मैच (12)
MLC (2)
ENG v WI (1)
LPL (1)
एशिया कप (4)
TNPL (3)
विश्व कप लीग 2 (1)
ख़बरें

बीसीसीआई ने दी भारत के एशियन गेम्‍स में भाग लेने को मंजूरी

2010 और 2014 में क्रिकेट गेम्‍स का हिस्‍सा था लेकिन भारत ने हिस्‍सा नहीं लिया था

The Indian team lines up for national anthem, India vs Ireland, Group 2, ICC Women's T20 World Cup, Gqeberha, February 20, 2023

2010 और 2014 में एशियन गेम्‍स नहीं गई थी भारतीय टीम  •  ICC via Getty Images

बीसीसीआई की एपेक्‍स काउंसिल ने सितंबर-अक्‍तूबर में हांगज़ू में होने वाले एशियन गेम्‍स में भारत की पुरुष और महिला टीम के भाग लेने को मंजूरी दे दी है। क्रिकेट इन गेम्‍स में 2010 और 2014 का हिस्‍सा था लेकिन भारत ने भाग नहीं लिया था।
2010 और 2014 गेम्‍स की ही तरह इन गेम्‍स में भी टी20 प्रारूप होगा।
बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने शुक्रवार को पुष्टि की, "हम एशियन गेम्‍स में भाग लेने जा रहे हैं। एपेक्‍स काउंसिल ने पुरुष और महिला टीम के प्रतिभाग को मंजूरी दे दी है।"
पुरुषों का वनडे विश्‍व कप 5 अक्‍तूबर से शुरू हो रहा है और एशियन गेम्‍स में क्रिकेट प्रतियोगिता इससे दो दिन पहले समाप्‍त होगी। ऐसे में बीसीसीआई के इन गेम्‍स में पुरुषों की दूसरे दर्जे की टीम भेजने की संभावना है जबकि महिलाओं की मुख्‍य टीम होगी।
बांग्‍लादेश (2010) और श्रीलंका (2014) ने पिछले दो गेम्‍स में पुरुषों के वर्ग में स्‍वर्ण पदक जीते थे, जबकि पाकिस्‍तान ने दोनों बार महिला वर्ग में स्‍वर्ण पदक जीते।

बीसीसीआई जल्दी संन्‍यास रोकने के लिए नीति पर विचार कर रहा है

एपेक्‍स कमेटी की बैठक में एक मुद्दा अंतर्राष्‍ट्रीय और घरेलू क्रिकेटरों का विदेशी लीगों में खेलने के लिए संन्‍यास की घोषणा करना भी रहा। हाल ही के केस में अंबाती रायुडू ने आईपीएल 2023 फ़ाइनल में संन्‍यास की घोषणा की और उन्‍होंने आगामी मेजर लीग क्रिकेट में टेक्‍सास सुपर किंग्‍स के साथ करार किया, लेकिन शनिवार को ही लीग से अपना नाम वापस ले लिया।
अभी तक भारतीय क्रिकेटर विदेशी लीगों में तभी भाग ले सकते हैं जब वह ना तो अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट खेलते हों या बीसीसीआई द्वारा संचालित आईपीएल समेत अन्‍य टूर्नामेंट नहीं खेलते हों। जबकि अब तक केवल मुट्ठी भर भारतीय खिलाड़ी ही संन्यास के बाद विदेशी लीग में खेलने गए हैं, लेकिन जिस तरह से विश्‍व में लीग लगातार बढ़ रही हैं उससे खिलाड़‍ियों के जल्‍दी संन्‍यास लेकर इन लीग में खेलने को लेकर चिंता बढ़ गई हैं।
शाह ने कहा, "हम पूर्व-निर्धारित संन्‍यास की प्रवृत्ति को रोकने के लिए एक नीति लाएंगे। पदाधिकारी नीति बनाकर मंजूरी के लिए भेजेंगे।"