मैच (15)
NZ v AUS (1)
AFG v IRE (1)
Nepal Tri-Nation (2)
WPL (2)
PSL 2024 (2)
BPL 2023 (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
Durham in ZIM (1)
CWC Play-off (3)
QAT v HKG (1)
ख़बरें

भारतीय टीम के कोलैप्स की पूरी कहानी

कैसे भारतीय टीम ने गंवाए अपने अंतिम 7 विकेट

रहाणे का विकेट लेने के बाद खुशी मनाते हुए रॉबिन्सन  •  Getty Images

रहाणे का विकेट लेने के बाद खुशी मनाते हुए रॉबिन्सन  •  Getty Images

भारत के कमजोर मध्यक्रम की कहानी अब जग ज़ाहिर है। भले ही कल भारत के पहले दो विकेट 5 ओवर के अंदर ही गिए गए हों और कोहली भी 11 वें ओवर में कैच आउट होकर पवेलियन वापस लौट गए हों लेकिन भारतीय टीम का सबसे बड़ा कॉलेप्स 26वें ओवर में शुरू हुआ जब रहाणे आउट हुए। उस समय पर भारतीय टीम का स्कोर 56 रन था। इसके बाद एक के बाद विकटों का पतन जारी रहा। पहले पंत, फिर रोहित और सिलसिला आगे बढ़ता रहा। इस दौरान भारत ने सिर्फ 22 रनों के अंदर 7 विकेट गंवा दिए।
भारत की अंतिम छह साझेदारियों ने सिर्फ़ 22 रन जोड़े, जो कि पांचवा न्यूनतम हैं। इस मामले सबसे कम रिकॉर्ड 11 रन का है, जो 2017 के पुणे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ हुआ था। हालांकि तब भारतीय टीम ने 100 रनो का आकड़ा पार कर लिया था।
आइए हमारे गेंद दर गेंद कॉमेंट्री की मदद से जानते हैं कि भारतीय टीम के इस कोलैप्स की क्या कहानी है
भारत की पहली पारी
25.5 रॉबिन्सन, रहाणे को, बटलर ने लपका एक आसान कैच, रहाणे ने क्या कर दिया? ऑफ स्टंप के बाहर की गुड लेंथ गेंद थी, बाहर जा रही थी, जाने देना चाहिए था, रहाणे उसे खेलने की गलती कर गए और गेंद ने बल्ले का बाहरी किनारा लिया और बटलर के दस्तानों में जा समाई, लंच से पहले के आख़िरी ओवर में भारत को लगा चौथा झटका।
29.1 रॉबिन्सन, पंत को, लीजिए, अब पंत भी लौटे पवेलियन, ऑफ स्‍टंप के बाहर एंगल के साथ बाहर जाती गेंद, खराब शॉट, जबरदस्‍ती बल्‍ला अड़ाना चाहा और गेंद बल्‍ले का बाहरी किनारा लेती हुई कीपर के दस्‍तानों में पहुंची, बटलर का मैच का पांचवां कैच।
36.4 ओवटर्न, रोहित को, लीजिए अब रोहित भी जाएंगे पवेलियन, पांचवें स्‍टंप पर बाउंसर, सीम अप गेंद, पड़कर बाहर की ओर भी निकली हल्‍का सा, ललचा गए रोहित लेकिन धीमी गेंद को पकड़ नहीं पाए, सिली मिडऑन पर खडे़ फ‍िल्‍डर के हाथों में चली गई गेंद, एक बार दोबारा अपने पसंदीदा शॉट(पुल) पर ही आउट हुए रोहित, भारत को लगा छठा झटका, अब मुश्किल में भारतीय टीम।
36.5 ओवटर्न, शमी को पहली गेंद पर शमी भी आउट, ऑफ स्‍टंप के करीब बैक ऑफ गुड लेंथ, डिफेंस का प्रयास लेकिन गेंद बल्‍ले का बाहरी किनारा लेती हुई तीसरी स्लिप में पहुंची, हैट्रिक पर ओवर्टन।
37.2 करन, जाडेजा को, मिडिल एंड ऑफ स्‍टंप पर यॉर्कर और जडेजा आउट, पूरी तरह से गच्‍चा खा गए, फ्लिक करने का प्रयास लेकिन गेंद सीधा जूते पर जाकर लगी, सैम और बटलर की बड़ी अपील, अंपायर ने भी आउट दिया, लेकिन जाडेजा ने लिया रिव्‍यू, हालांकि फायदा कुछ नहीं हुआ, गेंद और बल्‍ले में कोई संपर्क नहीं था और गेंद भी सीधा विकेट पर जाकर लग रही थी।
37.3 करन, बुमराह को, लीजिए अब सैम करन हैट्रिक पर, बुमराह आए और गए, मिडिल स्‍टंप पर गुड लेंथ, अंदर की ओर आई, रोकने के प्रयास में पूरी तरह से चूके, अंपायर ने अंगुली उठाई, लेकिन बुमराह ने रिव्‍यू लेकर उसे खराब भी कर दिया।
40.4 ओवटर्न, सिराज को, इस बार नहीं बचेंगे सिराज, विकेट छोड़कर मारने का प्रयास, बल्‍ले का बाहरी किनारा लगा और पहली स्लिप में रूट ने कैच लपक लिया, ऐसा लगा जैसे सिराज स्लिप प्रैक्टिस करा रहे थे।