मैच (17)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
ख़बरें

पंत के घुटने की लिगामेंट का हुआ सफलतापूर्वक ऑपरेशन

फ़िलहाल डॉक्टरों की निगरानी में है विकेटकीपर बल्लेबाज़

Rishabh Pant's car was severely damaged in an accident, December 30, 2022

दुर्घटनाग्रस्त कार  •  PTI

शुक्रवार को मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋषभ पंत के घुटने की सर्जरी हुई। बीसीसीआई के सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की है।

पीटीआई के एक रिपोर्ट में बीसीसीआई के सूत्र के अनुसार, "ऋषभ पंत के घुटने की लिगामेंट की सर्जरी सफलतापूर्वक की गई। अभी उन्हें मेडिकल निगरानी में रखा गया है। बीसीसीआई की मेडिकल टीम और डॉ. दिनशॉ पार्दीवाला के सलाह पर अब आगे के क़दम उठाए जाएंगे।"

बुधवार को पंत को एयरलिफ़्ट करके देहरादून से मुंबई लाया गया था। इसके बाद डॉक्टरों की टीम द्वारा उनकी चोट का परीक्षण किया गया और फिर सर्जरी हुई।



डॉ. पार्दीवाला वह कोकिलाबेन अस्पताल, मुंबई के सेंटर फ़ॉर स्पोर्ट्स मेडिसिन के निदेशक हैं और उन्होंने सचिन तेंदुलकर, युवराज सिंह, जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जाडेजा और कई ओलिंपिक्स खिलाड़ियों का सफल इलाज किया है।

पंत के इलाज का ख़र्चा अभी उनकी मेडिकल बीमा कंपनी के द्वारा हो रहा है, वहीं एयर एंबुलेंस का ख़र्चा बोर्ड ने दिया है। बीसीसीआई ने पंत का तात्कालिक उपचार करने वाले उत्तराखंड के दो निजी अस्पतालों को धन्यवाद भी दिया।

30 दिसंबर, 2022 को अपनी मां से मिलने दिल्ली से अपने गृहनगर रूड़की जा रहे पंत की कार सड़क के डिवाइडर से टकरा गई थी और उसमें आग लग गया था। कार में आग लगने के बावजूद वह चमत्कारिक रूप से बिना किसी जानलेवा चोट के बच गए थे।

रुड़की के सक्षम अस्पतास में तत्काल आपातकालीन उपचार के बाद पंत को देहरादून के मैक्स अस्पताल ले जाया गया था, जहां उनका इलाज चल रहा था। बीसीसीआई ने अपने डॉक्टरों का एक पैनल बनाया था, जो मैक्स के डॉक्टरों के संपर्क में था। उपचार की रूपरेखा दोनों पैनलों के द्वारा ही निर्धारित की जा रही थी।

इस दौरान उनके दिमाग़ और रीढ़ की हड्डी का एमआरआई स्कैन हुआ जो कि सामान्य आया था। वहीं चेहरे की चोट के कारण उन्हें प्लास्टिक सर्जरी से भी गुज़रना पड़ा। हालांकि दर्द और सूजन के कारण उनके टखने और घुटने का एमआरआई नहीं हो सका था।

पंत की मैदान पर वापसी के बारे में कुछ भी कहना अभी जल्दबाज़ी होगी। उन्होंने अभी चलना भी शुरू नहीं किया है। साल 2023 में भारतीय टीम तीन महत्वपूर्ण टूर्नामेंट खेलने वाली है। सबसे पहले फ़रवरी-मार्च में उन्हें बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफ़ी खेलनी है। इसके बाद गर्मियों में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फ़ाइनल है। हालांकि यह भारत के फ़ाइनल में पहुंचने पर निर्भर करता है। इसके बाद वनडे विश्व कप है।

इसकी कम ही उम्मीद है कि पंत बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी खेल पाएंगे। हालांकि उनके खेलने की संभावना को पूरी तरह से नकारा भी नहीं जा सकता है। पंत के लिए दूसरा महत्वपूर्ण क्रिकेट कार्यक्रम आईपीएल होगा, जहां वहां दिल्ली कैपिटल्स के लिए कप्तानी करते हैं।