मैच (19)
IPL (2)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
WT20 WC QLF (Warm-up) (5)
CAN T20 (2)
ख़बरें

तीसरे अंपायर के कैमरा सेटअप की समीक्षा करेगा क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया

मार्नस लाबुशेन को नॉट आउट करार दिए जाने के बाद अंपायर के फ़ैसले पर काफ़ी चर्चा हुई है

अपने कैच के फ़ैसले के बारे साउथ अफ़्रीकी फ़ील्डरों से बात करते हुए लाबुशेन  •  Getty Images

अपने कैच के फ़ैसले के बारे साउथ अफ़्रीकी फ़ील्डरों से बात करते हुए लाबुशेन  •  Getty Images

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) सिडनी में साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ तीसरे टेस्ट के पहले दिन एक विवादास्पद नॉट आउट निर्णय के बाद तीसरे अंपायरों को ब्रॉडकास्ट चित्र प्रदान करने के तरीक़े को बदलने पर विचार करेगा।

ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के दौरान एक बार ऐसा लगा कि साइमन हार्मर ने स्लिप में एक लो कैच पकड़ कर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ मार्नस लाबुशेन को 70 पर आउट कर दिया है। हालांकि फ़ील्ड अंपायर ने इस लो कैच के लिएआउट का सॉफ़्ट सिगनल दिया था, तीसरे अंपायर रिचर्ड केटलब्रॉ ने यह फ़ैसला दिया था कि गेंद हार्मर के हाथ में आने से पहले ज़मीन पर टप्पा खा गई थी।

क्या था यह विवाद?


केटलब्रॉ ने मुख्य रूप से कैच के साइड-ऑन रिप्ले के सहारे समीक्षा की थी। लेकिन बुधवार को सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए सेवन नेटवर्क के फ़्रंटऑन कोण की एक वीडियो ने तीसरे अंपायर के फै़सले को सवालों के घेरे में ला खड़ा किया।

हालांकि एक बात यह भी है कि कैटलब्रॉ के पास वह कैमरा एंगल उपलब्ध नहीं था। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि तीसरे अंपायर को वर्तमान में केवल मेज़बान ब्रॉडकास्टर फ़ॉक्स स्पोर्ट्स के द्वारा ही वीडियो प्रदान किया जाता है।

इसके बारे में क्या किया जा सकता है?


सीए के सीईओ निक हॉकली ने मैच अधिकारियों के फै़सले का बचाव किया है, लेकिन यह भी कहा कि सीए एक समीक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है जो यह निर्धारित करेगा कि तीसरे अंपायर को दोनों टेलीविज़न अधिकार धारकों से फ़ुटेज प्रदान करना है या नहीं।

उन्होंने एसईएन से कहा, "क्रिकेट का प्रसारण संभवत: किसी भी बड़े खेल से सबसे जटिल है। हमारे पास बड़ी संख्या में कैमरे हैं। मैच रेफ़री और अंपायर उनके पास उपलब्ध जानकारी के साथ सब