मैच (9)
इंग्लैंड बनाम साउथ अफ़्रीका (1)
महाराजा टी20 (2)
आयरलैंड बनाम अफ़ग़ानिस्तान (1)
द हंड्रेड (महिला) (1)
द हंड्रेड (पुरुष) (1)
ओमान बनाम बहरीन (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (1)
रॉयल लंदन कप (1)
ख़बरें

दो साल बाद टीएनपीएल से प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में होगी मुरली विजय की वापसी

यूके दौरे के बाद लीग में शामिल हो सकते हैं आर अश्विन और दिनेश कार्तिक

Murali Vijay celebrates his 12th Test century, India v Afghanistan, Only Test, Bengaluru, 1st day, June 14, 2018

निजी कारणों से मुरली कार्तिक क्रिकेट से दो साल तक के लिए दूर थे  •  BCCI

भारतीय टेस्ट क्रिकेटर मुरली विजय ने आख़िरी बार किसी तरह का कोई प्रतिस्पर्धी मैच 2020 में खेला था, जब वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में दिल्ली कैपिटल्स की टीम से खेल रहे थे और मैच चेन्नई सुपर किंग्स के ख़िलाफ़ था। उसके बाद से उन्होंने कोई भी आईपीएल, तमिलनाडु प्रीमियर लीग (टीएनपीएल) या घरेलू स्तर का कोई मैच नहीं खेला है।
अब विजय टीएनपीएल से वापसी करते नज़र आ सकते हैं, टीएनपीएल 2022 की शुरुआत से पहले दाएं हाथ के इस सलामी बल्लेबाज़ ने कहा कि उन्होंने व्यक्तिगत कारणों से क्रिकेट से ब्रेक लिया था और अब वह जो भी क्रिकेट खेलेंगे उसका पूरा आनंद लेना चाहते हैं।
इस सप्ताह की शुरुआत में चेन्नई में टीएनपीएल के एक कार्यक्रम में विजय ने कहा, "मैं यथासंभव लंबे समय तक खेलना चाहता हूं। बस मैंने एक व्यक्तिगत कारण से ब्रेक लिया था। मेरा एक युवा परिवार है और मैं उनकी देखभाल करना चाहता था। मैं अब अपने क्रिकेट का आनंद ले रहा हूं और मैं फ़िट महसूस कर रहा हूं। उम्मीद है कि मैं अपनी टीम और टीएनपीएल के लिए अपना काम कर सकता हूं।"
क्रिकेट से से दूर रहना मेरे लिए आसान फ़ैसला नहीं था। मैं क्रिकेट खेलना चाहता था लेकिन मेरा शरीर उसके लिए फ़िट नहीं था। मुझे कई चोट भी लगे थी। मेरा निजी जीवन भी तीव्र गति से आगे बढ़ रहा था। मैं चीज़ों को थोड़ा सा ठीक कर लेना चाहता था। इसी कारण से मैंने ब्रेक लिया था। टीएनसीए का शुक्रिया कि उन्होंने मुझे यह मौक़ा दिया।"
विजय इस टीएनपीएल में राहिल शाह के नेतृत्व में रूबी त्रिची वारियर्स के लिए खेलेंगे। पिछले सीज़न में युवाओं के एक समूह ने टीम को फ़ाइनल तक पहुंचाया था, जहां वे चेपॉक सुपर गिल्लीज़ से हार गए थे।
विजय ने कहा, "बस मैदान पर जाओ और प्रदर्शन करो। मैं इसी मानसिकता के साथ खेलूंगा। मैं इस अवसर का पूरा उपयोग करना चाहता हूं। मैं युवाओं की मदद भी कर सकता हूं और उनके साथ रह सकता हूं ताकि वह आगे जाकर बढ़िया प्रदर्शन कर सकें।"
टीएनपीएल का दूसरा हाफ़ खेल सकते हैं अश्विन और कार्तिक
आर अश्विन वर्तमान में भारतीय टेस्ट टीम के साथ इंग्लैंड में हैं। वहां से वापस आने के बाद वह लीग का हिस्सा बन सकते हैं। दिनेश कार्तिक लीग की शुरुआत के लिए उपलब्ध नहीं होंगे, लेकिन संभावित रूप से यूके में भारतीय टीम की प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के बाद टूर्नामेंट के दूसरे भाग में शामिल हो सकते हैं।
शाहरुख़ ख़ान और आर साई किशोर, जो हाल ही में रिजर्व सदस्य के रूप में भारत की सफ़ेद गेंद वाली टीम का हिस्सा थे, वह लीग के शुरुआती मैच खेलने के लिए उपलब्ध हैं। वहीं वरूण चक्रवर्ती भी इस सीज़न अपने फ़िटनेस और फ़ॉर्म दोनों को ठीक करने का प्रयास करेंगे।

देवरायण मुथु ESPNcricinfo के सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।