मैच (15)
IPL (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
Women's Tri-Series (1)
ख़बरें

लक्ष्मण : आक्रामक खेल ज़रूरी लेकिन परिस्थितियों को सम्मान देना भी महत्वपूर्ण

न्यूज़ीलैंड दौरे पर भारतीय टीम के कोच ने कप्तान हार्दिक पंड्या और शुभमन गिल की जमकर तारीफ़ की

हार्दिक एक खिलाड़ियों के कप्तान हैं, कोई भी खिलाड़ी उनके पास आकर खुलकर बात कर सकता है : वीवीएस लक्ष्मण  •  AFP/Getty Images

हार्दिक एक खिलाड़ियों के कप्तान हैं, कोई भी खिलाड़ी उनके पास आकर खुलकर बात कर सकता है : वीवीएस लक्ष्मण  •  AFP/Getty Images

न्यूज़ीलैंड दौरे पर भारतीय टीम के कोच की भूमिका अदा कर रहे वीवीएस लक्ष्मण का मानना है कि टीम को न्यूज़ीलैंड में आक्रामक सीमित-ओवर क्रिकेट खेलने की ज़रूरत है। हालांकि उन्होंने यह भी माना कि भारत के युवा बल्लेबाज़ी गुट को मैच की समझ और परिस्थितियों के हिसाब से अपने खेल नीति को बदलने की बुद्धिमानी भी दिखानी होगी।
वेलिंग्टन में पहले टी20 की पूर्व संध्या पर लक्ष्मण ने कहा, "टी20 क्रिकेट में आक्रामक खेल बहुत ज़रूरी है और हमारे पास ऐसे खिलाड़ी मौजूद हैं जो ख़ुद को स्वतंत्र रूप में व्यक्त कर सकें। कप्तान [हार्दिक पंड्या] और मेरा संदेश यही है : आक्रामक खेलिए लेकिन परिस्थितियों को भी सम्मान दीजिए। रोहित शर्मा, के एल राहुल और विराट कोहली का शीर्ष क्रम भले ही यहां मौजूद नहीं लेकिन जो हैं उन्हें भी टी20 का ख़ासा अनुभव है।"
भारत टी20 विश्व कप में सेमीफ़ाइनल में चैंपियन बनने वाली इंग्लैंड टीम से हारा और इसके बाद नियमित मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को विश्राम लेने का मौक़ा मिला। उनकी जगह पर कोच नियुक्त किए गए लक्ष्मण ने माना कि भारत को भविष्य में सीमित-ओवर क्रिकेट के विशेषज्ञों को ज़्यादा अवसर देने होंगे।
उन्होंने कहा, "आज काल बहुत ज़्यादा क्रिकेट खेला जाता है। ऐसे में भारत बहुत भाग्यशाली है कि चयन के लिए इतने खिलाड़ी मौजूद हैं। टीम प्रबंधन और चयन समिति के लिए आपको खिलाड़ियों को शारीरिक और मानसिक तौर पर ताज़ा रखने के लिए नियमित ब्रेक देने पड़ते हैं। भारत के पास ऐसे कई विकल्प मौजूद हैं। आगे चलकर मुझे लगता है आप को सफ़ेद-गेंद क्रिकेट में विशेषज्ञों को चुनना होगा। आप टी20 के विशेषज्ञों को खेलते देखेंगे लेकिन तब भी चयनकर्ताओं को खिलाड़ियों को विश्राम देना होगा।"
लक्ष्मण कप्तान हार्दिक के साथ इसी साल में आयरलैंड के दौरे पर काम कर चुके हैं और उन्होंने उनकी कप्तानी की तारीफ़ की। इस साल के आईपीएल में हार्दिक ने नई टीम गुजरात टाइटंस को ख़िताब दिलवाया और अपनी सूझबूझ भरी कप्तानी से सबको प्रभावित किया। अगला टी20 विश्व कप 2024 में खेला जाएगा और ऐसे में टी20 प्रारूप की कप्तानी हार्दिक को दिलाने पर काफ़ी लोगों में चर्चा छिड़ उठी है।
लक्ष्मण ने हार्दिक के बारे में पूछे जाने पर कहा, "वह एक ज़बरदस्त कप्तान हैं। हमने देखा उन्होंने गुजरात के साथ क्या किया। आईपीएल जैसे बड़े मंच पर पहली बार कप्तानी करते हुए एक टीम को जीत दिलवाना कोई छोटी बात नहीं है। मैंने उनके साथ आयरलैंड सीरीज़ में समय बिताया है। वह रणनीतिक तौर पर मज़बूत तो हैं ही, साथ में स्वभाव से शांत और स्थिर हैं जो कप्तानी के लिए अनिवार्य है। ऊंचे स्तर के क्रिकेट में कई बार आप पर ज़बरदस्त दबाव बनेगा और ऐसे में नेतृत्वकर्ता का स्थिर रहना सबसे ज़रूरी है।"
उन्होंने आगे कहा, "इसके अलावा उनकी ड्रेसिंग रूम में मौजूदगी और उनकी कार्य प्रणाली शानदार हैं। वह एक खिलाड़ियों के कप्तान हैं। कोई भी खिलाड़ी उनके पास आकर खुलकर बात कर सकता है। वह मिसाल से फ़ील्ड पर और उसके बाहर लीड करते हैं और मुझे यह बात बहुत पसंद है।"
भारत के ख़ेमे में टी20 अंतर्राष्ट्रीय में इकलौते अनकैप्ड खिलाड़ी हैं सलामी बल्लेबाज़ शुभमन गिल। कुछ मायनों में न्यूज़ीलैंड का हर दौरा गिल को वहीं ले आता है जहां उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की। न्यूज़ीलैंड में ही 2018 के अंडर-19 विश्व कप में वह भारत की ख़िताबी जीत में प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट बने। एक साल बाद उन्होंने वहीं वनडे क्रिकेट में पदार्पण किया और अब शायद टी20 डेब्यू के द्वार पर खड़े हैं। गिल, हार्दिक के लिए गुजरात की सफलता का भी बड़ा हिस्सा थे। उन्होंने 16 पारियों में 132.32 के स्ट्राइक रेट से 483 रन बनाए। वनडे क्रिकेट में भी उन्होंने जुलाई 2022 से नौ पारियों में तीन अर्धशतक और एक शतक जड़ा है। इस फ़ॉर्म के चलते उन्होंने अगले साल भारत में होने वाले वनडे विश्व कप में स्थान बनाने की दावेदारी पेश की है।
लक्ष्मण ने गिल के बारे में कहा, "यह तो स्पष्ट है कि वह भारत के सबसे प्रतिभाशाली खिलाड़ियों में से एक हैं। उन्होंने मिले हर अवसर पर दिखाया है कि वह एक उच्च कोटि के खिलाड़ी हैं। वह धीरे-धीरे एक निरंतरता दर्शा रहे हैं जो उन्हें एक मैच-विनर बनाएगी। उनका भविष्य बहुत उज्जवल है।"

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo के सीनियर असिस्टेंट एडिटर और स्थानीय भाषा प्रमुख देबायन सेन ने किया है।