मैच (7)
IND v SA [W] (1)
T20 वर्ल्ड कप (2)
CE Cup (4)
ख़बरें

सीएसके के साथ चोटिल सूची में एमएस धोनी काफ़ी कम संसाधनों पर काम कर रहे हैं

कोच स्‍टीवन फ़्लेमिंग ने कहा कप्‍तान घुटने की चोट संभाल रहे हैं, तो मगाला, चाहर, स्‍टोक्‍स और सिमरजीत भी हैं चोटिल

Coach Stephen Fleming and MS Dhoni talk things out before the opener, IPL 2023, Ahmedabad, March 30, 2023

सीएसके कैंप में खिलाड़‍ियों की चोट एक अहम समस्‍या बन गई है  •  PTI

प्रमुख कोच स्‍टीवन फ़्लेमिंग के मुताबिक चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के कप्‍तान एमएस धोनी घुटने की चोट को संभाल रहे हैं, जिससे उनकी विकेटों के बीच रनिंग पर फ़र्क पड़ा है। बुधवार की रात चेन्‍नई में राजस्‍थान रॉयल्‍स के ख़‍िलाफ़ धोनी पूरी क्षमता के साथ रनिंग नहीं ले रहे थे, यही आईपीएल से पहले टीम के इंट्रा स्‍क्‍वायड अभ्‍यास मैचों में भी देखा गया था। चेन्‍न्‍ई में प्री सीज़न कैंप में वह घुटने पर पट्टी लगाए नज़र आते थे।
फ़्लेमिंग ने कहा, "वह घुटने की चोट को संभाल रहे हैं, जो आप उनके कई मूवमेंट में देख सकते हैं। लेकिन तब भी आपने देखा कि वह हमारे लिए कितने महान खिलाड़ी हैं। उनकी फ़‍िटनेस हमेशा से बहुत पेशेवर रही है।"
घुटने की समस्‍या को छोड़ दिया जाए तो धोनी इस सीज़न बल्‍ले से बहुत सही गेंद को मार रहे हैं। बुधवार को उन्‍होंने 17 गेंद में नाबाद 32 रन बनाए और सीएसके को 176 रनों के लक्ष्‍य पर आख़‍िरी गेंद तक ले आए। कुल मिलाकर इस सीज़न धोनी ने तीन पारियों में 215 के क़रीब स्‍ट्राइक रेट से तीन छक्‍के और दो चौके समेत 58 रन लगा दिए हैं। यहां तक कि नेट्स में भी धोनी हर गेंद को बाउंड्री पार पहुंचा रहे हैं।
फ़्लेमिंग ने धोनी की फ़‍िटनेस से जुड़ी किसी भी चिंता को ख़ारिज कर दिया और आईपीएल सीज़न से पहले जिस तरह से वह खु़द को मैनेज करते हैं उसके लिए उनकी सराहना की।
फ़्लेमिंग ने कहा, "टूर्नामेंट शुरू होने से एक महीने पहले वह आ गए थे, क्‍योंकि इससे पहले उन्‍हें तैयारी करने का मौक़ा नहीं मिलता है। वह फ़‍िट रहेंगे, वह रांची में भी कुछ अभ्‍यास करेंगे लेकिन जब वह चेन्‍नई आते हैं तो उनका प्रीज़न सीज़न फ़ि‍टनेस एक महीने पहले शुरू हो जाता है। और वह मैच फ़ॉर्म में वापसी पर काम करते हैं और मुझे लगता है कि आप देख सकते हैं कि वह कितने अच्‍छे से खेल रहे हैं। तो जिस तरह से वह खु़द को संभालते हैं उस पर हमें कभी संदेह नहीं रहा।"

सिसांडा मगाला कम से कम दो सप्‍ताह के लिए बाहर

फ़्लेमिंग की च‍िंंता हालांकि तेज़ गेंदबाज़ी ग्रुप में उभर रही चोटों से है। साउथ अफ़्रीका के तेज़ गेंदबाज़ सिसांडा मगाला राजस्‍थान के ख़‍िलाफ़ दो ही ओवर कर सके और क्षेत्ररक्षण के दौरान चोटिल हो गए। वह कम से कम दो सप्‍ताह के लिए बाहर रह सकते हैं। उन्‍हें न्‍यूज़ीलैंड के काइल जेमिसन के पूरे टूर्नामेंट से बाहर होने के बाद टीम में लाया गया था। सीएसके पहले ही बायें हाथ के तेज़ गेंदबाज़ मुकेश चौधरी को मिस कर रही है जो पूरे आईपीएल सीज़न से बाहर हैं।
मगाला की ताज़ा चोट सीएसके के घर के बाहर जीत के मौक़ों पर करारा झटका है क्‍योंकि उनकी यॉर्कर और धीमी गति की विविधता उन्‍हें अलग बनाती है। मगाला निचले क्रम पर आकर कुछ बड़े शॉट भ्‍ी लगा सकते हैं। अब विदेशी तेज़ गेंदबाज़ों में उनके पास बस मथीसा पथिराना है, जो सोमवार को न्‍यूज़ीलैंड से चेन्‍नई पहुंचे थे, लेकिन वह बस अभी कोविड-19 से उबरे हैं। महीश थीक्षणा ने भी सीधे बुधवार को प्‍लेयिंग इलेवन में जगह बनाई लेकिन राजस्‍थान के ख़‍िलाफ़ 42 रन देते हुए कोई विकेट नहीं लिया।
फ़्लेमिंग ने कहा, "हमने एक और खिलाड़ी को ख़ो दिया, वह भी दो लगातार मैचों में और हमारे पास गेंदबाज़ कम हैं तो हमें चोटों पर लगाम लगानी होगी। मगाला का हाथ दुर्भाग्‍य से फ‍िसल गया था और वह अगले दो ओवर करने में नाकाम रहे। यही दीपक चाहर के साथ पिछले मैच में हुआ तो हम काफ़ी कम संसाधनों पर काम कर रहे हैं, लेकिन ऐसा केवल हमारे साथ नहीं हो रहा है।"

दीपक चाहर को दो-तीन सप्‍ताह लग सकते हैं

सीएसके ने दीपक चाहर को हैमस्ट्रिंग चोट के कारण मुंबई इंडियंस से मैच में केवल एक ओवर करने के बाद ख़ो दिया था। फ़्लेमिंग के मुताबिक उन्‍हें वापसी करने में कम से कम दो से तीन सप्‍ताह लगेंगे।
तेज़ गेंदबाज़ सिमरजीत सिंह भी पूरा घरेलू सीज़न चोटिल रहे थे और अभी चोट से उबर रहे हैं।
सोमवार को सिमरजीत ने नेट्स में भाग लिया लेकिन उनकी रिदम में वह बात नहीं थी। वह पिछले आईपीएल से कोई टी20 क्रिकेट नहीं खेले हैं।
फ़्लेमिंग ने कहा, "मुझे लगता है कि एक बड़े घरेलू सीज़न से बाहर आने वाले बहुत से खिलाड़ी थोड़े टूटे हुए हैं, लेकिन हमें सिर्फ़ समाधान ख़ोजने की ज़रूरत है। तो हम अगले चार दिनों में वह करेंगे, लेकिन यह सही नहीं है। मोईन अली को मगाला के बाहर होने के बाद आना पड़ा और उनके लिए यह सही दिन नहीं था, लेकिन उन्‍होंने जॉस बटलर का विकेट जरूर लिया। और आपके पास आकाश सिंह जैसे युवा खिलाड़ी हैं जो अपना पहला मैच खेल रहे थे और कुछ अच्‍छे ओवर किए। तो यह प्‍लान पर नहीं है क्‍योंकि टी20 बहुत कम प्‍लान के मुताबिक जाता है।"
भारत के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने हाल ही में भारत के गेंदबाज़ों की लगातार और बार-बार होने वाली चोटों पर अपनी निराशा व्यक्त की। चाहर की चोट पर चर्चा के दौरान शास्त्री का यह बयान आया।
शास्‍त्री ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो के टी20 टाइमआउट शो पर चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के मैच से पहले कहा था, "इसको सीधे तौर पर देखते हैं कि पिछले तीन या चार सालों में कुछ खिलाड़‍ियों का एनसीए घर बन गया है। जल्‍द ही उन्‍हें रहने का परमिट भी मिल जाएगा तो वे जब भी चाहें वहां पर आ जा सकते हैं, जो बिल्‍कुल भी सही बात नहीं है। यह अवा‍स्‍तवित है।"

बेन स्टोक्स का रोजाना आकलन किया जा रहा है

बेन स्‍टोक्‍स को सीएसके ने 16.5 करोड़ में पिछले साल ही नीलामी में ख़रीदा था लेकिन मामूली एड़ी में चोट के कारण वह शनिवार को मुंबई के ख़‍िलाफ़ मैच से बाहर हो गए। ऐसा पता चला है कि यह उनके घुटने की समस्या से संबंधित नहीं है। स्टोक्स ने मुंबई और बुधवार रात चेन्नई में सीएसके के वार्म-अप में केवल एक मामूली भूमिका निभाई थी।
मोईन भी मुंबई के ख़‍िलाफ़ मैच से बाहर रहे थे, उन्‍हें पेट की समस्‍या थी, लेकिन राजस्‍थान के ख़‍िलाफ़ उन्‍होंने वापसी की।
सीएसके को अब 17 अप्रैल को बेंगलुरु में रॉयल्‍स चैलेंजर्स बेंगलुरु से भिड़ना है लेकिन इसके लिए उनके पास पांच दिन का समय है।

देवरायण मुथु ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।