मैच (13)
ENG v PAK (1)
T20WC Warm-up (5)
Vitality Blast (5)
CE Cup (2)
ख़बरें

आईपीएल में रिटायर्ड आउट होने वाले पहले ​बल्लेबाज़ बने अश्विन

19वें ओवर में दूसरी गेंद के बाद पवेलियन लौट गए थे राजस्‍थान के ऑफ़ स्पिनर

R Ashwin speaks to Shimron Hetmyer as they battled back for Royals, Lucknow Super Giants vs Rajasthan Royals, IPL 2022, Wankhede Stadium, Mumbai, April 10, 2022

19वें ओवर में पवेलियन लौट गए थे अश्विन  •  BCCI

रविचंद्रन अश्विन आईपीएल में रणनीति के तहत रिटायर्ड आउट होने वाले पहले बल्लेबाज़ बन गए हैं। उन्हें 10वें ओवर में प्रमोट करते हुए नंबर छह पर भेजा गया था, जिससे कि रियान पराग को सही समय पर भेजा जा सके। उन्होंने 23 गेंद में 28 रन बनाए। वहीं पराग चार गेंद में आठ रन बनाकर आउट हुए। इस रणनीति से ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो फ़ॉरकास्टर में राजस्थान रॉयल्स का अनुमानित स्कोर 152 से 159 रन हो गया, लेकिन इसके लिए शिमरन हेटमायर की भी तारीफ़ करनी होगी जिन्होंने टीम को 165 रनों तक पहुंचाया।
हेटमायर ने स्टार स्पोर्ट्स में मैच के मध्य साक्षात्कार में बताया कि उन्हें इस बदलाव की कोई जानकारी नहीं थी, 19वें ओवर में जब दूसरी गेंद के बाद अश्विन पवेलियन लौट गए तो उन्हें भी झटका लगा था। अभी तक यह साफ़ नहीं हुआ था कि यह फ़ैसला अश्विन का था या डगआउट का।
यह हाई प्रोफ़ाइल टी20 क्रिकेट में पहला रणनीति के तहत रिटायर्ड आउट निर्णय था। टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसा पहले हो चुका है। 2019 में साउथ एशियन गेम्स में भूटान के सोनम टौबगे मालदीव के ख़िलाफ़ 19वां ओवर ख़त्म होने के बाद रिटायर्ड आउट हो गए थे।
इस तरह का आउट टी20 क्रिकेट में अक्सर इस्तेमाल किया जा सकता है, क्योंकि टी20 क्रिकेट में पारी बहुत छोटी होती है और टीम चाहती हैं कि इसमें जितना फ़ायदा उठाया जा सके उठाएं, जो नहीं चाहती हैं कि एक अहम परिस्थिति में उस हालात के विपरीत बल्लेबाज़ ज़्यादा देर तक बल्लेबाज़ी करे। हालांकि, कुछ कोच मानते हैं कि यह कदम अभी दूर है।
सीएसके के कोच स्टीवन फ़्लेमिंग से जब इस पर पूछा गया तो उन्होंने क्रिकइंफ़ो को बताया, "नहीं, यह तो मुक़ाबले का हिस्सा है, है ना?" "अगर आप अच्छे से हिट भी नहीं कर पा रहे हो तो भी समय आने पर एक अच्छी लड़ाई दिखेगी। कुछ खिलाड़ी ख़राब शुरुआत करते हैं और अंत एक बेहतरीन शतक के साथ करते हैं, आपने देखा भी होगा। मुझे वह लड़ाई पसंद है।"
"यही इसकी ख़ूबसूरत है, है ना? किसी को इससे दूर नहीं करें, बस इसीलिए कि वह ऐसा कर सकता है। यह कहते हुए कि आज मेरा दिन नहीं है, मैं आउट हो रहा हूं।"

सिद्धार्थ मोंगा ESPNcricinfo में असिस्‍टेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।