मैच (8)
इंग्लैंड बनाम साउथ अफ़्रीका (1)
महाराजा टी20 (2)
आयरलैंड बनाम अफ़ग़ानिस्तान (1)
द हंड्रेड (महिला) (1)
द हंड्रेड (पुरुष) (1)
ओमान बनाम कुवैत (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (1)
ख़बरें

34 वर्षीय रिचर्ड ग्लीसन ने पहली बार इंग्लैंड की टीम में बनाई जगह

हैरी ब्रूक और मैट पार्किंसन वनडे और टी20 की दोनों टीमों में शामिल

Richard Gleeson celebrates a wicket, Durham vs Lancashire, Chester-le-Street, Vitality Blast, June 10, 2022

टी20 ब्लास्ट में शानदार फ़ॉर्म में थे ग्लीसन  •  MI News/NurPhoto via Getty Images

लंकाशायर के 34 वर्षीय तेज़ गेंदबाज़ रिचर्ड ग्लीसन ने पहली बार इंग्लैंड की टीम में जगह बनाई है और भारत के ख़िलाफ़ अगले सप्ताह टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ में डेब्यू कर सकते हैं। ग्लीसन ने 27 वर्ष की उम्र में प्रथम श्रेणी में डेब्यू किया था। वे पीठ की चोट के कारण पिछले दो सीज़न में ज़्यादातर समय बाहर ही रहे। ग्लीसन ने इस साल टी20 ब्लास्ट में लंकाशायर लिए कॉन्ट्रैक्ट साइन किया था। उन्होंने प्रत्येक मैच खेला और 20 विकेट चटकाए, जो इंग्लैंड के गेंदबाज़ों में संयुक्त रूप से सबसे अधिक था।
इंग्लैंड के पूर्णकालिक सीमित ओवरों के कप्तान के रूप में जॉस बटलर की पहली टीम में ग्लीसन सबसे उल्लेखनीय चयन हैं। एजबेस्टन में पांचवें टेस्ट में भारत के ख़िलाफ़ खेलने वाली इंग्लैंड की टीम में से कोई भी खिलाड़ी टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ में शामिल नहीं है, जो टेस्ट मैच के पांचवें दिन के दो दिन बाद शुरू होगी, लेकिन जॉनी बेयरस्टो, जो रूट और बेन स्टोक्स वनडे सीरीज़ में खेलेंगे।
जैसा कि पिछले हफ़्ते ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो ने बताया था कि आदिल रशिद हज यात्रा करने गए हैं, जिसके कारण वह इस सीरीज़ में शामिल नहीं हो पाएंगे। उनकी जगह पर मैट पार्किंसन को दोनों टीमों में शामिल किया गया है, जो 12 महीने बाद अपना पहला सीमित ओवरों का अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलेंगे। ओएन मॉर्गन के संन्यास लेने से हैरी ब्रूक को दोनों टीमों में जगह मिली है, जो इस इंग्लिश समर में टेस्ट टीम के लिए मैदान में पानी ले जाते हुए दिख रहे थे। उन्हें मध्यक्रम में जगह मिल सकती है।
जो रूट की वनडे टीम में वापसी से डेविड मलान को अपनी जगह गंवानी पड़ी। हालांकि वह टी20 टीम में नंबर 3 पर अपना स्थान बरक़रार रखना चाहेंगे। 7 जुलाई से शुरू हो रही तीन मैचों की टी20 सीरीज़ चार दिनों के अंदर खेली जाएगी। ऐसे में इंग्लैंड की टीम अपने तेज़ गेंदबाज़ों को रोटेट कर सकती है। ख़ासकर टिमाल मिल्स, जो उनके सीमित ओवरों के मैच में प्रमुख गेंदबाज़ हैं। मिल्स अपनी चोट के इतिहास के कारण लगातार मैच नहीं खेल सकते हैं। अलग-अलग चोट की सम्स्याओं के कारण कई तेज़ गेंदबाज़ उपलब्ध नहीं हैं, जिसमें क्रिस वोक्स, मार्क वुड, जोफ़्रा आर्चर, टॉम करन और साक़िब महमूद शामिल हैं। नतीजतन, वनडे टीम में क्रेग ओवरटन के लिए एक बढ़िया अवसर है।
इंग्लैंड की टी20 टीम: जॉस बटलर (कप्तान), मोईन अली, हैरी ब्रूक, सैम करन, रिचर्ड ग्लीसन, क्रिस जॉर्डन, लियम लिविंगस्टन, डाविड मलान, टिमाल मिल्स, मैथ्यू पार्किंसन, जेसन रॉय, फ़िलिप साल्ट, रीस टोपली, डेविड विली
इंग्लैंड की वनडे टीम: जॉस बटलर (कप्तान), मोईन अली, जॉनी बेयरस्टो, हैरी ब्रूक, ब्राइडन कार्स, सैम करन, लियम लिविंगस्टन, क्रेग ओवर्टन, मैथ्यू पार्किंसन, जो रूट, जेसन रॉय, फ़िलिप साल्ट, बेन स्टोक्स, रीसी टोपली, डेविड विली

मैट रोलर ESPNcricinfo में असिस्टेंट एडिटर हैं. अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर कुणाल किशोर ने किया है।