मैच (19)
IPL (2)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
WT20 WC QLF (Warm-up) (5)
CAN T20 (2)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : बिश्नोई बनाम वॉर्नर और अक्षर बनाम राहुल होंगे कड़े मुक़ाबले

पृथ्वी शॉ के पावरप्ले खेल से लखनऊ को सावधान रहना पड़ेगा, जबकि डिकॉक को परेशान कर सकते हैं कुलदीप

पिछले मुकाबले में अर्धशतक बनाकर लय में लौट गए हैं केएल राहुल  •  BCCI

पिछले मुकाबले में अर्धशतक बनाकर लय में लौट गए हैं केएल राहुल  •  BCCI

लखनऊ सुपर जायंट्स और दिल्ली कैपिटल्स के मुक़ाबले में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ डेविड वॉर्नर और अनरिख़ नॉर्खिए के लौटने के आसार हैं, तो वहीं लखनऊ की टीम शायद बिना किसी बदलाव के मैदान में उतरेगी।

बिश्नोई का वॉर्नर के ख़िलाफ़ रिकॉर्ड

बल्लेबाज़ी के दौरान वॉर्नर को स्पिन गेंदबाज़ रवि बिश्नोई मुश्किल में डाल सकते हैं। आंकड़े कहते हैं कि बिश्नोई हर दूसरी गेंद में वॉर्नर को पवेलियन पंहुचा देते हैं। अब तक बिश्नोई ने वॉर्नर को दो मुक़ाबलों में चार गेंदें ही डाली हैं लेकिन दो बार आउट कर दिया है। वॉर्नर के साथ ही साथ बिश्नोई दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत के लिए मुश्किल खड़ी कर सकते हैं। आईपीएल में बिश्नोई ने तीन मैचों में से एक बार पंत को अपना शिकार बनाया है। इस दौरान पंत ने बिश्नोई के ख़िलाफ़ 104 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं।

क्या अक्षर को पढ़ पाएंगे राहुल?

लखनऊ के कप्तान के एल राहुल को बाएं हाथ के स्पिनर्स को खेलने में काफ़ी दिक्कत आती है। बाएं हाथ के स्पिनर्स के ख़िलाफ़ केएल राहुल ने सिर्फ़ 107 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं, किसी अन्य तरह के गेंदबाज़ों के मुक़ाबले सबसे कम। लिहाज़ा राहुल को रोकने के लिए दिल्ली की टीम अक्षर पटेल को आक्रमण पर लगा सकती है। राहुल ने अक्षर की गेंदों पर महज़ 93 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं और तीन पारियों में से दो बार आउट भी हुए हैं।

लेफ़्ट आर्म रिस्ट स्पिन से है डिकॉक को ख़तरा

राहुल के जोड़ीदार क्विंटन डिकॉक भी बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज़ों के विरुद्ध सहज नहीं हैं। आंकड़े गवाह हैं कि डिकॉक ने जीतनी बार भी लेफ्ट आर्म रिस्ट स्पिनर्स का सामना किया है, हर बाह उन्हें पवेलियन की राह पकड़नी पड़ी है। डिकॉक ने आईपीएल में अब तक तीन मैचों में लेफ्ट आर्म रिस्ट स्पिनर्स का सामना किया है और तीनों ही मर्तबा डिकॉक आउट हो गए हैं। ऐसे में कुलदीप यादव इस मुक़ाबले की राह देख रहे होंगे।
कुछ ऐसा ही हाल लखनऊ के एक अन्य बल्लेबाज़ मनीष पांडे का है, जिन्हें अक्षर ने दो बार और कुलदीप ने एक बार आउट किया है। ऐसे में यह कहना ग़लत नहीं होगा कि लखनऊ की टीम की बल्लेबाज़ी का असली परीक्षण दिल्ली कैपिटल्स के बाएं हाथ के दो गेंदबाज़ अक्षर पटेल और कुलदीप यादव के सामने होगा।

पावरप्ले में 'शॉ का शो'?

लखनऊ के लिए सबसे बड़ी चुनौती दिल्ली के तूफ़ानी बल्लेबाज़ पृथ्वी शॉ से निपटने की होगी। पृथ्वी आईपीएल में जॉस बटलर(150) के बाद पावरप्ले में सबसे अधिक की स्ट्राइक रेट से रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं। पृथ्वी ने पावरप्ले में अब तक 147 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। इसी सूची में वीरेंद्र सहवाग(145) के बाद पृथ्वी के जोड़ीदार वॉर्नर का नाम आता है। वॉर्नर ने पावरप्ले में 139 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। इन दोनों से निपटने की ज़िम्मेदारी दुश्मांता चमीरा और आवेश ख़ान को मिल सकती है।