मैच (13)
IPL (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
ACC Premier Cup (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

आईएलटी20 का पहला सीज़न 13 जनवरी से शुरू होगा

यूएई की नई टी20 लीग का फ़ाइनल 12 फ़रवरी को खेला जा सकता है

दुबई में होगा आईएलटी20 का उद्घाटन  •  Tharaka Basnayaka/Getty Images

दुबई में होगा आईएलटी20 का उद्घाटन  •  Tharaka Basnayaka/Getty Images

यूएई की नई इंटरनेशनल लीग टी20 (आईएलटी20) दुबई में 13 जनवरी से शुरू होगी, जिसका फ़ाइनल मुक़ाबला 12 फ़रवरी को होने की संभावना है। छह टीमों की आईएलटी20 में 34 मैच होने की उम्मीद है, जिसमें प्रत्येक टीम चार प्लेऑफ़ मैचों से पहले एक-दूसरे दो-दो बार भिड़ेंगी।
इस टूर्नामेंट की साउथ अफ़्रीका की नई टी20 लीग एसए20 से टक्कर होगी। एसएटी20 ने 10 जनवरी से 11 फ़रवरी तक की अपने कार्यक्रम की घोषणा की है। ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग भी इसी समय होगी। यह दिसंबर में शुरू होगी और 4 फ़रवरी तक चलेगी। इस बीच पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) का आगामी सीज़न 9 फ़रवरी से शुरू होने वाला है और बांग्लादेश प्रीमियर लीग की भी इसी विंडो में खेले जाने की उम्मीद है।
इन सब चीज़ों से सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों और प्रसारण देखने वाले दर्शकों को आकर्षित करने में प्रतिस्पर्धा बढ़ जाती है। लेकिन आईएलटी20 को इस मामले में सोचने कि ज़रूरत नहीं है, क्योंकि इस टूर्नामेंट में कई बड़े नाम शामिल होने वाले हैं। इसमें सुनील नरायण, आंद्रे रसल, ट्रेंट बोल्ट, ऐलेक्स हेल्स, मोईन अली, वनिंदु हसरंगा, मुजीब उर रहमान और सिकंदर रज़ा शामिल हैं।
कई आईएलटी20 फ़्रैंचाइज़ियां भारतीय कंपनियों के स्वामित्व वाली हैं, जिनमें आईपीएल की मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स के मालिकाना हक़ वाली कंपनियां शामिल हैं। मैनेचेस्टर यूनाइटेड एफ़सी और लांसर कैपिटल के मालिक भी इस सूची में शामिल हैं। पैसों से भरपूर इस लीग में शीर्ष खिलाड़ियों के अनुबंध प्रति सीज़न 4 लाख 50 हज़ार अमेरिकी डॉलर के आसपास रहने की उम्मीद है, जिससे यह आईपीएल के बाद दूसरी सबसे आकर्षक टी20 लीग बन जाएगी।