मैच (14)
ENG v PAK (1)
आईपीएल (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
USA vs BAN (1)
WI vs SA (1)
ख़बरें

साउथ अफ़्रीका के खिलाड़ी 3 अप्रैल को अपनी आईपीएल टीमों से जुड़ेंगे

वनडे विश्व कप में सीधे प्रवेश करने के लिए साउथ अफ़्रीका नीदरलैंड्स के ख़िलाफ़ एक महत्वपूर्ण श्रृंखला खेलेगा

फ़िरदौस मून्डा और नागराज गोलापुड़ी
09-Mar-2023
Kagiso Rabada broke the burgeoning fourth-wicket stand with Ruturaj Gaikwad's wicket, Chennai Super Kings vs Punjab Kings, IPL 2022, Wankhede Stadium, Mumbai, April 25, 2022

कगिसा रबाडा आईपीएल में पंजाब की टीम से खेलते हैं  •  BCCI

कगिसो रबाडा, अनरिख़ नॉर्खिए, डेविड मिलर और एडन मारक्रम सहित अधिकांश साउथ अफ़्रीकी खिलाड़ी 3 अप्रैल से भारत में अपनी-अपनी आईपीएल टीमों से जुड़ेंगे।
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को पता चला है कि क्रिकेट साउथ अफ़्रीका (सीएसए) ने बीसीसीआई को सूचित किया कि वह चाहता है कि उनके टीम के सभी प्रमुख खिलाड़ी मार्च के अंत में नीदरलैंड्स के ख़िलाफ़ शुरू होने वाली दो मैचों की घरेलू वनडे सीरीज़ के लिए उपलब्ध रहें।
सीएसए ने यह कदम इसलिए उठाया है क्योंकि वनडे विश्व कप में सीधे क्वालीफ़ाई करने के लिए साउथ अफ़्रीका को श्रृंखला में नीदरलैंड्स को हराना होगा। नीदरलैंड्स ने इस सप्ताह ज़िम्बाब्वे के ख़िलाफ़ होने वाली सीरीज़ के लिए एक मज़बूत टीम की घोषणा की है। उस सीरीज़ के बाद नीदरलैंड्स की टीम साउथ अफ़्रीका के साथ भिड़ेगी। ये दोनों सीरीज़ वनडे सुपर लीग का हिस्सा होंगे।
सीएसए के इस फ़ैसले से आईपीएल की 10 में से छह टीमें प्रभावित होंगी। सनराइज़र्स हैदराबाद (मारक्रम, हेनरिक क्लासेन, मार्को यानसन), दिल्ली कैपिटल्स (नॉर्खिए, लुंगी एनगिडी), मुंबई इंडियंस (ट्रिस्टन स्टब्स, संभवतः डेवाल्ड ब्रेविस), मौजूदा चैंपियन गुजरात टाइटंस (मिलर), लखनऊ सुपर जायंट्स (क्विंटन डिकॉक), पंजाब किंग्स (रबाडा) के पास साउथ अफ़्रीकी खिलाड़ी हैं।
पिछले दिसंबर में आईपीएल नीलामी से एक दिन पहले, बीसीसीआई ने विदेशी खिलाड़ियों की उपलब्धता पर सभी फ्रेंचाइज़ी को एक नोट में सूचित किया था कि अनुबंधित साउथ अफ़्रीकी खिलाड़ी आईपीएल के उद्घाटन से दो दिन पहले 29 मार्च से उपलब्ध होंगे। हालांकि सीएसए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी फोलेत्सी मोसेकी ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को बताया कि बीसीसीआई को स्पष्टीकरण दिया गया है कि साउथ अफ़्रीका के अनुबंधित खिलाड़ियों के लिए नीदरलैंड्स श्रृंखला में भाग लेना अनिवार्य क्यों था।
वनडे सुपर लीग में शीर्ष आठ टीमें 2023 विश्व कप के लिए क्वाल़ीफाई कर लेंगी, जबकि नीचे की पांच टीमों को पांच एसोसिएट टीमों के साथ विश्व कप क्वालीफ़ायर खेलना होगा। साउथ अफ़्रीका वर्तमान में नंबर 9 पर है। सीधे विश्व कप में अपना स्थान पक्का करने के लिए वे वेस्टइंडीज़, श्रीलंका और आयरलैंड के साथ दौड़ में हैं। मोसेकी ने कहा, "बीसीसीआई हमारे लिए 2023 विश्व कप के लिए सीधे क्वालीफ़ाई करने के लिए नीदरलैंड्स श्रृंखला के महत्व को समझता है।"