मैच (20)
T20 वर्ल्ड कप (6)
CE Cup (4)
T20 Blast (10)
ख़बरें

वॉर्नर पर कप्तानी प्रतिबंध हटाने पर विचार कर रहा क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया

मुख्य कार्यकारी निक हॉकली ने संकेत दिया कि वे "अच्छे व्यवहार और विकास के लिए" प्रतिबंधों की समीक्षा करने के इच्छुक थे

एएपी
13-Oct-2022
David Warner gets in an unorthodox position to hook, England vs Australia, 1st T20I, Perth, October 9, 2022

जल्‍द ही कप्‍तानी करते नजर आ सकते हैं डेविड वॉर्नर  •  AFP

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया डेविड वॉर्नर के आजीवन कप्‍तानी प्रतिबंध को शुक्रवार से जल्द से जल्द हटाने पर विचार कर रहा है, जिसमें निदेशक संगठन की आचार संहिता को फिर से लिखने पर विचार कर रहे हैं।
2018 में गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण के बाद से वॉर्नर पर यह कप्‍तानी प्रतिबंधन लगा हुआ है, जिसके साथ वह सज़ा को उलटने के इच्छुक हैं। 35 वर्षीय खिलाड़ी को वनडे कप्तानी के उम्मीदवार के रूप में देखा जा रहा है लेकिन अपने प्रतिबंधों के तहत वह इस भूमिका में नहीं उतर सकते हैं।
मौजूदा नियमों के मुताबिक जिन खिलाड़‍ियों ने आचार संहिता के उल्‍लंघन को स्‍वीकार किया है, उनके पास अपने मामले पर दोबारा विचार कराने का हक़ है।
इसका मतलब है कि वाॅर्नर के प्रतिबंध की समीक्षा के लिए सीए के कोड को फिर से लिखना होगा, कुछ निदेशक होबार्ट में शुक्रवार की बोर्ड बैठक में चर्चा करेंगे।
चेयरमैन लॉकलन हेंडरसन ने कहा, "क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया को लगता है कि वॉर्नर मैदान पर अच्‍छा कर रहे हैं और अपना योगदान दे रहे हैं। वॉर्नर की कप्‍तानी प्रतिबंध को देखते हुए सबसे पहले संहिता की समीक्षा करना है और देखना है कि क्‍या उन पर लगाए गए प्रतिबंधों की समीक्षा हो सकती है।"
हेंडरसन ने कहा कि एक वनडे कप्तानी पर फ़ैसला करने से पहले यदि आवश्यक समझा गया तो संहिता को फिर से लिखा जाएगा।
हेंडरसन ने कहा, "हमारा इरादा जितना जल्‍दी हो सके संहिता की समीक्षा करने का है। हम इसमें कोई देरी नहीं करना चाहते। वॉर्नर के साथ भविष्‍य में कप्‍तानी की किसी भी बातचीत को देखते हुए यह समय पर होगा।"
हालांकि इस मामले में कई बाधाओं को पार करना होगा। सीए इस बात से आशंकित है कि आचार संहिता आयुक्त साइमन लॉन्गस्टाफ़ के परामर्श से संहिता में कोई भी बदलाव वाॅर्नर के अलावा मामलों पर प्रभाव डाल सकता है।
वहीं दूसरी ओर, सीईओ निक हॉकली को लगता है कि जिन खिलाड़‍ि‍यों पर आजीवन प्रतिबंध लगा है उनको यह दिखाने का हक़ है कि वे बदल चुके हैं।
हॉकली ने कहा, "साधारण तौर पर हम अच्‍छे व्‍यवहार और विकास को देखते हुए प्रतिबंध की समीक्षा करने पर विचार कर रहे हैं। कल की चर्चा के लिए फिर संहिता में संशोधन करने की आवश्यकता होगी और इसे बोर्ड द्वारा स्वीकृत करने की आवश्यकता होगी।"
दोनों का बयान तब आया है जब सीए ने 2021-22 वित्‍तीय वर्ष में गुरुवार की वार्षिक आम बैठक में क़रीब 42 करोड़ ($5.1 मिलियन) के नुकसान की बात कही।
सीए ने इसकी वजह महामारी को बताया है, साथ ही इंग्‍लैंड में पिछली ऐशेज़ में मीडिया राइट्स को खोना बताया है।
मेल जोंस के अपना पद छोड़ने के फ़ैसले के बाद पूर्व महिला तेज़ गेंदबाज़ क्लिया स्मिथ को भी सर्वसम्मति से निदेशक के रूप में सेवारत एकमात्र पूर्व खिलाड़ी के रूप में सीए बोर्ड में वोट दिया गया था।
स्मिथ पहले ऑस्‍ट्रेलिया क्रिकेटर्स संघ में अपना योगदान दे रही थी और 2019 में पारिवारिक छुट्टी को लागू करने में उनका अहम योगदान रहा।
पूर्व क्रिकेट विक्टोरिया अध्यक्ष डेविड मैडक्‍स को भी निवर्तमान मिशेल ट्रेडनिक के प्रतिस्थापन के रूप में वोट दिया गया था।
इस बीच, सीए अगले साल की शुरुआत में अफ़ग़ानिस्‍तान के साथ होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज़ पर लगे प्रतिबंध को हटाने पर भी अभी तक निर्णय नहीं ले पाया है।
पिछली गर्मियों में ऑस्‍ट्रेलिया ने अफ़ग़ानिस्‍तान में तालिबान का राज होने की वजह से मेज़़बानी से इनकार कर दिया था, लेकिन वह टी20 विश्‍व कप में चार नवंबर को उनके ख़‍िलाफ़ खेलने को राजी हो गए थे।