टीम और मैनेजमेंट के सात सदस्यों के कोरोना पॉज़िटिव पाए जाने के बाद इंग्लैंड वनडे और टी20 दल को मजबूरन क्वारंटीन होना पड़ा है। यह तब हुआ है, जब पाकिस्तान के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ बस दो दिन दूर है।

इंग्लैंड के तीन खिलाड़ियों और चार मैनेजमेंट सदस्यों की कोरोना रिपोर्ट पॉज़िटिव आई है। अपने बयान में इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने कहा, "पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड, पब्लिक हेल्थ वेल्स और ब्रिस्टल के हेल्थ अधिकारियों के सहयोग से जो भी सदस्य कोरोना से संक्रमित हुए हैं, उन्हें अब यूके सरकार के प्रोटोकॉल के अनुसार क्वारंटीन किया गया है। इन खिलाड़ियों के संपर्क में आए टीम के बाकी सदस्यों को भी क्वारंटीन किया गया है।"

हालांकि ईसीबी ने इस बात की पुष्टि की कि पाकिस्तान के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ अपने निर्धारित समय पर शुरू होगी। बेन स्टोक्स टीम में वापसी करेंगे और टीम की कप्तानी का भार संभालेंगे। टीम का चयन जल्द ही होगा। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो का मानना है कि नए दल के साथ जुड़ने के लिए कई खिलाड़ियों को काउंटी चैंपियनशिप के मौजूदा चरण से बाहर कर दिया गया है और उनका आरटी-पीसीआर टेस्ट सुनिश्चित कराया जा रहा है।

ईसीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टॉम हैरिसन ने कहा, ''हमें इस बात का ध्यान है कि कड़े बॉयो बबल के हटने के साथ-साथ नए उभरते डेल्टा संस्करण की वजह से भी इस बीमारी के फैलने की संभावना बढ़ सकती है। हमने अपने खिलाड़ियों और टीम मैनेजमेंट को प्रोटोकॉल में थोड़ा छूट देने का निर्णय लिया था क्योंकि वे पिछले 14 महीने में अधिकांश समय बॉयो बबल में ही थे।"

उन्होंने कहा, "रातों-रात हमने एक नई टीम को इकट्ठा करने के लिए तेज़ी से काम किया है और हम बेन स्टोक्स के आभारी हैं जो कप्तान के रूप में इंग्लैंड की ड्यूटी पर लौट रहे हैं। हम यह भी समझते हैं कि इससे कॉउंटी टीमों पर भी असर पड़ेगा क्योंकि कॉउंटी सीज़न भी जारी है। हम उनके साथ-साथ हम हमारे सहयोगियों स्काई और रॉयल लंदन के भी शुक्रगुज़ार हैं, जिन्होंने इस महामारी से निपटने में अपना निरंतर समर्थन हमें दिया है।"

कोविड के प्रतिबंधों के कारण टीम के खिलाड़ियों और कर्मचारियों की मानसिक स्थिति पर काफी असर पड़ा है। इस बात को ध्यान में रखते हुए ईसीबी बॉयो बबल को ख़त्म करने का भी विचार कर रहा था। कॉउंटी क्रिकेट में भी बॉयो बबल समाप्त कर दिए गए है। इंग्लैंड के पास फ़िल डेविस के रूप में कोविड प्रोटोकॉल अधिकारी भी है, जो स्थानीय जानकारी के आधार पर खिलाड़ियों को यह बताते हैं कि किन स्थानों पर जाना सुरक्षित है और क्या करने से खिलाड़ियों को परहेज़ करना चाहिए।

इन सबके बावजूद कोविड टेस्टिंग की प्रकिया जारी रही है। श्रीलंका के ख़िलाफ़ टी20 सीरीज़ के मैच रेफ़री फ़िल व्हिटिकेस के कोविड पॉज़िटिव पाए जाने के बाद कई मैच अधिकारियों को क्वारंटीन होना पड़ा था। बॉयो बबल की सुरक्षा पर तब भी सवाल उठाए गए थे, जब तीन श्रीलंकाई खिलाड़ी - कुसल मेंडिस, निरोशन डिकवेला और दनुष्का गुनातिलका ने इसको तोड़ा था। इसके बाद तीनों खिलाड़ी को वापस श्रीलंका भेज दिया गया था और उन पर प्रतिबंध भी लगाया गया।

इंग्लैंड के अगले प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान 25 जून को अपने आगमन के बाद से ही डर्बी में क्वारंटीन हैं। पहला वनडे गुरुवार को कार्डिफ़ में खेला जाना है। ईसीबी ने संकेत दिए है कि मैच के कार्यक्रम या टिकट व्यवस्था में कोई बदलाव नहीं होगा।

इंग्लैंड वनडे टीम: बेन स्टोक्स (कप्तान), जेक बॉल, डैनी ब्रिग्स, ब्राइडन कार्स, ज़ैक क्रॉली, बेन डकेट, लुइस ग्रेगरी, टॉम हेल्म, विल जैक्स, डैन लॉरेंस, साकिब महमूद, डाविड मलान, क्रेग ओवरटन, मैट पार्किंसन, डेविड पेन, फ़िल सॉल्ट, जॉन सिंपसन, जेम्स विंस

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब-एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी (@jiwani_afzal) ने किया है।