मैच (18)
IND v ENG (1)
PSL 2024 (2)
CWC Play-off (6)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
NZ v AUS (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
BPL 2023 (2)
WPL (1)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : राहुल के सामने चहल की चतुराई हो जाती है ख़त्म

मोहम्मद शमी के ख़िलाफ़ विराट कोहली का बल्ला क्यों हो जाता है शांत ?

केएल राहुल के ख़िलाफ़ युज़वेंद्र चहल का आंकड़ा साधारण  •  BCCI

केएल राहुल के ख़िलाफ़ युज़वेंद्र चहल का आंकड़ा साधारण  •  BCCI

विराट कोहली की कप्तानी में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) प्ले ऑफ़ से अब ज़्यादा दूर तो नहीं है लेकिन अभी स्थान पक्का भी नहीं किया है। उनकी अगली टक्कर रविवार को पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) के ख़िलाफ़ होगी। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इस सीज़न में इन दो टीमों में बेंगलुरु का हाल कुछ बेहतर ज़रूर है लेकिन आंकड़ों की लड़ाई में कौन आगे है, एक नज़र डालते हैं।

आंकड़ों में भी रोमांचक लड़ाई

आईपीएल में इन दो टीमों के बीच अब तक 27 बार भिड़ंत हुई है और इसमें पंजाब ने 15 बार बाज़ी मारी है, जबकि बेंगलुरु के सिर 12 बार जीत का सेहरा बंधा है। लेकिन 2018 के बाद हुई सात टक्कर में बेंगलुरु ने आंकड़ों को बदल दिया है, कोहली एंड कंपनी ने इन सात में से चार बार जीत का स्वाद चखा है तो तीन बार पंजाब को भी जीत मिली है। लेकिन 2019 के बाद से सभी तीन मुक़ाबले पंजाब ने अपने नाम किए हैं, यानी एक ज़बर्दस्त लड़ाई यहां भी चल रही है।

चतुर चहल का तोड़ है राहुल के पास

आरसीबी के लिए संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में फिरकी गेंदबाज़ युज़वेंद्र चहल तुरुप का इक्का साबित हुए हैं, उन्होंने अब तक 24 पारियों में 35 विकेट झटके हैं और इस चरण में भी वह रंग में हैं। आईपीएल में किसी एक टीम के ख़िलाफ़ चहल ने सबसे ज़्यादा 22 विकेट पंजाब के ही ख़िलाफ़ लिए हैं। लेकिन केएल राहुल के सामने उनका आंकड़ा इसके ठीक उलट है, राहुल ने चहल के ख़िलाफ़ 164 के स्ट्राइक रेट से 61 गेंदों में 100 रन बनाए हैं और आठ पारियों में सिर्फ़ एक बार ही उन्होंने चहल को विकेट दी है।
जबकि राहुल के सलामी साझेदार मयंक अग्रवाल के ख़िलाफ़ चहल की चमक बेहद शानदार है। मयंक और चहल का आठ बार आमना-सामना हुआ है और इस दौरान चहल ने उन्हें चार बार पवेलियन की राह दिखाई है।

हरप्रीत को भला कौन भूल सकता है

आईपीएल के इस सीज़न में पंजाब के बाएं हाथ के स्पिनर हरप्रीत बराड़ बेहतरीन लय में हैं, उन्होंने अब तक पांच पारियों में महज़ 6.1 की इकॉनमी से रन ख़र्च किए हैं। इतना ही नहीं इन दोनों टीमों का जब पिछली बार आमना-सामना हुआ था तो उसमें अगर किसी ने सुर्ख़ियां बटोरीं थीं तो वह थे हरप्रीत बराड़। हरप्रीत ने अहमदाबाद में खेले गए उस मैच में अपनी गेंदों पर विराट कोहली, एबी डीविलियर्स और ग्लेन मैक्सवेल को बनाया था शिकार।

शमी को पसंद है विराट शिकार

एक और दिलचस्प आंकड़ा है आरसीबी के कप्तान विराट कोहली और पंजाब के स्विंग किंग मोहम्मद शमी के बीच। शमी ने आठ पारियों में चार बार कोहली को पवेलियन की राह दिखाई है, इस दौरान कोहली ने 38 गेंदों पर 134 के स्ट्राइक रेट और 12.8 की ओसत से 51 रन बनाए हैं।

सैयद हुसैन ESPNCricinfo हिंदी में मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट हैं।@imsyedhussain