मैच (19)
आईपीएल (3)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Charlotte Edwards (4)
ENG v PAK (W) (1)
ख़बरें

बीसीसीआई ने आईपीएल के मीडिया राइट्स के लिए जारी किए टेंडर

अगले पांच सत्रों के लिए मीडिया राइट्स की होगी निलामी

The Chennai Super Kings players' kids join in the celebrations, Chennai Super Kings vs Kolkata Knight Riders, IPL 2021 final, Dubai, October 15, 2021

आईपीएल के इतिहास में पहली बार राइट्स का फ़ैसला ऑनलाइन नीलामी (ई-ऑक्शन) के ज़रिए होगा  •  BCCI

मंगलवार को बीसीसीआई ने अगले पांच सत्रों के लिए आईपीएल मीडिया राइट्स निविदा (टेंडर) की घोषणा की है और इससे बोर्ड को लगभग 50000 करोड़ रुपयों के मुनाफ़े की उम्मीद है। बोर्ड सचिव जय शाह ने कहा है कि आईपीएल के इतिहास में पहली बार राइट्स का फ़ैसला ऑनलाइन नीलामी (ई-ऑक्शन) के ज़रिए होगा।
शाह ने ट्विटर पर कहा, "दो नए टीमें, नए मैदान, ज़्यादा मैच और अधिक एंगेजमेंट के चलते हम #टाटाआईपीएल को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए तत्पर हैं। मुझे विश्वास है इस प्रक्रिया से अधिक राशी ही नहीं बल्कि हम लीग के मोल को भी बढ़ा सकते हैं और इससे भारतीय क्रिकेट का फ़ायदा होगा।"
फ़िलहाल मीडिया राइट्स स्टार इंडिया के पास हैं जिन्होंने इन्हें मौजूदा सीज़न के अंत तक के पांच साल की अवधि के लिए 16000 करोड़ रुपए पर ख़रीदे थे। इस लीग के डिजिटल राइट्स भी डिज़नी+ हॉटस्टार के पास हैं।
इस साल दो नए टीमों के आने से सीज़न में कुल मैचों की संख्या 60 से बढ़कर 74 हो गई है। फलस्वरूप बीसीसीआई को उम्मीद है कि इस बार राइट्स की रक़म काफ़ी ज़्यादा होगी।
पीटीआई के अनुसार स्टार के लिए टीवी राइट्स के मुख्य प्रतियोगी होंगे ज़ी-सोनी और रिलायंस वायाकॉम 18 हैं। वहीं डिजिटल राइट्स के लिए ऐमज़ॉन प्राइम, मेटा (जिसे पहले फेसबुक कहते थे), यूट्यूब और डिज़नी+ हॉटस्टार सब प्रबल दावेदार होंगे।
नीलामी में हिस्सा लेने के लिए इच्छुक संगठनों को 25 लाख रुपयों का भुगतान करना पड़ेगा। निविदा के काग़ज़ात 10 मई तक मिल सकते हैं।

ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो और स्टार, वॉल्ट डिज़नी कंपनी का हिस्सा हैं