मैच (16)
आईपीएल (2)
WT20 Qualifier (4)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
BAN v IND (W) (1)
SL vs AFG [A-Team] (1)
PAK v WI [W] (1)
फ़ीचर्स

लखनऊ की बल्लेबाज़ी मज़बूत लेकिन तेज़ गेंदबाज़ी में अनुभव की कमी

राहुल के बल्लेबाज़ी क्रम को लेकर भी सवाल बना हुआ है

LSG के पास ऑलराउंडरों की भरमार है  •  Getty Images

LSG के पास ऑलराउंडरों की भरमार है  •  Getty Images

LSG का पिछला सीज़न कैसा था?
लीग स्टेज में आठ मैच जीतकर लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) ने प्लेऑफ़ में जगह बनाई थी लेकिन एलिमिनेटर में मुंबई इंडियंस के सामने उनकी बल्लेबाज़ी बुरी तरह से धराशाई हो गई थी।
IPL 2024 के लिए LSG की टीम
केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), कायल मेयर्स, देवदत्त पड़िक्कल, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), आयुष बदोनी, दीपक हुड्डा, एश्टन टर्नर, के गौतम, क्रुणाल पंड्या, मार्कस स्टॉयनिस, प्रेरक मांकड़, अर्शीन कुलकर्णी, डेविड विली, मोहसिन ख़ान, शामर जोसेफ़, यश ठाकुर, नवीन उल हक़, मयंक यादव, युद्धवीर सिंह, शिवम मावी, अरशद ख़ान, रवि बिश्नोई, अमित मिश्रा, एम सिद्धार्थ
खिलाड़ियों की उपलब्धता
टीम के कप्तान केएल राहुल हैमस्ट्रिंग इंजरी के चलते पिछले सीज़न का दूसरे चरण नहीं खेल पाए थे। राहुल पिछले लगभग दो महीने से क्वाड्रिसेप टंडन इंजरी के चलते क्रिकेट से दूर हैं। BCCI ने हाल ही में ऋषभ पंत, मोहम्मद शमी और प्रसिद्ध कृष्णा को लेकर अपडेट दिया था तब राहुल की इंजरी को लेकर कोई अपडेट सामने नहीं आई थी। पीटीआई ने सोमवार को अपनी रिपोर्ट में बताया कि राहुल लखनऊ का पहला मुक़ाबला खेलने के लिए फ़िट हो जाएंगे। हालांकि वह पहले कुछ मैचों में विकेटकीपिंग करते नज़र नहीं आएंगे। उनकी जगह पर क्विंटन डिकॉक कीपिंग कर सकते हैं।
लखनऊ के गेंदबाज़ी आक्रमण में बदलाव भी हुआ है। मार्क वुड के वर्कलोड को मैनेज करने और आगामी टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए ECB ने IPL से उनका नाम वापस ले लिया था। लखनऊ ने वुड के रिप्लेसमेंट के तौर पर शामर जोसेफ़ को अपने दल में शामिल किया है।
LSG में इस बार नया क्या है?
LSG ने इस बार नीलामी के दौरान अपने तेज़ गेंदबाज़ी आक्रमण में शिवम मावी, डेविड विली, अर्शीन कुलकर्णी और अरशद ख़ान को अपने दल में शामिल किया था। जबकि रवि बिश्नोई के बैकअप के तौर पर उन्होंने एम सिद्धार्थ को अपने दल में शामिल किया है।
बल्लेबाज़ी में उन्होंने देवदत्त पड़िक्कल और एश्टन टर्नर को अपने साथ जोड़ा है। टीम कॉम्बिनेशन के साथ साथ LSG के कोचिंग स्टाफ़ में भी बदलाव हुआ है। जस्टिन लैंगर LSG के मुख्य कोच जबकि लांस क्लूज़नर उनके सहायक कोच हैं।
LSG में इस बार अच्छा क्या है?
LSG के पास बल्लेबाज़ी में काफ़ी मज़बूती है। उनके पास टॉप ऑर्डर में पड़िक्कल, कायल मेयर्स, दीपक हुड्डा और डिकॉक जैसे विकल्प हैं। राहुल मध्य क्रम में पारी का टोन सेट करने का फ़ैसला कर सकते हैं। मध्य क्रम में राहुल का साथ देने के लिए मार्कस स्टॉयनिस और निकोलस पूरन भी मौजूद रहेंगे।
बल्लेबाज़ी में मज़बूती के अलावा LSG के पास क्रुणाल पंड्या, स्टॉयनिस, डेविड विली, प्रेरक मांकड़ और कुलकर्णी के रूप में ऑलराउंडर की भरमार भी है।
क्या अच्छा नहीं है?
LSG के पास तेज़ गेंदबाज़ी में कोई अनुभवी गेंदबाज़ नहीं है। उनके पास नवीन उल हक़ हैं लेकिन यश ठाकुर के रूप में एक विकेट टेकिंग और खर्चीला गेंदबाज़ भी है। शामर जोसेफ़ के पास भी सिर्फ़ दो टी20 का ही अनुभव है। जबकि उनके पास मोहसिन ख़ान का विकल्प भी है। ठाकुर पिछले सीज़न सर्वाधिक विकेट लेने वाले टॉप 20 गेंदबाज़ों में से एक थे।
शेड्यूल कैसा है?
LSG अपने सीज़न की शुरुआत रविवार को राजस्थान रॉयल्स के ख़िलाफ़ करेगी। फिर पांच दिनों के गैप के बाद LSG को चार दिन के भीतर दो मैच खेलने होंगे और फिर चार दिन के बाद वह घर पर अपना दूसरा मैच खेलेंगे। पहले चरण में LSG को चार मैच खेलने हैं।

विशाल दीक्षित ESPNcricinfo के सहायक एडिटर हैं