मैच (17)
ENG v WI (1)
MLC (2)
Asia Cup (2)
ENG v SL (U19) (1)
LPL (2)
TNPL (1)
T20 Blast (8)
ख़बरें

मैक्‍सवेल : मैं अभी भी फ़िट हूं और ख़ुद को युवा महसूस करता हूं

ऑलराउंडर को उम्‍मीद है कि वह नौ महीनों के अंदर होने वाले दो बड़े टूर्नामेंट में कमाल कर सकते हैं

एएपी और ESPNcricinfo स्‍टाफ़
21-Aug-2023
Glenn Maxwell lost partners but stood unbeaten at the end, Afghanistan vs Australia, ICC Men's T20 World Cup 2022, Adelaide, November 4, 2022

ऑस्‍ट्रेलिया के लिए बेहतरीन प्रदर्शन करना चाहते हैं मैक्‍सवेल  •  Associated Press

ऑलराउंडर ग्‍लेन मैक्‍सवेल ऑस्‍ट्रेलिया के लिए जितना लंबा हो सके खेलना चाहते हैं और उन्‍हें उम्‍मीद है कि विश्‍व कप में उनका अनुभव टीम के काम आ सकता है।
ऑस्ट्रेलिया के लिए पूर्व कप्‍तान ऐरन फ़‍िंंच अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास ले चुके हैं और डेविड वॉर्नर इन गर्मियों में अपना टेस्‍ट करियर ख़त्‍म करने का प्‍लान कर रहे हैं। मैक्‍सवेल को पिछले साल पैर में फ़्रैक्‍चर हो गया था और वह आनेवाले विश्‍व कप के दौरान 35 साल के हो जाएंगे, लेकिन मध्‍यक्रम के बल्‍लेबाज़ ने अभी किसी तरह का भविष्‍य का प्‍लान तय नहीं किया है।
मैक्‍सवेल ने सोमवार को कहा, "मैं तब तक खेलने का प्रयास करूंगा जब तक मेरा शरीर मेरा साथ देता है, लेकिन अगर उन्‍हें लगता है कि कोई मेरे से बेहतर विकल्प है तो यह ठीक है।"
उन्‍होंने आगे कहा, "तब तक मैं खेलने का प्रयास करूंगा। मैं अभी भी फ़‍िट हूं, अभी भी ख़ुद को युवा महसूस करता हूं, ख़ासतौर से जिस रोल को मैं निभाता हूं। मैं फ़ील्ड पर पुरज़ोर कोशिश करता हूं और मैदान पर कहीं ख़ुद को छिपा नहीं रहा हूं।"
मैक्सवेल के पास 226 सफ़ेद गेंद अंतर्राष्‍ट्रीय मैचों का अनुभव है। ऑस्‍ट्रेलिया ने जो 2015 में विश्‍व कप जीता था उसमें मैक्‍सवेल ने अहम भूमिका निभाई थी और 2016 में उन्‍होंने श्रीलंका के ख़‍िलाफ़ नाबाद 145 रनों की पारी खेली थी लेकिन 2019 विश्‍व कप से वह अपने करियर के ख़राब दौर से गुज़र रहे हैं।
उ़न्होंने कहा, "अपने रोल को निभाते हुए मेरी ग़़लतियों के चलते मेरे पास कई बहुमुहावरा घाव हैं। किसी युवा के लिए इस रोल को निभाना मुश्किल है।"
"जब आपके पास ऐसे युवा होते हैं तो वे पहले मैच में सफल हो सकते हैं लेकिन कुछ मैचों में असफलता भी मिलती है और वहां से वापसी करना मुश्किल होता है।"
"कई बार आप ज़्यादा उम्रदराज़ होते हुए इन असफलताओं के आदी हो जाते हैं और आप जानते हो कि कैसे वापसी करनी है।"
करियर में यात्रा करते हुए विभिन्न फ़्रैंचाइज़ी लीगों में खेलने का लुत्‍फ़ लेना मैक्सवेल के लिए आसान है लेकिन उनके मुताबिक़ ऑस्‍ट्रेलिया के लिए खेलने से बड़ा कुछ नहीं है।
उन्होंने कहा, "कई बार समय के साथ यह अच्‍छा लगता है, फ‍िर चाहे कई बार आप जन्‍मदिन, शादी या अन्‍य अहम मौक़े गंवा देते हो। लेकिन मेरे पास मेरे करियर में आगे बढ़ने के लिए अभी भी साफ़ रास्‍ता है। अभी भी कई चीज़ें हैं जिनको मैं अपने करियर में हासिल करना चाहता हूं। मुझे लगता है कि अगर मैं जल्‍दी संन्‍यास लेता हूं तो मैं खु़द से इंसाफ़ नहीं कर पाऊंगा।"
मैक्‍सवेल साउथ अफ़्रीका दौरे पर तीन टी20 खेलेंगे लेकिन वनडे टीम का हिस्‍सा नहीं होंगे क्‍योंकि वह अपने पहले बच्‍चे के जन्‍म के कारण स्‍वदेश लौट जाएंगे और फ‍िर भारत के ख़‍िलाफ़ होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज़ के लिए टीम से जुड़ेंगे।