मैच (16)
आईपीएल (3)
BAN v IND (W) (1)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
WT20 Qualifier (4)
ख़बरें

IPL 2024 से बाहर हुए हैरी ब्रूक

फ़रवरी में ब्रूक की दादी का निधन हो गया था और वह अपने परिवार के साथ समय व्यतीत करना चाहते हैं

ब्रूक IPL के इस सीज़न दिल्ली का हिस्सा थे  •  Getty Images

ब्रूक IPL के इस सीज़न दिल्ली का हिस्सा थे  •  Getty Images

इंग्लिश बल्लेबाज़ हैरी ब्रूक ने IPL के आगामी सीज़न से अपना नाम वापस ले लिया है। फ़रवरी महीने में ब्रूक की दादी का निधन हो गया था, इसलिए वह फ़िलहाल दुःख की घड़ी में अपने परिवार के साथ समय व्यतीत करना चाहते हैं।
ब्रूक ने अपने बयान में कहा, "मैं अब इस बात की पुष्टि कर सकता हूं कि मैंने IPL के आगामी सीज़न में ना खेलने का फ़ैसला कर लिया है। मैं दिल्ली कैपिटल्स द्वारा चुने जाने पर काफ़ी उत्साहित था और मैं ख़ुद भी दल के साथ जुड़ना चाहता था लेकिन मैं अपने इस निर्णय का कारण साझा नहीं करना चाहता।"
"पिछले महीने मैंने अपनी दादी को खोया है, वह मेरे लिए सबकुछ थीं। मैंने अपना अधिकतर बचपन उनके और अपना दादा के घर में बिताया था। जीवन के प्रति एटीट्यूड और क्रिकेट के प्रति मेरे प्रेम को उन्होंने ही विकसित किया। मुझे इस बात की खुशी है कि वह मुझे इंग्लैंड के लिए खेलता देख पाईं।"
ब्रूक भारत के ख़िलाफ़ टेस्ट श्रृंखला भी नहीं खेल पाए थे।
"मैं अबू धाबी से भारत के लिए उड़ान इसलिए नहीं भर पाया क्योंकि मुझे पता चला कि मेरी दादी की तबीयत बेहद नाज़ुक है और उनके पास अब ज़्यादा समय नहीं बचा है। अब वह इस दुनिया को छोड़कर जा चुकी हैं और मेरा परिवार बेहद दुःखी है, इसलिए मुझे इस समय अपने परिवार के साथ रहना है। दिल्ली कैपिटल्स और ECB द्वारा मिले सपोर्ट का मैं शुक्रगुज़ार हूं।"
ब्रूक ने ऐसे समय में अपना नाम वापस लिया है जब ठीक 10 दिन बाद दिल्ली को पंजाब किंग्स के ख़िलाफ़ अपना पहला मैच खेलना है। दिल्ली ने उन्हें चार करोड़ रुपए में दिसंबर में हुई नीलामी में ख़रीदा था और अब तक दिल्ली ने उनका रिप्लेसमेंट घोषित नहीं किया है।
ब्रूक को पिछले IPL सीज़न में सनराइज़र्स हैदराबाद ने 13.25 करोड़ रुपए में ख़रीदा था।हालांकि ब्रूक 11 पारियों में 123.37 के स्ट्राइक रेट से 190 रन ही बना पाए थे, जिसमें कोलकाता नाइट राइडर्स के ख़िलाफ़ उनकी 55 गेंदों पर नाबाद 100 रनों की पारी भी शामिल थी।
दिल्ली के सह मालिक पार्थ जिंदल ने ESPNcricinfo को बताया था कि सौरव गांगुली और रिकी पॉन्टिंग द्वारा लीड किए जा रहे टीम मैनेजमेंट ने बल्लेबाज़ी क्रम में नंबर छह पर ब्रूक की भूमिका तय की है। पिछले सीज़न में दिल्ली का नेतृत्व डेविड वॉर्नर ने किया था। ऋषभ पंत को बीसीसीआई ने बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज़ IPL में खेलने की अनुमति दे दी है और वो ही इस सीज़न दिल्ली की कप्तानी भी करेंगे।