मैच (9)
WPL (1)
PSL 2024 (1)
Nepal Tri-Nation (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
Durham in ZIM (1)
IND v ENG (1)
ख़बरें

बेयरस्टो की उपलब्धता को लेकर पंजाब किंग्स परेशान

पंजाब को अभी भी ईसीबी की मेडिकल स्पष्टता का इंतज़ार क्‍योंकि इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाज़ पांव की चोट से उबर रहे हैं

मैट रॉलर और नागराज गोलापुड़ी
12-Mar-2023
पिछले साल गॉल्‍फ़ खेलते हुए चोटिल हुए थे बेयरस्‍टो  •  BCCI

पिछले साल गॉल्‍फ़ खेलते हुए चोटिल हुए थे बेयरस्‍टो  •  BCCI

क्‍या जॉनी बेयरस्‍टो आईपीएल खेलने के लिए फ़‍िट हो पाएंगे? पंजाब किंग्‍स अभी भी इस सवाल के उत्‍तर का बेसब्री से इंतज़ार कर रही है, क्‍योंकि अब आईपीएल शुरू होने में तीन सप्‍ताह का समय रह गया है। ESPNcricinfo को पता चला है कि पंजाब ईसीबी से बेयरस्‍टो की मेडिकल स्‍पष्‍टता का इंतज़ार कर रही है जो अभी भी पिछले सितंबर में लगी पांव की चोट से उबर रहे हैं।
2 सितंबर को घर में साउथ अफ़्रीका से घर में हुई सीरीज़ के तीसरे और आख़‍िरी टेस्‍ट से एक दिन पहले बेयरस्‍टो का पांव टूट गया था और उनका टखना उखड़ गया था। वह यॉर्कशायर में दोस्‍तों के साथ गॉल्‍फ़ खेलते समय फ‍िसल गए थे, उनके कई फ़्रैक्चर हो गए, जिसके लिए कुछ दिनों बाद लंदन में उनकी सर्जरी के दौरान एक प्लेट डाली गई।
इसके बाद वह इंग्‍लैंड के लिए नहीं खेले, जिसमें टी20 विश्‍व कप भी शामिल है जहां वह जॉस बटलर के साथ ओपन करने वाले थे। इसी के साथ वह पाकिस्‍तान, साउथ अफ़्रीका, न्‍यूज़ीलैंड और बांग्‍लादेश के दौरे पर भी नहीं जा सके। साथ ही वह आईएलटी20 में भी नहीं खेल सके जहां वह आबू धाबी नाइट राइडर्स का हिस्‍सा थे।
ईसीबी की टाइमलाइन ने पहले सुझाव दिया था कि बेयरस्‍टो 31 मार्च से शुरू होने जा रहे आईपीएल तक वापसी कर सकते हैं। बेयरस्‍टो लगातार पंजाब के मेडिकल स्‍टाफ़ के संपर्क में हैं, जो उनके सुधार को लेकर आशावादी है।
हालांकि, फ़्रैंचाइज़ी को ईसीबी से स्‍पष्‍टता की ज़रूरत है और वह यह सुनने का इंतज़ार कर रही है कि क्‍या बेयरस्‍टो पूरा आईपीएल खेलेंगे या कुछ हिस्‍सा, साथ ही किस तरह का वर्कलोड वह संभाल सकते हैं। जहां पंजाब ईसीबी से पुष्टि का इंतज़ार कर रही है तो उन्‍होंने उनकी जगह कुछ खिलाड़‍ियों को शॉर्टलिस्‍ट भी किया है लेकिन अभी तक खिलाड़ी को फ़ाइनल नहीं किया है।
बेयरस्‍टो ने हाल ही मं पहली बार दौड़ना शुरू किया है और 27 फ़रवरी को एक वीडियो इंस्‍टाग्राम पर पोस्‍ट किया है जहां वह रनिंग ट्रैक पर 30 सेकेंड तक दौड़ रहे हैं। समझा जाता है कि वह योजना के अनुसार आगे बढ़ रहे हैं। इस स्‍तर तक उनके 16 जून से एडबेस्‍टन में शुरू हो रही ऐशेज़ सीरीज़ भाग लेने को लेकर कोई संदेह नहीं है।
इस चोट से बेयरस्‍टो को नुकसान हुआ है क्‍योंकि वह टेस्‍ट क्रिकेट में ज़बरदस्‍त फ़ॉर्म में थे, जहां 2022 में दस टेस्‍ट में उन्‍होंने 1061 रन बनाए और इस प्रारूप में सबसे ज्‍़यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज़ थे। उन्‍होंने तब भी 2022 का अंत चौथे सबसे ज्‍़यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज़ के रूप में किया और इस कैलेंडर ईयर में उनके सबसे ज्‍़यादा छह शतक भी थे।
पंजाब ने इस सीज़न बेयरस्‍टो को रिटेन किया था, जहां 2022 में उन्‍हें 6.75 करोड़ में ख़रीदा गया था। पिछले साल उन्‍होंने 11 पारियों में 23 की औसत और 144.57 के स्‍ट्राइक रेट से दो अर्धशतक समेत 253 रन बनाए थे।
पंजाब के पास बेयरस्‍टो इंग्‍लैंड के तीन बल्‍लेबाज़ों में से एक हैं। उनके पास लियम लिविंगस्‍टन, सैम करन भी हैं। घुटने की चोट के बाद आईपीएल में वापसी करने को तैयार लिविंगस्‍टन को उनके 2022 के प्रदर्शन को देखते हुए रिटेन किया गया था, जबकि करन को किंग्‍स ने इस बार की दिसंबर में हुई बड़ी नीलामी में 18.50 करोड़ में ख़रीदा था।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।