मैच (8)
PSL 2024 (3)
NZ v AUS (1)
SL v AFG (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
BPL 2023 (2)
ख़बरें

इन दिनों आपको बहुमुखी क्रिकेटर बनना होगा : पड़िक्कल

"निश्चित रूप से आप भारत के लिए खेलना चाहते हैं लेकिन मैं इस पर ज़्यादा सोच-विचार नहीं करता हूं"

पड़िक्कल मध्य क्रम में खेलने की चुनौती का आनंद ले रहे हैं  •  BCCI

पड़िक्कल मध्य क्रम में खेलने की चुनौती का आनंद ले रहे हैं  •  BCCI

देवदत्त पड़िक्कल ने अपने करियर में ज़्यादातर मैच बतौर ओपनर खेले हैं। हालांकि वह जानते हैं कि इस खेल की बदलती दुनिया में एक बहुमुखी क्रिकेटर होना कितना महत्वपूर्ण है और वह अलग-अलग स्थानों पर खेलने का आनंद ले रहे हैं।
महाराजा ट्रॉफ़ी टी20 प्रतियोगिता के दूसरे क्वालिफ़ायर मुक़ाबले के बाद पत्रकारों से बातचीत के दौरान पड़िक्कल ने कहा, "निश्चित रूप से ओपनिंग पोज़िशन पर मैंने सबसे ज़्यादा खेला है। लेकिन इन दिनों आपको बहुमुखी क्रिकेटर बनना होगा। आप एक ही तरीक़े से आगे नहीं बढ़ सकते हैं। मैं (अलग-अलग स्थानों पर बल्लेबाज़ी करने की) इन चुनौतियों का आनंद ले रहा हूं और मुझे उम्मीद है कि मैं इनमें सफलता प्राप्त करूंगा।"
पड़िक्कल अपनी टीम गुलबर्गा मिस्टिक्स के लिए इस अहम मुक़ाबले में भी तीसरे नंबर पर बल्लेबाज़ी करने उतरे। पूरी तरह से स्वस्थ नहीं होने के बावजूद उन्होंने आठ चौकों और पांच छक्कों की मदद से 64 गेंदों पर नाबाद 96 रन बनाकर अपनी टीम को फ़ाइनल में पहुंचाया।
इस 22 वर्षीय बल्लेबाज़ ने बताया कि पिछले चार महीनों में उन्हें अपने खेल पर काम करने का अधिक समय नहीं मिला है। उन्होंने कहा, "सच कहूं तो मैं पिछले कुछ समय से स्वस्थ नहीं था। इसलिए मुझे अपनी बल्लेबाज़ी पर काम करने का समय नहीं मिल पाया है। यह पारी मेरे लिए बहुत मायने रखती है क्योंकि मैं आज टीम के लिए अपना योगदान देना चाहता था। मुझे ख़ुशी है कि मैं ऐसा कर पाया।"
पड़िक्कल ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत साल 2020 में घरेलू टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के साथ की थी। दो सीज़न में अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद टीम ने उन्हें रिटेन नहीं किया और आईपीएल 2022 से पहले राजस्थान रॉयल्स ने सात करोड़ 75 लाख रुपये देकर पड़िक्कल को अपने साथ जोड़ा था।
अपनी नई आईपीएल फ़ैंचाइज़ी के साथ अपने अब तक के अनुभव पर पड़िक्कल ने कहा, "नई टीम के साथ पहले ही साल में आईपीएल के फ़ाइनल तक पहुंचना स्पेशल है। यह एक पारिवारिक फ्रैंचाइज़ी है और मैंने इसके हर सेकंड का आनंद लिया।"
दो सीज़न विराट कोहली और एबी डीविलियर्स के साथ बिताने के बाद इस साल पड़िक्कल को जॉस बटलर के साथ खेलने और उनके साथ समय बिताने का अवसर मिला।
इस अनुभव के बारे में पड़िक्कल ने कहा, "बटलर इस खेल के दिग्गज खिलाड़ियों में से एक हैं। विशेषकर टी20 प्रारूप में उन्होंने सभी को अपनी प्रतिभा का परिचय दिया है। पिछले सीज़नों में विराट और एबी और अब बटलर (जैसे महान खिलाड़ियों) के आसपास रहना ही गर्व की बात है।"
बाएं हाथ के बल्लेबाज़ पड़िक्कल आगामी घरेलू सीज़न के शुरू होने का इंतज़ार कर रहे हैं। उनका कहना है कि यह सीज़न उनके और कर्नाटका टीम के लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है। उनका मानना है कि पिछले कुछ सालों में कर्नाटका की टीम अपनी उम्मीदों पर खरी नहीं उतर पाई है। हालांकि वह आशा करते हैं कि आने वाला सीज़न टीम के लिए सफल साबित होगा।
यह तो हुई घरेलू सीज़न की बात लेकिन भारतीय टीम में पदार्पण कर चुके पड़िक्कल की नज़र फिर एक बार वह नीली जर्सी पहनकर मैदान पर उतरने पर टिकी हुई है। उन्होंने कहा, "निश्चित रूप से आप भारत के लिए खेलना चाहते हैं। हालांकि मैं इस पर लगातार सोच विचार नहीं करता हूं। मेरे लिए हर एक मैच महत्वपूर्ण है, फिर चाहे वह महाराजा ट्रॉफ़ी हो, रणजी ट्रॉफ़ी या मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी।"

अफ़्ज़ल जिवानी (@jiwani_afzal) ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं।