मैच (7)
IND v SA [W] (1)
T20 वर्ल्ड कप (2)
CE Cup (4)
फ़ीचर्स

क्या नए सीज़न में नया कप्तान बदलेगा दिल्ली की क़िस्मत?

इस सीज़न में डेविड वॉर्नर के पास होगी कप्तानी की ज़िम्मेदारी

David Warner remained unbeaten on 52 as Capitals coasted to an eight-wicket win, Delhi Capitals vs Rajasthan Royals, IPL 2022, DY Patil, Navi Mumbai, May 11, 2022

क्या वॉर्नर, पंत की जगह को भर पाएंगे?  •  BCCI

आईपीएल 2022 में दिल्ली कैपिटल्स का सफ़र

पिछले सीज़न में दिल्ली कैपिटल्स सात जीत और सात हार के साथ ग्रुप स्टेज में पांचवें स्थान पर रहे। वर्ष 2018 के बाद से ये पहला मौक़ा था, जब वे प्लेऑफ़ में जगह बनाने में असफल रहे थे।

आईपीएल 2023 के लिए दिल्ली कैपिटल्स का दल

डेविड वॉर्नर (कप्तान), पृथ्वी शॉ, यश ढुल, फ़िल साल्ट (विकेटकीपर), सरफ़राज़ ख़ान, मनीष पांडे (विकेटकीपर), राइली रूसो, रिपल पटेल, रोवमन पॉवेल, मिचेल मार्श, ललित यादव, अक्षर पटेल, अमन ख़ान, विकी ओस्टवाल, कुलदीप यादव, प्रवीण दुबे, अनरिख़ नॉर्खिये, चेतन साकरिया, कमलेश नागरकोटी, ख़लील अहमद, लुंगी एन्गिडी, मुस्तफ़िज़ुर रहमान, इशांत शर्मा, मुकेश कुमार

खिलाड़ियों की उपलब्धता - एन्गिडी और नॉर्खिये देर से पहुंचेंगे

साउथ अफ़्रीकी तेज़ गेंदबाज़ नॉर्खिये और एन्गिडी तीन अप्रैल को टीम के साथ जुड़ेंगे। इन दिनों साउथ अफ़्रीकी टीम अपने घर पर नीदरलैंड के ख़िलाफ़ दो मैचों की वनडे सीरीज़ में व्यस्त रहेगी। हालांकि कैपिटल्स अपना दूसरा मुक़ाबला अपने घर पर ही चार अप्रैल को गुजरात टाइटंस के ख़िलाफ खेलेगी।

इस साल दिल्ली कैपिटल्स में क्या है नया?

ऋषभ पंत की गैरमौज़ूदगी में डेविड वॉर्नर को टीम का कप्तान बनाया गया है। ऑक्शन के दौरान टीम ने इंग्लैंड के साल्ट और रूसो को भी अपनी बल्लेबाज़ी को सुदृढ़ करने के लिए शामिल किया है। इसके अलावा भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली को क्रिकेट डायरेक्टर बनाया गया है।

मज़बूत बल्लेबाज़ी क्रम- वॉर्नर, शॉ, मार्श, सरफ़राज़, पॉवेल

दिल्ली कैपिटल्स के पास वॉर्नर, शॉ, मार्श, सरफ़राज़ और पॉवेल के रुप में ठोस बल्लेबाज़ हैं। इनमें से तीन का आईपील में 140 से ज्यादा का स्ट्राइक रेट रहा है। निचले क्रम में मनीष पांडे और अक्षर पटेल का बल्ला भी अच्छा चलता है।
वॉर्नर ने अपनी कप्तानी में वर्ष 2016 में सनराइज़र्स हैदराबाद को ख़िताबी जीत दिलाई है। साथ ही वे जीत के लिहाज से संयुक्त रुप से पांचवें सबसे सफ़ल कप्तान हैं, जिनकी अगुवाई में 69 मैचों में से 35 जीत, 32 हार और दो मैच टाई रहे हैं।

विकेटकीपर के रुप में पंत की जगह कौन?

दिल्ली कैपिटल्स के पास सरफ़राज़, साल्ट और पांडे के रुप में विकेटकीपिंग के लिए तीन विकल्प हैं। वर्ष 2023 के ऑक्शन के पहले दिल्ली ने अपने विशेषज्ञ विकेटकीपर केएस भरत को रीलीज़ कर दिया था। हाल ही के मैचों में साल्ट ने कोई बड़ा स्कोर नहीं बनाया है और लेफ्ट आर्म स्पिनर के ख़िलाफ़ उनका बल्ला बात नहीं कर पाता है, ऐसे में उन्हें लेकर असमंजस है। वहीं सरफ़राज़ पार्ट-टाइम विकेटकीपर हैं और पांडे के पास उतना अनुभव नहीं है।
अक्सर चोट से जूझने वाले मिचेल मार्श के अलावा टीम के पास कोई अन्य ऑलराउंडर नहीं है। पिछले नवंबर के बाद से टखने की चोट की वजह से उन्होंने किसी भी मैच में गेंदबाज़ी नहीं की है, हालांकि उनकी वापसी फ़रवरी में ही हो गई थी। वैसे इस बार के आईपीएल में वे गेंदबाज़ी के साथ वापसी की उम्मीद कर रहे हैं।

कौन-सा मैच कहां होगा

इस आईपीएल सीज़न में कैपिटल्स की टीम लगातार यात्रा करती रहेगी और इसकी आदत खिलाड़ी डाल लें तो अच्छा है। पूरी लीग स्टेज के दौरान दिल्ली की टीम हर मैच के बाद यात्रा करेगी जिसमें एक मैच घर पर फिर अगल मैच घर के बाहर होगा।
बड़ा सवाल

श्रीनिधि रामानुजम ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं।