मैच (15)
IPL (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
Women's Tri-Series (1)
ख़बरें

न्यूज़ीलैंड सीरीज़ विश्व कप से पहले हमारी ग़लतियां सुधारने में मदद करेगी : झूलन गोस्वामी

विश्व कप से पहले भारत को पांच वनडे मैच खेलने हैं

"न्यूज़ीलैंड पहुंचने के बाद हम बहाने नहीं दे सकते, हमें अपने प्रदर्शन पर आंका जाएगा।"  •  Albert Perez/Getty Images

"न्यूज़ीलैंड पहुंचने के बाद हम बहाने नहीं दे सकते, हमें अपने प्रदर्शन पर आंका जाएगा।"  •  Albert Perez/Getty Images

भारत की अनुभवी तेज़ गेंदबाज़ झूलन गोस्वामी का मानना है कि अगले महीने न्यूज़ीलैंड में होने वाली वनडे सीरीज़ टीम को आगामी महिला विश्व कप से पहले अपनी ग़लतियां सुधारने और हवादार परिस्थितियों के लिए अभ्यस्त होने में मदद करेगी। चार मार्च से न्यूज़ीलैंड में वनडे विश्व कप शुरू होना है।
वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाली 39 वर्षीय झूलन के लिए यह उनका आख़िरी आईसीसी टूर्नामेंट हो सकता है। न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ पांच मैचों की सीरीज़ 11 फ़रवरी से शुरू होगी। तीन रिज़र्व खिलाड़ियों सहित 18 सदस्यीय भारतीय दल संभवतः 24 जनवरी को न्यूज़ीलैंड के लिए रवाना होगा।
लेजेंड्स लीग क्रिकेट की अमबैसेडर नामित किए जाने के बाद झूलन ने पीटीआई से कहा, "हमें विश्व कप से पहले न्यूज़ीलैंड में खेलने का अवसर मिल रहा है। यह हमें वहां के मौसम और परिस्थितियों के अनुकूल होने में मदद करेगा। वहां तेज़ हवाएं चलती है और खिलाड़ियों के तौर पर हमें अनुकूल होने में थोड़ा समय लगता है। गेंदबाज़ों के लिए शुरुआत में हवा के विरुद्ध गेंदबाज़ी करना कठिन होता है।"
उन्होंने आगे कहा, "इन पांच मैचों में हमें पिच और मौसम को समझने में मदद मिलेगी। सभी मैच महत्वपूर्ण होंगे। हमारे दल में 18 सदस्य हैं और (इस वनडे सीरीज़ में) हम विश्व कप से पहले सभी को खेलने का मौक़ा दे सकते हैं। हमने हाल ही में ज़्यादा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला है। तो हमें बड़ी प्रतियोगिता से पहले अपनी ग़लतियां सुधारने में समय लगेगा।"
भारतीय टीम ने सितंबर-अक्तूबर में ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था। इसके बाद से टीम ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला है। हालांकि आठ खिलाड़ियों ने बिग बैश लीग में अपना लोहा मनवाया जबकि अन्य खिलाड़ियों ने घरेलू वनडे टूर्नामेंट और चैलेंजर ट्रॉफ़ी में हिस्सा लिया।
कोरोना महामारी के कारण 2021 से एक साल आगे बढ़ाया गया यह विश्व कप झूलन के साथ-साथ वनडे और टेस्ट टीम की कप्तान मिताली राज का भी अंतिम टूर्नामेंट हो सकता है। हालांकि झूलन ने अपने भविष्य पर चुप्पी साधी।
"इस समय विश्व कप प्राथमिकता है," उन्होंने कहा। "महत्वपूर्ण बात यह है कि हमें अच्छा क्रिकेट खेलना होगा। चार वर्षों से हम इसकी तैयारी कर रहे हैं और दुर्भाग्यवश इसे स्थगित किया गया था। अब ध्यान इसी पर केंद्रित है। अन्य बातों पर विश्व कप के बाद विचार किया जाएगा।"
"फिर एक बार विश्व भर में (कोरोना के) मामले बढ़ रहे हैं। हमें भी यात्रा करने से डर लग रहा हैं। न्यूज़ीलैंड पहुंचने के बाद हम बहाने नहीं दे सकते हैं। हमें अपने प्रदर्शन पर आंका जाएगा।"
भारत छह मार्च को अपने पुराने प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के ख़िलाफ़ अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत करेगा। झूलन ने इस मैच को अन्य मैचों की तरह ही महत्वपूर्ण बताया।
उन्होंने कहा, "हम किसी एक टीम के बारे में नहीं सोच रहे हैं। यह विश्व कप है और हमें सभी टीमों के लिए तैयार रहना होगा और अच्छा प्रदर्शन करना होगा।"

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।