मैच (19)
IPL (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (6)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

पाकिस्तान के ख़िलाफ़ महिला विश्व कप अभियान की शुरुआत करेगा भारत

पिछले संस्करण की तरह यह टूर्नामेंट भी लीग फ़ॉर्मैट में खेला जाएगा

6 मार्च को अपना पहला मुक़ाबला खेलेगी टीम इंडिया  •  Getty Images

6 मार्च को अपना पहला मुक़ाबला खेलेगी टीम इंडिया  •  Getty Images

4 मार्च को मेज़बान न्यूज़ीलैंड और वेस्टइंडीज़ के बीच मैच के साथ महिला वनडे विश्व कप की शुरुआत होगी। यह मैच ताउरांगा में खेला जाएगा। इसके अगले दिन हैमिल्टन में छह बार के विश्व विजेता ऑस्ट्रेलिया का सामना गत चैंपियन इंग्लैंड से होगा, फिर पिछले बार की उप-विजेता टीम इंडिया अपने पुराने प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगी।
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने पुष्टि की है कि आठ टीमों वाला यह टूर्नामेंट 31 दिनों तक चलेगा, जहां कुल 31 मुक़ाबले खेले जाएंगे। ऑकलैंड, क्राइस्टचर्च, डुनेडिन, हैमिल्टन, ताउरांगा और वेलिंगटन इन मैचों की मेज़बानी करेंगे।
पिछले संस्करण की तरह यह टूर्नामेंट भी लीग फ़ॉर्मैट में खेला जाएगा, जहां प्रत्येक टीम एक बार अन्य टीमों से भिड़ेगी। शीर्ष चार टीमें सेमीफ़ाइनल के लिए क्वालीफ़ाई करेंगे। 30 मार्च को वेलिंग्टन और 31 मार्च को क्राइस्टचर्च में सेमीफ़ाइनल मुक़ाबले खेले जाएंगे। दोनों सेमीफ़ाइनल और फ़ाइनल मैचों के लिए एक-एक रिज़र्व डे भी होगा।
ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत और साउथ अफ़्रीका ने आईसीसी महिला चैंपियनशिप 2017-20 की अंक तालिका में अपने स्थानों के आधार पर इस टूर्नामेंट में जगह बनाई है। वहीं न्यूज़ीलैंड को मेज़बान देश होने के कारण इस प्रतियोगिता में जगह मिली है। वहीं ज़िम्बाब्वे में कोरोना संक्रमण के ख़तरे के कारण पिछले महीने चल रहे विश्व कप क्वालीफ़ाइंग प्रतियोगिता के रद्द होने के बाद बांग्लादेश, वेस्टइंडीज़ और पाकिस्तान को टीम रैंकिंग के आधार पर इस विश्व कप में प्रवेश मिला।
विश्व कप से पहले ख़ुद को तैयार करने के मक़सद से भारत मेज़बान न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ पांच वनडे मैचों की सीरीज़ भी खेलेगा।