मैच (17)
IPL (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

विदर्भ के पूर्व कप्तान फ़ैज़ फ़ज़ल ने लिया पेशेवर क्रिकेट से संन्यास

वह भारत के अकेले ऐसे बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने अपने एकमात्र वनडे अंतर्राष्ट्रीय मैच में 50 या उससे अधिक रन बनाए

फ़ज़ल के नाम प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 9 हज़ार से ज़्यादा रन हैं  •  PTI

फ़ज़ल के नाम प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 9 हज़ार से ज़्यादा रन हैं  •  PTI

विदर्भ के पूर्व कप्तान फ़ैज़ फ़ज़ल ने पेशेवर क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। उन्होंने भारत के लिए खेले अपने एकमात्र वनडे मैच में अर्धशतक लगाया था। फ़ज़ल विदर्भ की ओर से प्रथम श्रेणी और लिस्ट ए क्रिकेट दोनों में ही सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं। वह विदर्भ की ओर से 100 से अधिक मैच खेलने वाले इकलौते खिलाड़ी भी हैं।
फ़ज़ल ने रविवार को अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा, "कल नागपुर के मैदान पर मैं अंतिम बार क्रिकेट खेलने उतरूंगा, जहां 21 वर्ष पहले मेरी प्रथम श्रेणी क्रिकेट की यात्रा शुरु हुई थी। यह एक कभी ना भूलने वाली याद है, जिसे मैं ज़िंदगी भर याद करता रहूंगा।"
"विदर्भ और भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करना और उन जर्सियों को पहनना मेरे लिए गौरव का विषय रहा है। मैं अपनी 24 नंबर की जर्सी को काफ़ी मिस करूंगा। एक अध्याय के समाप्त होने पर दूसरा अध्याय आपका इंतज़ार कर रहा होता है। मैं देखता हूं ज़िंदगी आगे मुझे कैसे अवसर प्रदान करती है।"
38 वर्षीय इस सलामी बल्लेबाज़ ने कुल 137 प्रथम श्रेणी मैच, 113 लिस्ट ए मैच और 66 टी20 खेले, जिसमें क्रमशः 53, 36 और 27 मैचों में उन्होंने विदर्भ के लिए कप्तानी की। उन्होंने ज़िम्बाब्वे के ख़िलाफ़ अपना अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया था, जिसमें भारत को 10 विकेट से जीत हासिल हुई थी। हालांकि इसके बाद उन्हें भारत के लिए खेलने का मौक़ा नहीं मिला।
फ़ज़ल उस समय 16 वर्षों में पहले 30 वर्ष की उम्र से अधिक के खिलाड़ी थे जिसने भारत के लिए डेब्यू किया था। वह भारत के लिए अपने एकमात्र वनडे में 50 या उससे अधिक का स्कोर बनाने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं।
अपने प्रथम श्रेणी डेब्यू पर 151 रन की पारी खेलने वाले फ़ज़ल अपने अंतिम मैच में एक और शून्य का स्कोर ही बना पाए। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनके खाते में 24 शतक और 39 अर्धश्तकों के साथ उनके नाम 9184 रन हैं। जबकि लिस्ट ए क्रिकेट में उनके नाम 67.91 की औसत से 3641 रन हैं।