फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : अश्विन और चहल पर बेंगलुरु के 'ट्रिपल के' को रोकने की ज़िम्मेदारी

हसरंगा ने टी20 में सैमसन को कुल पांच बार अपना शिकार बनाया है

Jos Buttler and Sanju Samson put on a half-century stand for Rajasthan Royals, Gujarat Titans vs Rajasthan Royals, IPL 2022, Qualifier 1, Kolkata, May 24, 2022

बटलर और सैमसन दोनों ने ही इस सीज़न स्पिन के ख़िलाफ़ 150 से अधिक के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं  •  BCCI

शुक्रवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और राजस्थान रॉयल्स के बीच आईपीएल के इस सीज़न का दूसरा क्वालिफ़ायर खेला जाना है। बेंगलुरु के पास बल्लेबाज़ी तो राजस्थान के पास गेंदबाज़ी में कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनकी वजह से यह मुक़ाबला रोमांचक हो सकता है।
कप्तान, कार्तिक और कोहली से रहना होगा राजस्थान को सावधान
राजस्थान के ख़िलाफ़ खेले जाने वाले निर्णायक मुक़ाबले में ट्रिपल 'के' की तिकड़ी बेंगलुरु का बेड़ा पार लगा सकती है। आईपीएल के प्लेऑफ़ मुक़ाबलों में बेंगलुरु के कप्तान फ़ाफ़ डुप्लेसी, विकेटकीपर दिनेश कार्तिक और पूर्व कप्तान विराट कोहली का ट्रैक रिकॉर्ड काफ़ी शानदार रहा है। भले ही एलिमिनेटर मुक़ाबले में कोहली और कप्तान न चल पाए हों लेकिन प्लेऑफ़ में खेलने का उनका अनुभव बेंगलुरु को इस मुक़ाबले से पहले ड्राइविंग सीट पर ले जाता है।
डुप्लेसी और कोहली ने अब तक प्लेऑफ़ में कुल 13 मुक़ाबले खेले हैं जबकि कार्तिक ने आईपीएल के इस अंतिम दौर के कुल 16 मुक़ाबलों में अपना हाथ आज़माया है। प्लेऑफ़ में डुप्लेसी के तीन, कोहली के दो और कार्तिक के नाम एक अर्धशतक भी है। डुप्लेसी और कोहली इस दौर में 300 से भी अधिक रन बना चुके हैं। हालांकि ग्लेन मैक्सवेल का प्लेऑफ़ में प्रदर्शन काफ़ी निराशाजनक रहा है। वह पांच मुक़ाबलों में 8.6 के औसत से सिर्फ़ 48 रन ही बना पाए हैं।
अश्विन और चहल के पास है बेंगलुरु की तिकड़ी का समाधान
प्लेऑफ़ के मुक़ाबलों में तीन बार प्लेयर ऑफ़ द मैच का अवॉर्ड अपने नाम करने वाले डुप्लेसी टी20 में आर अश्विन और ट्रेंट बोल्ट की गेंदों पर तीन-तीन बार शिकार भी हो चुके हैं। हालांकि कोहली के ख़िलाफ़ गेंदबाज़ी करते हुए टी20 में सिर्फ़ अश्विन को ही सफलता मिली है लेकिन वह भी तब जबकि अश्विन ने कोहली को टी20 में 127 गेंदें डाली हैं और इस दौरान कोहली ने 162 रन बनाए हैं। वहीं ट्रेंट बोल्ट की 48 गेंदों पर कोहली ने 69 रन बनाए हैं। इस सीज़न बेंगलुरु के लिए मैच फ़िनिशर की भूमिका अदा करने वाले दिनेश कार्तिक टी20 में युज़वेंद्र चहल का कुल तीन बार शिकार बने हैं। वहीं चहल की 43 गेंदों पर वह सिर्फ़ 38 रन ही बना पाए हैं।
बेंगलुरु के ट्रिपल 'के' के पास प्लेऑफ़ में बल्लेबाज़ी का लंबा अनुभव है तो अश्विन ने इन सभी के मुक़ाबले प्लेऑफ़ मे अधिक मुक़ाबले खेले हैं। अश्विन ने प्लेऑफ़ में खेले कुल 20 मुक़ाबलों में 18 विकेट अपने नाम किए हैं। बोल्ट और चहल दोनों ने प्लेऑफ़ में सात मुक़ाबले खेले हैं जिनमें उन्होंने क्रमश: दस और नौ विकेट अपने नाम किए हैं।
यशस्वी के ख़िलाफ़ मैक्सवेल और हेज़लवुड का प्रदर्शन नहीं है गुड
यशस्वी ने बेंगलुरु के तेज़ गेंदबाज़ हेज़लवुड के ख़िलाफ़ टी20 में 317 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। दोनों का टी20 में सिर्फ़ एक बार ही सामना हुआ है जिसमें यशस्वी ने हेज़लवुड की 12 गेंदों पर 38 रन ठोके हैं। जबकि ग्लेन मैक्स्वेल के ख़िलाफ़ तीन टी20 मुक़ाबलों में 206 के स्ट्राइक रेट से 18 गेंदों पर 37 रन बनाए हैं। यह दोनों ही एक बार भी यशस्वी को आउट नहीं कर पाए हैं।
हसरंगा से पंगा न लेने में ही है भलाई
बेंगलुरु के स्पिन गेंदबाज़ वनिंदू हसरंगा राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन के लिए बड़ी चुनौती साबित हो सकते हैं। इसका कारण राजस्थान के बल्लेबाज़ों के ख़िलाफ़ उनका उम्दा रिकॉर्ड है। हसरंगा ने टी20 के कुल छह मुक़ाबलों में कुल पांच बार संजू सैमसन को पवेलियन भेजा है। दोनों ही खिलाड़ियों के बीच अब तक जितनी बार भी टी20 में भिड़ंत हुई उसमें सिर्फ़ एक बार ही ऐसा हुआ है जब हसरंगा सैमसन को पवेलियन नहीं भेज पाए हैं। मोहम्मद सिराज भी सैमसन को टी20 में कुल दो बार आउट कर चुके हैं। जॉस बटलर भी हसरंगा की 30 गेंदों पर सिर्फ़ 21 रन ही बना पाए हैं, हालांकि हसरंगा एक बार भी उन्हें आउट नहीं कर पाए हैं।
स्पिन के ख़िलाफ़ सिक्सर किंग हैं संजू
भले ही हसरंगा के ख़िलाफ़ संजू का रिकॉर्ड निराशाजनक हो लेकिन इस सीज़न में स्पिन गेंदबाज़ों के ख़िलाफ़ सैमसन अलग ही तेवर में नज़र आए हैं। वह इस सीज़न में स्पिन के ख़िलाफ़ 14 छक्के लगाकर दूसरे सबसे ज़्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज़ भी हैं। सैमसन से ज़्यादा सिर्फ़ आंद्रे रसल ने ही इस सीज़न में स्पिन के ख़िलाफ़ 15 छक्के लगाए हैं। बटलर और सैमसन दोनों ने ही इस सीज़न स्पिन के ख़िलाफ़ 150 से अधिक के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं।

नवनीत झा (@imnot_nav) ESPNcricinfo हिंदी में एडिटोरियल फ़्रीलांसर हैं।