मैच (6)
आईपीएल (2)
USA vs BAN (1)
T20I Tri-Series (1)
ENG v PAK (1)
CE Cup (1)
परिणाम
दूसरा टी20 अंतर्राष्ट्रीय (N), करारा, October 09, 2021, भारतीय महिलाओं का ऑस्ट्रेलिया दौरा

ऑस्ट्रेलिया महिला की 4 विकेट से जीत, 5 गेंद बाकी

प्लेयर ऑफ़ द मैच
, ऑस्ट्रेलिया
42* (33)
tahlia-mcgrath
रिपोर्ट

मैकग्रा की धुआंधार बल्लेबाज़ी से ऑस्ट्रेलिया ने जीती सीरीज़

टीम इंडिया ने बल्ले और गेंद के साथ संघर्ष किया और वह अनुभवी ऑस्ट्रेलिया टीम को नहीं हरा पाई

Tahlia McGrath celebrates the winning run, Australia vs India, 2nd Women's T20I, Metricon Stadium, October 9, 2021

33 गेंदों पर नाबाद 42 रन बनाकर मैकग्रा ने ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाई  •  Getty Images

ऑस्ट्रेलिया 119/6 (मैकग्रा 42, मूनी 34, गायकवाड़ 3-21) ने भारत 118/9 (वस्त्रकर 37*, हरमनप्रीत 28, मोलिन्यू 2-11, व्लेमिंक 2-18) को चार विकेट से हराया
इस उत्साहित भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया पर दबदबा बनाते हुए उन्हें मुश्किल स्थिति में डाला लेकिन अपनी अनुभवहीनता के कारण वह एक क़रीबी मुक़ाबले को जीतने में नाकाम रही। पहले बल्लेबाज़ी करते हए 78 रनों पर आठ विकेट गंवाने वाली टीम इंडिया दूसरी पारी में मैच को अंत तक लेकर गई जहां मेज़बानों को 16 गेंदों पर 24 रन बनाने थे। इसके बाद छह गेंदों पर चार चौकों के साथ मैच का रुख़ पलट गया और पांच के स्कोर पर जीवनदान मिलने के बाद तालिया मैकग्रा ने नाबाद 42 रन बनाकर मल्टी फ़ॉर्मेट सीरीज़ में अपनी टीम को 9-5 की अजेय बढ़त दिलाई।
टॉस हारकर पहले बल्लेबाज़ी के लिए भेजे जाने के बाद भारत की शुरुआत निराशाजनक रही। तीन ओवरों के अंदर दोनों सलामी बल्लेबाज़ पवेलियन लौट गए। पहले स्मृति मांधना फ़्लिक शॉट पर मिडविकेट क्षेत्र में कैच आउट हुई। अपनी बायीं ओर डाइव लगाकर निकोला कैरी ने एक लाजवाब कैच लपका और उन्हें चलता किया। शेफ़ाली वर्मा भी टाएला व्लेमिंक की गेंद को आड़े हाथों लेने के प्रयास में मिड ऑन पर कैच आउट हुई। पावरप्ले में भारत को तीसरा झटका लगा जब जेमिमाह रॉड्रिग्स ने रनों की गति को बढ़ाने का प्रयास किया और मिड ऑन पर लपकी गई।
एक छोर पर हरमनप्रीत कौर ने कुछ आक्रामक शॉट खेले और टीम के स्कोर पर 50 के पार पहुंचाया। फिर वह जॉर्जिया वेयरहम की गेंद पर छक्का लगाने की कोशिश में स्टंप आउट हुई। इसके बाद तालमेल की कमी के चलते यास्तिका भाटिया ने रन आउट के ज़रिए अपनी विकेट गंवाई। दीप्ति शर्मा और पूजा वस्त्रकर ने पारी को संभाला और स्कोर को आगे बढ़ाया। दीप्ति अच्छी लय में नज़र आ रही थी लेकिन फिर एक बार तालमेल की कमी के कारण वह रन आउट हुई। हां-ना, हां-ना के चक्कर में दोनों बल्लेबाज़ एक ही छोर पर आ गई थी।
इस रन आउट के बाद पूजा का एक अलग ही रूप देखने मिला। स्पिनर हो या तेज़ गेंदबाज़, उन्होंने सभी के ख़िलाफ़ आक्रामक अंदाज़ से बल्लेबाज़ी की और चौकों के साथ-साथ छक्के भी जड़े। 26 गेंदों पर उनकी 37 रनों की नाबाद पारी के चलते भारत ने 118 रन बनाए।
इस छोटे लक्ष्य का बचाव करने के लिए भारत को पावरप्ले में विकेटों की आवश्यकता था। टीम में वापसी कर रही शिखा पांडे ने पहली गेंद पर चौका खाने के बाद नई गेंद को इन स्विंग करवाया और अलिसा हीली को क्लीन बोल्ड कर दिया। यह गेंद सीम के साथ बेहद तेज़ी के साथ अंदर की ओर भी आई थी। दूसरे छोर से अपना दूसरा मैच खेलते हुए रेणुका सिंह ने मेडन ओवर के साथ अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत की। पावरप्ले में नई गेंद के साथ दोनों ने बल्लेबाज़ों को परेशान किया और रनों पर अंकुश लगाया।
इसका फ़ायदा टीम को तुरंत मिला जब मेग लानिंग राजेश्वरी गायकवाड़ की गेंद पर कैच आउट हुई। अगले ओवर में कप्तान हरमनप्रीत ने ऐश्ली गार्डनर को चलता किया और उसके बाद एक्स्ट्रा कवर पर एक शानदार कैच के साथ एलीस पेरी को बाहर का रास्ता दिखाया। भारतीय टीम का उत्साह आसमान छू रहा था।
नई बल्लेबाज़ तालिया मैकग्रा ने बेथ मूनी का साथ दिया और उन्होंने स्कोरबोर्ड को चलाया। ओस के आगमन ने मेहमान गेंदबाज़ों को परेशान किया जब फ़ील्डिंग के दौरान गेंद उनके हाथ से छिटक रही थी। 55/5 के स्कोर पर दबाव ऑस्ट्रेलिया पर था जब वस्त्रकर की गेंद पर मैकग्रा के बल्ले का बाहरी किनारा लगा था लेकिन विकेटों के पीछे विकेटकीपर घोष ने उस कैच को टपका दिया।
इस जीवनदान का पूरा फ़ायदा उठाते हुए मैकग्रा ने आक्रामक बल्लेबाज़ी की। भले ही मूनी और निकोला कैरी स्टंप आउट हुए, मैकग्रा ने अंत तक खड़े रहकर टीम को एक महत्वपूर्ण जीत दिलाई। इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने यह सीरीज़ अपने नाम कर ली है। कल यानि 10 अक्टूबर को करारा के इसी मैदान पर तीसरा और अंतिम टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला जाएगा।

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।

Language
Hindi
AskESPNcricinfo Logo
Instant answers to T20 questions
ऑस्ट्रेलिया महिला पारी
<1 / 3>

भारतीय महिलाओं का ऑस्ट्रेलिया दौरा

टीमMWLअंक
ऑस्ट्रेलिया74111
भारत7145