मैच (14)
आईपीएल (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Charlotte Edwards (1)
T20I Tri-Series (1)
ख़बरें

हम पहले बल्लेबाज़ी करने के फ़ैसले पर अटल थे: पंत

भारतीय विकेटकीपर के अनुसार बल्लेबाज़ों को संयम के साथ खेलना चाहिए था।

भारत भले ही पहली पारी में 78 रनों पर सिमट गई हो और इंग्लैंड ने पहले दिन के खेल में ही बिना विकेट खोए 42 रनों की बढ़त हासिल कर ली हो लेकिन विकेटकीपर ऋषभ पंत का मानना है कि भारत ने टॉस जीत कर बल्लेबाज़ी करने का सटीक फ़ैसला लिया था।
उनका कहना है कि आप क्या करते हैं उससे ज़्यादा ज़रूरी है आप वह कैसे करते हैं, और यहां उन्होंने माना कि भारतीय बल्लेबाज़ी में ठहराव और संयम का अभाव था। इंग्लैंड में आठ टेस्ट में कप्तानी करते हुए सिक्का विराट कोहली के पक्ष में पहली बार गिरा। उनके सामने कठिन सवाल था, क्योंकि पिच पर घास की कमी ज़रूर थी लेकिन हालिया मैचों में शुरुआती मुश्किलों के बाद यह सतह बल्लेबाज़ी के लिए अनुकूल हो जाती है।
"हम जो भी फ़ैसला लेते है बतौर एक टीम लेते हैं," पंत ने दिन के खेल के बाद कहा। "अगर हमने पहले बल्लेबाज़ी का मन बनाया था तो हम उस फ़ैसले पर अटल थे। हां शायद हमें और धैर्य के साथ टिककर खेलना चाहिए था।"
"ऐसा खेल में होता रहता है। हर बल्लेबाज़ी क्रम 100 प्रतिशत देने के उद्देश्य से ही उतरता है। शुरुआत के खेल में पिच थोड़ी नरम थी और उनके गेंदबाज़ सही लाइन पर गेंद डाल रहे थे। शायद हम ख़ुद को बेहतर अप्लाई कर सकते थे। हम सिर्फ़ अपने ग़लतियों से सीख़ ले सकते हैं।"
पंत के अनुसार इंग्लैंड की बल्लेबाज़ी आते आते पिच बेहतर खेला। "उन्होंने भारी रोलर का उपयोग किया और उसके बाद सतह सपाट हो गई। उनकी बल्लेबाज़ी भी बेहतरीन थी," पंत ने कहा।
हालिया मैचों में कोहली, चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे के साधारण फ़ॉर्म के चलते पंत पर ज़्यादा ज़िम्मेदाराना बल्लेबाज़ी का दबाव पड़ा है पर वह इसे एक मौक़े के रूप में देखते हैं।
पंत ने कहा, "मैं इसे दबाव के रूप में नहीं आंकता। आप हमेशा यह सोचते हैं कि आप टीम के लिए उस स्थिति में क्या कर सकते हैं। अगर आप के ऊपरी क्रम के बल्लेबाज़ जल्दी आउट हो जाते हैं तो आप के पास करिश्माई पारी खेल कर टीम को बचा सकते हैं।।"

सिद्धार्थ मोंगा ESPNcricinfo के अस्सिटेंट एडिटर हैं।अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सीनियर सहायक एडिटर और स्थानीय भाषा लीड देबायन सेन ने किया है।