मैच (19)
T20 वर्ल्ड कप (6)
CE Cup (3)
T20 Blast (10)
ख़बरें

सर्जरी के लिए पंत को देहरादून से मुंबई किया गया एयरलिफ़्ट

अब बीसीसीआई मेडिकल टीम की निगरानी में होगा इलाज

Rishabh Pant's car was severely damaged after a crash, December 30, 2022

30 दिसंबर को पंत की कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी  •  PTI

भारतीय क्रिकेटर ऋषभ पंत को इलाज के लिए देहरादून से मुंबई लाया जा रहा है।
बीसीसीआई की प्रेस रिलीज़ के अनुसार, "मुंबई में ऋषभ की लिगामेंट की सर्जरी होगी और उन्हें बीसीसीआई की मेडिकल टीम की निगरानी में रखा जाएगा। पंत को इस चोट से उबारने और रिकवर कराने में बोर्ड अपना हरसंभव प्रयास कर रहा है।"

सचिन तेंदुलकर, युवराज सिंह, जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जाडेजा और कई ओलिंपिक्स खिलाड़ियों का इलाज कर चुके डॉ. दिनशॉ पार्दीवाला पंत की देखरेख करेंगे। वह कोकिलाबेन अस्पताल, मुंबई के सेंटर फ़ॉर स्पोर्ट्स मेडिसिन के निदेशक और प्रमुख हैं। बीसीसीआई ने पंत का तात्कालिक उपचार करने वाले उत्तराखंड के दो निजी अस्पतालों को धन्यवाद भी दिया।

पंत के इलाज का ख़र्चा अभी उनकी मेडिकल बीमा कंपनी के द्वारा हो रहा है, वहीं एयर एंबुलेंस का ख़र्चा बोर्ड ने दिया है।

पंत के पैर की चोटों का अभी तक एमआरआई स्कैन नहीं हुआ है, जबकि बीसीसीआई और मैक्स अस्पताल, देहरादून के डॉक्टरों ने अपने संयुक्त आकलन में बताया कि इनमें से घुटने की एक चोट का तात्कालिक इलाज ज़रूरी है।

30 दिसंबर, 2022 को अपनी मां से मिलने दिल्ली से अपने गृहनगर रूड़की जा रहे पंत की कार सड़क के डिवाइडर से टकरा गई थी और उसमें आग लग गया था। कार में आग लगने के बावजूद वह चमत्कारिक रूप से बिना किसी जानलेवा चोट के बच गए थे।

रुड़की के सक्षम अस्पतास में तत्काल आपातकालीन उपचार के बाद पंत को देहरादून के मैक्स अस्पताल ले जाया गया था, जहां उनका इलाज चल रहा था। बीसीसीआई ने अपने डॉक्टरों का एक पैनल बनाया था, जो मैक्स के डॉक्टरों के संपर्क में था। उपचार की रूपरेखा दोनों पैनलों के द्वारा ही निर्धारित की जा रही थी।

इस दौरान उनके दिमाग़ और रीढ़ की हड्डी का एमआरआई स्कैन हुआ जो कि सामान्य आया था। वहीं चेहरे की चोट के कारण उन्हें प्लास्टिक सर्जरी से भी गुज़रना पड़ा। हालांकि दर्द और सूजन के कारण उनके टखने और घुटने का एमआरआई नहीं हो सका था।

पंत की मैदान पर वापसी के बारे में कुछ भी कहना अभी जल्दबाज़ी होगी। उन्होंने अभी चलना भी शुरू नहीं किया है। साल 2023 में भारतीय टीम तीन महत्वपूर्ण टूर्नामेंट खेलने वाली है। सबसे पहले फ़रवरी-मार्च में उन्हें बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफ़ी खेलनी है। इसके बाद गर्मियों में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फ़ाइनल है। हालांकि यह भारत के फ़ाइनल में पहुंचने पर निर्भर करता है। इसके बाद वनडे विश्व कप है।

इसकी कम ही उम्मीद है कि पंत बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी खेल पाएंगे। हालांकि इससे भी इनकार नहीं किया जा सकता है। पंत के लिए दूसरा महत्वपूर्ण क्रिकेट कार्यक्रम आईपीएल होगा, जहां वहां दिल्ली कैपिटल्स के लिए कप्तानी करते हैं।

सिद्धार्थ मोंगा ESPNcricinfo में असिस्टेंट एडिटर हैं