मैच (6)
IPL (2)
ACC Premier Cup (2)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

भारत के लिए सबसे बेहतरीन वनडे गेंदबाज़ी करने वाले खिलाड़ी ने लिया संन्यास

स्टुअर्ट बिन्नी ने भारत की तरफ से 23 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं

बांग्लादेश के ख़िलाफ़ 2014 के एक वनडे में बिन्नी ने 4 रन देकर 6 विकेट लिए थे  •  AFP

बांग्लादेश के ख़िलाफ़ 2014 के एक वनडे में बिन्नी ने 4 रन देकर 6 विकेट लिए थे  •  AFP

भारत के हरफ़नमौला खिलाड़ी स्टुअर्ट बिन्नी (37 वर्ष) ने सभी तरह की क्रिकेट से तत्काल प्रभाव से संन्यास ले लिया है। उन्होंने भारत के लिए 6 टेस्ट, 14 वनडे और तीन टी20 खेले हैं।
एक प्रेस स्टेटमेंट जारी करते हुए बिन्नी ने कहा, "अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश को प्रतिनिधित्व करके मुझे बहुत अच्छा महसूस हुआ। मैं बीसीसीआई और कर्नाटका क्रिकेट संघ को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिनके समर्थन के बिना मैं कभी इतना आगे नहीं बढ़ सकता था। कर्नाटका की कप्तानी करना और रणजी ट्रॉफ़ी जीतना एक अलग ही अनुभव और गौरव का क्षण था। क्रिकेट मेरी खून में बहता है और मैं आगे भी इस खेल के लिए अपना योगदान देता रहूंगा।" इसके अलावा बिन्नी ने अपने सभी कोचों, कप्तानों, साथी खिलाड़ियों, परिवार और फ़ैंस को भी मार्गदर्शन, प्यार और समर्थन देने के लिए धन्यवाद कहा।
कर्नाटका के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने वाले बिन्नी ने पिछले 17 साल में कुल 95 प्रथम श्रेणी मैच खेले। 2013-14 का घरेलू सीज़न उनके लिए सबसे अच्छा रहा था, जब उन्होंने 43.22 की औसत से 443 रन और 32.64 की औसत से 14 विकेट लिए और कर्नाटक को रणजी ट्रॉफ़ी दिलाने में एक अहम भूमिका निभाई। कुल मिलाकर उन्होंने 95 प्रथम श्रेणी मैचों में 4796 रन बनाए और 146 विकेट लिए।
2014 में ही बिन्नी ने बांग्लादेश के ख़िलाफ़ एक वनडे मैच में 4 रन देकर 6 विकेट लिए, जो कि वनडे मैचों में सर्वश्रेष्ठ भारतीय गेंदबाज़ी का रिकॉर्ड है। इस प्रदर्शन के बाद उन्हें इंग्लैंड जाने वाली टेस्ट टीम में जगह दी गई। नॉटिंघम के पहले टेस्ट में उन्हें कोई विकेट तो नहीं मिला, लेकिन दूसरी पारी में 78 रन बनाकर उन्होंने मैच ड्रॉ कराने में अहम भूमिका निभाई थी।
वह अगले दो सालों तक भारतीय वनडे टीम के नियमित सदस्य रहे और उन्होंने 2015 विश्व कप में भी जगह बनाई। हालांकि उन्हें अंतिम एकादश में खेलने के सीमित मौके ही मिलते थे। उन्होंने अपना आख़िरी अंतर्राष्ट्रीय मैच पांच साल पहले अगस्त, 2016 में वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ टी20 खेला था, जिसमें उन्होंने एक ओवर में 32 रन दे दिए। इसके बाद उन्हें भारत का प्रतिनिधित्व करने का मौका नहीं मिला।
अगर आईपीएल की बात करें तो उन्होंने 2010 में मुंबई इंडियंस के साथ अपने आईपीएल करियर की शुरूआत की। वह 2011 से 2015 तक राजस्थान रॉयल्स के नियमित सदस्य रहे। 2016 में उन्हें रॉयल चैलेजर्स बेंगलुरू ने 2 करोड़ में ख़रीदा था।

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर है, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के दया सागर ने किया है