मैच (12)
IPL (2)
PAK v WI [W] (1)
RHF Trophy (4)
WT20 WC QLF (Warm-up) (5)
ख़बरें

महिला विश्व कप के लिए भारतीय टीम का चयन, जेमिमाह और शिखा को जगह नहीं

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर प्रभावित करने वाली रेणुका, मेघना और यास्तिका टीम में शामिल

Getty Images

Getty Images

मार्च में होने वाले महिला वनडे विश्व कप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का चयन हो गया है। 15 सदस्यीय टीम में रेणुका सिंह, मेघना सिंह और यास्तिका भाटिया जैसे युवा खिलाड़ियों को जगह दी गई है, वहीं अनुभवी तेज़ गेंदबाज़ शिखा पांडे और बल्लेबाज़ जेमिमाह रॉड्रिग्स को बाहर रखा गया है।
32 वर्षीय शिखा ने अपना अंतिम वनडे जुलाई में इंग्लैंड दौरे पर खेला था। वह सितंबर-अक्तूबर में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई भारतीय दल में भी शामिल थीं लेकिन उन्हें वनडे खेलने का मौक़ा नहीं मिला। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर युवा तेज़ गेंदबाज़ों मेघना सिंह और रेणुका सिंह ने अच्छा प्रदर्शन किया था, इसलिए 32 वर्षीय तेज़ गेंदबाज़ शिखा को इस टीम में जगह नहीं मिली है।
इसी तरह इस दौरे पर 21 वर्षीय बल्लेबाज़ यास्तिका ने भी बढ़िया प्रदर्शन कर सबको प्रभावित किया था, इसलिए जेमिमाह और हरलीन देओल के लिए जगह नहीं बनी। जेमिमाह का इंग्लैंड दौरा अच्छा नहीं गया था। लेकिन हंड्रेड में अच्छा प्रदर्शन कर उन्होंने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टी20 टीम में वापसी की थी। हालांकि उनका यह प्रदर्शन वनडे टीम में वापसी के काबिल नहीं समझा गया।
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की प्रेस विज्ञप्ति में इन दोनों खिलाड़ियों के बाहर होने की कोई वजह नहीं दी है, लेकिन ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो समझता है कि दल में शामिल युवा खिलाड़ियों के अच्छे प्रदर्शन ने चयनकर्ताओं को ऐसा फ़ैसला लेने पर मजबूर कर दिया।
एक और अनुभवी खिलाड़ी पूनम राउत को भी दल से बाहर रखा गया है। वह भी ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड गई दल में शामिल थीं। इसके अलावा वह पिछले विश्व कप में उपविजेता रही टीम इंडिया की भी सदस्य थीं।
पूरी टीम इस प्रकार है : मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर, स्मृति मांधना, शेफ़ाली वर्मा, यास्तिका भाटिया, दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष और तानिया भाटिया (विकेटकीपर), स्नेह राणा, झूलन गोस्वामी, पूजा वस्त्रकर, मेघना सिंह, रेणुका सिंह ठाकुर, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव
रिज़र्व- एकता बिष्ट, एस. मेघना, सिमरन दिल बहादुर