मैच (15)
T20 वर्ल्ड कप (4)
IND v SA [W] (1)
CE Cup (4)
T20 Blast (6)
ख़बरें

बटलर: सूर्यकुमार यादव को प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट का ख़िताब मिलना चाहिए

इंग्लैंड के कप्तान ने सूर्यकुमार यादव की बल्लेबाज़ी की जमकर तारीफ़ की है

Suryakumar Yadav sacrifices balance for connection, India vs Zimbabwe, ICC Men's T20 World Cup 2022, Melbourne, November 6, 2022

सूर्यकुमार 239 रन के साथ इस विश्व कप में तीसरे सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं  •  AFP/Getty Images

इंग्लैंड के कप्तान जॉस बटलर ने शनिवार को भारतीय बल्लेबाज़ सूर्यकुमार यादव को टी20 विश्व कप में प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट चुना है।
सूर्यकुमार ने इस पूरे विश्व कप में अपनी तेज़ तर्रार बल्लेबाज़ी के से काफ़ी लोगों को प्रभावित किया है। तेज़ी से बल्लेबाज़ी करने के अलावा सूर्यकुमार की बल्लेबाज़ी में लगातार एक निरंतरता देखने को मिली है। उनके प्रभावशाली प्रदर्शन ने भारत को कई मैचों में जीत दिलाने का काम किया है।
सूर्यकुमार 239 रन के साथ इस विश्व कप में तीसरे सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। ये सारे रन उन्होंने 189.68 की स्ट्राइक रेट से बनाया है, जो इस टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइक रेट हैं।
आईसीसी के द्वारा प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट पुरस्कार के लिए नौ खिलाड़ियों को सूचीबद्ध किया गया है, जिसमें इंग्लैंड और पाकिस्तान के खिलाड़ी इस सूची में हावी हैं। उस सूची में इंग्लैंड के तीन, पाकिस्तान और भारत के दो-दो, साथ ही श्रीलंका और ज़िम्बाब्वे के एक-एक खिलाड़ी शामिल हैं।
पाकिस्तान के साथ फ़ाइनल में होने वाली भिड़ंत से पहले बटलर ने कहा, "मुझे लगता है कि मेरे लिए सूर्यकुमार यादव ऐसे व्यक्ति हैं जो सबसे अधिक स्वतंत्र होकर खेले हैं। भारत के मज़बूत बल्लेबाज़ी क्रम में वह अविश्वसनीय रूप से आकर्षक हैं। जिस तरह से वह खेलते हैं, वह अद्भुत है।"
विराट कोहली टूर्नामेंट में अपने शानदार फ़ॉर्म के लिए इस सूची में शामिल होने वाले दूसरे भारतीय हैं।
कोहली ने छह मैचों में 98.66 की औसत और 136.40 की स्ट्राइक रेट से 296 रन बनाकर विश्व कप के अग्रणी स्कोरर हैं। उन्होंने टूर्नामेंट में चार अर्धशतक भी लगाए। प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट की सूची के बारे में बटलर ने आगे कहा, "निश्चित रूप से उस सूची में हमारे कुछ लोग भी हैं -सैम करन और ऐलेक्स हेल्स। यदि वे फ़ाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हैं, तो वे मेरे लिए प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट हो सकते हैं।"
इस मामले में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म का मत बटलर से अलग था। उन्होंने शादाब ख़ान को इस ख़िताब का दावेदार चुना है। शादाब के हरफ़नमौला प्रदर्शन ने इस टी20 विश्व कप में पाकिस्तान को सेमीफ़ाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की है।
बाबर ने कहा, "मुझे लगता है कि जिस तरह से शादाब खेल रहा है, उसे वह ख़िताब मिलना चाहिए।"