मैच (15)
T20 वर्ल्ड कप (4)
IND v SA [W] (1)
CE Cup (4)
T20 Blast (6)
ख़बरें

गेंदबाज़ी प्रयोगों पर रोहित : हम देखना चाहते थे कि इस मैच से हम क्‍या हासिल कर सकते हैं

कोच राहुल द्रविड़ भारत की बेंच स्‍ट्रेंथ से काफ़ी ख़ुश दिखे

Ravindra Jadeja's introduction brought Rohit Sharma success, India vs Netherlands, Men's ODI World Cup, Bengaluru, November 12, 2023

रोहित ने गेंदबाज़ी प्रयोगों पर खुलकर बात की  •  ICC/Getty Images

विराट कोहली ने 2014 तो रोहित शर्मा ने 2012 के बाद पहली बार वनडे में विकेट लिया, जिससे भारत ने नीदरलैंड्स को 160 रन से हराकर इस वनडे विश्‍व कप में लगातार नौवीं जीत दर्ज की। भारत पांच प्रमुख गेंदबाज़ों के साथ इस मैच में भी उतरा था, लेकिन सेमीफ़ाइनल से पहले रोहित कुछ प्रयोग के मूड में दिखे। इस मैच में क़रीब आठ ओवर पार्ट टाइम गेंदबाज़ों ने किए, जिसमें सूर्यकुमार यादव और शुभमन गिल भी शामिल थे।
रोहित ने मैच के बाद कहा, "जब आप पांच गेंदबाज़ों के साथ खेलते हो तो यह हमारे दिमाग़ में हमेशा रहता है। आप टीम के अंदर ही विकल्‍प को तलाशते हो और मुझे लगता है कि हमारे पास अब वे विकल्‍प हैं। आज हमारे पास नौ विकल्‍प थे। यह एक ऐसा मैच था, जहां पर हम इन चीज़ों को इस्‍तेमाल कर सकते थे। हम एक गेंदबाज़ी यूनिट के तौर पर कुछ अलग करना चाहते थे और देखना चाहते थे कि इस मैच से हम क्‍या अतिरिक्त हासिल कर सकते हैं।"
भारत इस टूर्नामेंट में हार्दिक पंड्या और शार्दुल ठाकुर के साथ पांचवें और छठे गेंदबाज़ी विकल्‍प के साथ उतरा था, लेकिन पंड्या की चोट ने उन्‍हें टूर्नामेंट से बाहर कर दिया। इसके बाद छह प्रमुख बल्‍लेबाज़ों और पांच प्रमुख गेंदबाज़ों के साथ उतरा, ना कि आर अश्विन या ठाकुर के साथ। इस मैच में पार्ट टाइम गेंदबाज़ों ने विकेट लिए और मध्‍य क्रम के बल्‍लेबाज़ों ने अपना योगदान दिया, जिससे नॉकआउट से पहले भारत की बेंच स्‍ट्रेंथ मज़बूत दिखती नज़र आई।
राहुल द्रविड़ ने स्‍टार स्‍पोर्ट्स से कहा, "हम हमेशा इस तरह की टीम बनाना चाहते थे, जिसमें हमारे पास छह गेंदबाज़ी विकल्‍प हों और टीम में गहराई हो। हां, अगर आप टीम बैलेंस बनाना चाहते हैं तो हार्दिक एक अहम किरदार थे। एक बार आपने उनको खो दिया तो हमारे पास केवल पांच गेंदबाज़ी विकल्‍प बचे, लेकिन इनमें हर कोई बहुत बेहतरीन प्रदर्शन कर रहा है और मुझे लगता है कि इससे रोहित को भी बहुत आत्‍मविश्‍वास मिल रहा है। कोहली ने भी नौ साल बाद विकेट लिया, तो उनको भी श्रेय दिया जा सकता है।"
नीदरलैंड्स के ख़‍िलाफ़ जीत की नींव भारत के बल्‍लेबाज़ों ने रखी जहां उन्‍होंने चार विकेट पर 410 रन बना डाले, जिसमें केएल राहुल और श्रेयस अय्यर के बीच चौथे विकेट के लिए 128 गेंद में 208 रनों की साझेदारी शामिल थी। द्रविड़ ने उनकी तारीफ़ की और कहा कि इसकी वजह से टीम को चेज़ के दौरान कई विकल्‍प इस्‍तेमाल करने का मौक़ा मिला।
द्रविड़ ने कहा, "जिस तरह से हमारे मध्‍य क्रम ने योगदान दिया, इससे मुझे विश्‍वास हुआ है कि अगर ज़रूरत पड़े तो हमारा निचला मध्‍य क्रम भी योगदान दे सकता है। तो हां पंड्या के नहीं रहते हमारे पास प्‍लान बी है, लेकिन जिस तरह से उन्‍होंने जवाब दिया है और जिस तरह से वे पिछले पांच मैच खेले हैं, यह शानदार है। इससे सेमीफ़ाइनल में जाते हुए हमें बहुत आत्‍मविश्‍वास मिला है। बड़ा स्‍कोर बनाने के बाद हमें एक मौक़ा मिला, जहां पर हम कुछ प्रयोग कर सकते थे। उम्‍मीद है हमें इनकी ज़रूरत नहीं पड़े लेकिन हो सकता है कि पड़ भी जाए।"
भारत की इस प्रगति पर रोहित इस बात से ख़ुश थे कि विभिन्‍न परिस्थितियों में अलग-अलग विरोधी टीमों के ख़‍िलाफ़ नया मैच विजेता निकलकर आया।
रोहित ने कहा, "मैं इस बात से बहुत बहुत ख़ुश हूं, जिस तरह से हमने नौ मैच खेले हैं। हम पहले मैच से लेकर आज तक शानदार खेले। यह इस वजह से हुआ क्‍योंकि अलग-अलग समय पर अलग-अलग खिलाड़ियों ने आकर प्रदर्शन किया। यह टीम के लिए अच्‍छा है क्‍योंकि आप चाहते हो कि ज़‍िम्‍मेदारी उठाओ और टीम के लिए अपना काम करो। हम भारत में काफ़ी क्रिकेट खेले हैं और परिस्थितियों को समझते हैं, लेकिन जब आप विभिन्‍न टीमों के ख़‍िलाफ़ खेलते हो तो यह चुनौती है। हमने टूर्नामेंट की शुरुआत में चार [पांच] मैच में चेज़ किया और जब पहले बल्‍लेबाज़ी की तो हमारे तेज़ गेंदबाज़ों और स्पिनरों ने अपना काम किया।"
"जब से हमने टूर्नामेंट शुरू किया था, हमारे लिए यह सब एक समय में एक मैच के बारे में सोचने और उस मैच को अच्छे से खेलने के बारे में था। हम कभी भी बहुत आगे के बारे में नहीं सोचना चाहते थे क्योंकि यह एक लंबा टूर्नामेंट है। अगर आप पूरी तरह से देखें तो इसमें कुल 11 मैच होंगे, ये ढेर सारे मैच हैं। इसलिए, हमारे लिए एक मैच पर ध्यान केंद्रित करना और उसे अच्छा खेलना महत्वपूर्ण था। सभी ने यही किया। हमने उस एक मैच पर ध्यान केंद्रित किया क्योंकि आप अलग-अलग स्थानों, अलग-अलग परिस्थितियों में खेलते हैं, आपको उसके अनुसार खेलना होगा, हमने बिल्कुल यही किया।"
भारत लगातार चौथी बार विश्‍व कप सेमीफ़ाइनल में पहुंचा है, लेकिन पिछली दो बार वे सेमीफ़ाइनल में हार गए थे। जब द्रविड़ से इसके बारे में पूछा गया तो उन्‍होंने कहा कि वे इसको लेकर बहुत सतर्क हैं लेकिन उनकी अप्रोच और तैयारियों में कुछ बदलाव नहीं होगा।
"मुझे लगता है कि अगर हम कहें कि यह सिर्फ़ एक और मैच है तो हम अप्रामाणिक होंगे। हां, बेशक यह सेमीफ़ाइनल है लेकिन मुझे लगता है कि हमारी प्रक्रिया और हमने प्रत्येक मैच से पहले जो किया है वह बदलने वाला नहीं है। हम मानते हैं कि यह एक महत्वपूर्ण मैच है, यह एक नॉकआउट मैच है, हमें इस तथ्य को स्वीकार करना होगा कि हैम पर कुछ हद तक दबाव होगा लेकिन मुझे लगता है कि जिस तरह से हमने अब तक दबाव का जवाब दिया है वह हमें बहुत आत्मविश्वास देता है।"
"मुझे नहीं लगता कि हम जिस तरह से तैयारी करते हैं या सेमीफ़ाइनल के लिए जिस तरह से योजना बनाते हैं, उसमें हम कोई बदलाव करेंगे। मैं वास्तव में आश्वस्त हूं कि टीम में जो उत्साह है, जो ऊर्जा है, जो आत्मविश्वास है, वह इस समय वास्तव में बेहद अच्छा है। हम बस इतना कर सकते हैं कि जो हमारे सामने है उसे खेलें, अगली गेंद पर ध्यान केंद्रित करें, वर्तमान में रहें और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का प्रयास करें। आपके पास मैच जीतने की कोई गारंटी नहीं है, आप बस वास्तव में अच्छी तैयारी कर सकते हैं, अच्छी योजना बना सकते हैं और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकते हैं। मैं वास्तव में उम्मीद कर रहा हूं कि हम अगले कुछ दिनों में ऐसा ही करेंगे और उम्मीद है कि हम वास्तव में अच्छा क्रिकेट खेलेंगे।"