मैच (9)
एशिया कप (2)
MLC (2)
Women's Hundred (1)
TNPL (2)
Men's Hundred (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
ख़बरें

आईपीएल : डेविड वॉर्नर बने दिल्ली कैपिटल्स के अंतरिम कप्तान

ऋषभ पंत की अनुपस्थिति में करेंगे कप्तानी, अक्षर को उपकप्तान बनाया गया

David Warner remained unbeaten on 52 as Capitals coasted to an eight-wicket win, Delhi Capitals vs Rajasthan Royals, IPL 2022, DY Patil, Navi Mumbai, May 11, 2022

वॉर्नर इससे पहले भी आईपीएल दिल्ली और हैदराबाद की कप्तानी कर चुके हैं  •  BCCI

ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज़ डेविड वॉर्नर को चोटिल ऋषभ पंत की जगह आईपीएल 2023 में दिल्ली कैपिटल्स का अंतरिम कप्तान बनाया गया है। टीम के प्रमुख कोच रिकी पोंटिंग व टीम प्रबंधन के अन्य लोगों का मानना है कि वॉर्नर इस ज़िम्मेदारी को संभालने के लिए उपयुक्त व्यक्ति हैं।
गौरतलब है कि दिल्ली के नियमित कप्तान पंत दिसंबर में हुई एक कार दुर्घटना में बुरी तरह से घायल हो गए थे और उन्हें पूरी तरह से ठीक होने में लंबा वक़्त लग सकता है। हालांकि इस पद के लिए एक भारतीय दावेदार अक्षर पटेल भी थे, जो पिछले सीज़न में टीम के उपकप्तान भी थे। उन्हें इस सीज़न भी टीम का उपकप्तान बनाया गया है, वहीं सौरव गांगुली टीम के क्रिकेट निदेशक बने हैं।
इससे पहले वॉर्नर 2013 सीज़न के दौरान भी दिल्ली (तब दिल्ली डेयरडेविल्स) के कुछ मैचों की कप्तानी कर चुके हैं। वह 2015 में सनराइज़र्स हैदराबाद के कप्तान बने थे और 2016 में उन्होंने टीम को विजेता बनाया था। उन्होंने 69 आईपीएल मैचों में किसी दल की कप्तानी की है, जिसमें उन्हें 35 में जीत, 32 में हार का सामना करना पड़ा है, जबकि दो मैच टाई भी हुए हैं। इन आंकड़ों के साथ वह आईपीएल के पांचवें सबसे सफल कप्तान हैं।
अपनी कप्तानी के दौरान उन्होंने एक शतक और 26 अर्धशतकों के साथ 47.33 की औसत और 142.28 के स्ट्राइक रेट से 2840 रन बनाए हैं। हालांकि 2021 आईपीएल के दौरान बल्ले से ख़राब फ़ॉर्म के कारण पहले उन्हें एकादश से बाहर होना पड़ा और फिर उन्हें बीच सीज़न में ही कप्तानी भी छोड़नी पड़ी। इसके बाद से हैदराबाद और वॉर्नर के रिश्ते में कड़वाहट आई और उन्हें 2022 की नीलामी में दिल्ली ने 6.25 करोड़ रुपये में ख़रीदा।
48 की औसत और 150 के स्ट्राइक रेट की मदद से पांच अर्धशतकों के साथ वह दिल्ली के लिए सर्वाधिक 432 रन बनाने वाले बल्लेबाज़ थे। हालांकि दिल्ली की टीम बेहद क़रीबी अंतर से पिछले साल प्लेऑफ़ में जगह बनाने से चूक गई थी।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्यूज़ एडिटर हैं