मैच (20)
T20 वर्ल्ड कप (6)
IND v SA [W] (1)
T20 Blast (8)
CE Cup (4)
SL vs WI [W] (1)
ख़बरें

पंत: मुझे ब्रश करने में भी ख़ुशी मिल रही है

भीषण कार दुर्घटना के बाद ऋषभ पंत अपने चोटिल पैरों पर काम कर रहे हैं

Rishabh Pant at a training session, Wellington, November 16, 2022

ऋषभ पंत आगामी वनडे विश्व कप में भारत के पहली पसंद के विकेटकीपर होते  •  AFP/Getty Images

दिसंबर 2022 में भीषण कार दुर्घटना में चोटिल होने के बाद ऋषभ पंत के सेहत में लगातार सुधार हो रहा है। उनका कहना है कि मेरी रिकवरी में अच्छी प्रगति हो रही है। विकेटकीपर बल्लेबाज़ पंत के घुटने में तीन प्रमुख लिंगामेंट सर्जरी हुई है, जिसकी वजह से संभावना है कि वह 2023 में ज़्यादातर समय ऐक्शन से बाहर रह सकते हैं। हालांकि पंत को उम्मीद है कि वह जल्द ही फ़िट होकर मैदान पर वापसी करेंगे। उन्होंने कहा, "ईश्वर की कृपा और मेडिकल टीम की मदद से मैं बहुत जल्द पूरी तरह से फ़िट हो जाऊंगा।"

भारतीय टीम में पंत का प्रभुत्व पिछले कुछ सालों में बढ़ा है। वह पिछले दो सालों में टेस्ट में भारत के सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे हैं और वह इस साल अक्तूबर में भारत की मेज़बानी में होने वाले वनडे विश्व कप में विकेटकीपिंग की ज़िम्मेदारी संभालते पर दुर्घटना होने के कारण अब उनका खेलना जटिल हो गया है। पंत की आईपीएल टीम दिल्ली कैपिटल्स में मैनेजमेंट की भूमिका निभाने वाले सौरव गांगुली का मानना ​​है कि उन्हें फिर से खेलने में दो साल लग सकते हैं।
इसी महीने की शुरुआत में पंत ने बैसाखी के सहारे चलते हुए अपनी तस्वीर ट्वीट की थी। उस तस्वीर में उनके दाएं पैर पर पट्टी बंधी थी। पंत ने आईएएनएस के साथ इंटरव्यू में उन बदलावों के बारे में बात की, जिनसे हाल ही में उन्हें निपटना पड़ा है।

उन्होंने बताया, "मेरे लिए यह कहना मुश्किल है कि मेरे आस-पास सब कुछ ज़्यादा पॉज़िटिव या निगेटिव हो गया है। हालांकि मैं अपने जीवन को अब कैसे देखता हूं, इस पर मुझे नया दृष्टिकोण मिला है। आज मैं जिस चीज़ को महत्व देता हूं, वह है अपने जीवन का पूरी तरह से आनंद लेना और इसमें वे छोटी-छोटी चीज़ें शामिल हैं, जिन्हें हम अपनी दिनचर्या में नजरअंदाज़ कर देते हैं। आज हर कोई कुछ ख़ास हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है, लेकिन हम उन छोटी-छोटी चीज़ों का आनंद लेना भूल गए हैं जो हमें हर दिन ख़ुशी देती है।"

उन्होंने आगे कहा, "ख़ासकर दुर्घटना के बाद मुझे हर दिन अपने दांतों को ब्रश करने के साथ-साथ धूप में बैठने में भी ख़ुशी मिली है। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने का प्रयास करते समय ऐसा लगता है जैसे हमने जीवन में नियमित चीज़ों को उतना महत्व नहीं दिया है। मेरा सबसे बड़ा अनुभव और संदेश यह होगा कि हर दिन प्रफुल्लित महसूस करना भी आशीर्वाद है। इसी मानसिकता को मैंने अपने सेटबैक के बाद से अपनाया है और अपने रास्ते में आने वाले हर पल का आनंद लेने में सक्षम होना मेरे लिए एक सीख है।"

पंत की दिनचर्या में अब दिन में फिज़ियोथेरेपी के तीन सेशन शामिल हैं। उन्होंने कहा, "इस बीच में मैं फल और तरल पदार्थ लेता हूं। कुछ समय के लिए मैं धूप में बैठने की भी कोशिश करता हूं और यह प्रक्रिया तब तक जारी रहेगी जब तक मैं ठीक से चलने नहीं लग जाता।"

पंत कहते हैं कि वह क्रिकेट को मिस करते हैं। उन्होंने कहा, "क्योंकि मेरा जीवन सचमुच इसके आसपास ही है, लेकिन मैं अब अपने पैरों पर वापस खड़े होने पर ध्यान केंद्रित कर रहा हूं और उस चीज़ को करने का इंतज़ार नहीं कर सकता जो मुझे सबसे ज़्यादा पसंद है।"

पंत की ग़ैरमौजूदगी में दिल्ली की कप्तानी कौन करेगा, इस पर अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है। आगामी आईपीएल में दिल्ली का पहला मैच एक अप्रैल को लखनऊ सुपर जायंट्स के ख़िलाफ़ है।