मैच (11)
T20 वर्ल्ड कप (5)
IND v SA [W] (1)
CE Cup (2)
T20 Blast (3)
ख़बरें

बुमराह फ़िट लेकिन चयनकर्ता सतर्क, ऑस्‍ट्रेलिया के ख़िलाफ़ टेस्‍ट से पहले एनसीए भेजे गए पंत

कोहली और राहुल को टी20 से आराम, वहीं वनडे के लिए रोहित उपलब्‍ध

Jasprit Bumrah conceded fifty runs in his four-over spell, India vs Australia, 3rd T20I, Hyderabad, September 25, 2022

चोट के कारण टी20 विश्‍व कप में भी नहीं खेल सके थे बुमराह  •  BCCI

अब जब रोहित शर्मा ने नेट्स में बल्‍लेबाज़ी शुरू कर दी है तो उम्‍मीद है कि श्रीलंका के ख़‍िलाफ़ वनडे सीरीज़ से पहले वह जनवरी के पहले सप्‍ताह तक फ़‍िट हो जाएंगे। इसका मतलब है कि वह तीन जनवरी से शुरू हो रही तीन मैचों की टी20 सीरीज़ के लिए उपलब्‍ध नहीं होंगे। केएल राहुल और विराट कोहली को बांग्‍लादेश दौरे के बाद टी20 सीरीज़ से आराम दिया गया है। पता चला है कि दोनों में से किसी को ब्रेक की आवश्‍यकता नहीं थी लेकिन चयनकर्ताओं को लगा कि उन्‍हें आराम की आवश्‍यकता है।
जसप्रीत बुमराह को फ़‍िट घोषित कर दिया गया था और वह चयन के लिए उपलब्‍ध थे लेकिन चयनकर्ता उनको लेकर कोई जल्‍दबाज़ी नहीं करना चाहते। वे चाहते हैं कि उनकी सही से ट्रेनिंग हो और कार्य प्रबंधन देखा जाए और तब देखा जाए कि वह अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट में वापसी के लिए कितने तैयार हैं।
यही वजह है कि कुछ दिन पहले बांग्‍लादेश दौरे के लिए भारतीय दल में शामिल किए गए रवींद्र जाडेजा भी अभी अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट से बाहर हैं। चयनकर्ता अभी चाहते हैं कि उनकी मैच फ़‍िटनेस पर पूरी तरह से स्पष्ट रहने के लिए पहले उनकी मैच अभ्‍यास की तैयारियों को परखा जाए।
ऑस्‍ट्रेलिया के ख़‍िलाफ़ शुरू होने वाली टेस्‍ट सीरीज़ से पहले ऋषभ पंत को स्‍ट्रेंथ और कंडी‍शनिंग के लिए एनसीए भेजा गया है। टीम प्रबंधन को लगता है कि इस टेस्‍ट सीरीज़ में पंत एक अहम रो‍ल निभाएंगे और इस साल 44 अंतर्राष्‍ट्रीय मैच खेलने के बाद उन्‍हें आराम की ज़रूरत है। आईसीसी टेस्‍ट चैंपियनशिप के फ़ाइनल में पहुंचने के लिए भारत को ऑस्‍ट्रेलिया के ख़‍िलाफ़ चार में से तीन टेस्‍ट जीतने होंगे।
एक अहम फ़ैसला हार्दिक पंड्या को वनडे में उप कप्‍तान बनाकर लिया गया है, जो उनकी नेतृत्‍व क्षमताओं को दिखाता है। इसका मतलब यह भी होना चाहिए कि पहले टी20 के उप कप्‍तान राहुल का अभी सफ़ेद गेंद प्रारूप में स्‍थान पक्‍का नहीं हुआ है।
पिछले दो साल से जब भारतीय टीम टी20 प्रारूप में ध्‍यान लगा रही थी तो तब वनडे टीम के कप्‍तान शिखर धवन थे लेकिन अब उन्‍हें भी बाहर कर दिया गया है।
बांग्‍लादेश के ख़‍िलाफ़ तीसरे वनडे में उनकी अनुपस्थिति में इशान किशन ने दोहरा शतक लगा दिया था। यहां पर शुभमन गिल भी हैं जो ओपन करने के एक और विकल्‍प हैं। वहीं पंत को भी इस स्‍थान के लिए नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता है। अभी के लिए उनकी जगह मध्‍य क्रम में है जहां पर उन्‍होंने इंग्‍लैंड के ख़‍िलाफ़ अपनी तीन वनडे पारियों पहले शतक लगाया था।
एक सबसे बड़ी समस्‍या भारत के लिए यह है कि भारत विश्‍व कप के साल में आ गया है और प्रसिद्ध कृष्‍णा उपलब्‍ध नहीं है, एक ऐसे गेंदबाज़ जो मध्‍य ओवरों में अपनी लंबाई, गति और हार्ड लेंथ से प्रभावी गेंदबाज़ी करते हैं। न्‍यूज़ीलैंड ए के ख़‍िलाफ़ इंडिया ए की ओर से खेलते हुए प्रसिद्ध को कमर में चोट लगी थी और वह अभी भी इससे उबर रहे हैं। यही वजह है कि वनडे टीम में मोहम्‍मद शमी लौट रहे हैं, अर्शदीप सिंह एक और बार प्रभावित करने के लिए तैयार हैं और उमरान मलिक भी टीम का हिस्‍सा हैं।
बांग्‍लादेश दौरे पर लगी चोट से अभी भी दीपक चाहर उबरने का प्रयास कर रहे हैं, वहीं भुवनेश्‍वर कुमार के नाम के बारे में कोई चर्चा नहीं की गई कि क्‍यों उन्‍हें बाहर किया गया है।
चयनकर्ता युज़वेंद्र चहल को सफ़ेद गेंद प्रारूप में मुख्‍य लेग स्पिनर के तौर पर देख रहे हैं, जिसकी वजह से पिछले साल टीम का हिस्‍सा रहे रवि बिश्‍नोई को रिलीज़ कर दिया गया है।
श्रेयस अय्यर और मोहम्‍मद सिराज को टी20 सीरीज़ से आराम दिया गया है वह वनडे टीम में वापसी करेंगे।
यह टीम बीसीसीआई की बर्खास्‍त चयन समिति द्वारा चुनी गइ है, क्‍योंकि बीसीसीआई को अभी भी नई चयन समिति चुनना बाक़ी है। पता चला है कि क्रिकेट सलाहकार सम‍िति के सदस्‍यों अशोक मल्‍होत्रा, सुलक्षना नायक और जतिन परांंजपे को सभी आवेदन मिल गए हैं लेकिन उन्होंने साक्षात्कार के लिए अभी किसी को शॉर्ट लिस्ट नहीं किया है। उम्मीद की जा रही है कि जनवरी के पहले सप्ताह में नए पैनल की घोषणा होगी।

सिद्धार्थ मोंगा ESPNcricinfo में असिस्‍टेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।