का ध्‍यान रखेंगे। हम लंबे समय तक उनकी फ़‍िटनेस और स्‍वास्‍थ्‍य पर ध्‍यान दे रहे हैं। हम चाहते हैं कि वह नीदरलैंड्स के ख़ि‍लाफ़ मैच खेलें अगर वह एशिया कप में खेलने के लिए फ़ि‍ट और तैयार हैं। हमारा संयोजन अच्‍छा है। टी20 में मध्‍य क्रम चुनौतियों के लिए तैयार है।"
हसन अली को टीम से बाहर किया जा चुका है और नीदरलैंड्स में कम अनुभवी तेज़ गेंदबाज़ों के बावजूद बाबर को लगता है कि इंग्‍लैंड जैसी परिस्थितियों में टीम को फ़ायदा मिलेगा। हारिस रउफ़, शाहनवाज़ दहानी, नसीम शाह और मोहम्‍मद वसीम इस दल का हिस्‍सा हैं और सभी के तीनों वनडे में शामिल होने की संभावना है।
यह देखना होगा कि पाकिस्‍तान की तेज़ गेंदबाज़ी की शुरुआत कौन सी जोड़ी करती है। अगर शाहीन की सफलता को दरकिनार कर दिया जाए तो वनडे में पाकिस्‍तानी टीम स्थिर नहीं हो पाई है। रउफ, दहानी और वसीम तीनों ने ही कभी ना कभी नई गेंद संभाली है लेकिन 2019 विश्‍व कप से देखा जाए तो हसन अली, मोहम्‍मद हसनैन, मोहम्‍मद आमिर और उस्‍मान शिनवारी भी टीम में रहे हैं। हारिस और हसन जिन्‍होंने शाहीन के अलावा यह ज़‍िम्‍मेदारी निभाई है उनका ख़राब स्‍ट्राइक रेट रहा है। शाहीन की अनुपस्थिति में उम्‍मीद है कि बाबर इस कमज़ोरी को भर पाएंगे।
उन्होंने कहा, "हमारी तेज़ गेंदबाज़ी बेंच स्‍ट्रेंथ बहुत शानदार है। उनको अपना कौशल दिखाने का मौक़ा मिला है। इसी तरह से आप अपने समूह को बढ़ा सकते हो। मैं हसन का समर्थन करता हूं क्‍योंकि वह टीम मैन है। हां, वह फ़ॉर्म में नहीं है, लेकिन उनको कुछ साबित करने की ज़रूरत नहीं है। घरेलू सत्र आने वाला है। वह खेलेंगे और उम्‍मीद है शानदार वापसी करेंगे।"
उन्‍होंने आगे कहा, "हमारे पास 11 ट्रंप कार्ड हैं। कोई भी किसी भी दिन मैच विनर बन सकता है। मुझे सभी पर भरोसा है चाहे बल्‍लेबाज़ हों या गेंदबाज़। मुझे लगता है कि पर‍िस्थिति इंग्‍लैंड के समान होगी। मौसम ठंडा रहेगा। हमने इंडोर एयर कंडिशन में अभ्‍यास किया है जिससे हम उन माहौल में ढल पाएं। हम बारिश की वजह से ज्‍़यादा अभ्‍यास नहीं कर सके, लेकिन हमें अभ्‍यास मैच खेलने का मौक़ा मिला, जिससे हमें सही से तैयार होने का मौक़ा मिला।"
एशिया कप और टी20 विश्व कप से पहले अनुभवी शोएब मलिक की वापसी की सुगबुगाहट थी लेकिन बाबर ने कहा कि इस बार युवा खिलाड़ियों का समर्थन करने के महत्व पर ज़ोर दिया गया था। ऐसे खिलाड़ी जो उनकी जगह को भर पाएं।
"टीम की घोषणा सभी से बातचीत के बाद हुई थी। हम कोच से मिले थे और प्रमुख चयनकर्ता से भी मिले थे और हमने वही किया जो पाकिस्‍तान के लिए बेहतर था। नीदरलैंड्स दौरे के तुरंत बाद भी मैच है तो यह अच्‍छा नहीं है कि बदलाव किए जाएं।"
"जब वरिष्‍ठ खिलाड़ी टीम से अलग होते हैं तो उनकी जगह भरने पर ध्‍यान होता है। हफ़ीज़ और मलिक हमारे लिए बडे़ खिलाड़ी थे। हम उनको बहुत याद करेंगे और आसिफ़ अली, खु़शदिल शाह और इफ़्तिख़ार को उनकी जगह भरने की ज़रूरत है। हम उनको ज्‍़यादा से ज्‍़यादा मैच और आत्‍मविश्‍वास देना चाहते हैं और इन सभी ने प्रदर्शन किया है। हम शादाब ख़ान का बल्‍लेबाज़ी में भी इस्‍तेमाल करने को देख रहे हैं, क्‍योंकि टी20 क्रिकेट में बल्‍लेबाज़ी में गहराई अहम है।"
पाकिस्‍तान के कप्‍तान ने कहा, "हम वरिष्‍ठ खिलाड़‍ियों को आराम देने की नहीं सोच रहे हैं, हम वरिष्‍ठ और युवा खिलाड़‍ियों के संयोजन की ओर देख रहे हैं। सुपर लीग के अंक अहम हैं और हम इनको खोना नहीं चाहते हैं। मैं भी पहली बार नीदरलैंड्स जा रहा हूं। अगर हम युवा खिलाड़‍ियों के साथ जाएं और कुछ ग़लत हो तो हम आलोचनाओं पर उतर आएंगे। हर कोई हमारे निर्णय से ख़ुश नहीं हो सकता है, लेकिन हम पाकिस्‍तान क्रिकेट के लिए जितना बेहतर हो सके उतना अच्‍छा करना चाहते हैं।"

दानयाल रसूल ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।