मैच (6)
LPL (2)
TNPL (1)
MLC (2)
ZIM v IND (1)
ख़बरें

एशियन गेम्‍स में भारतीय टीम की कमान ऋतुराज गायकवाड़ के पास

अनकैप्‍ड तिलक वर्मा, रिंकु सिंह और जितेश शर्मा को भी चुना गया

Ruturaj Gaikwad warms up, Delhi, May 1, 2021

Ruturaj Gaikwad warms up  •  BCCI

एशियन गेम्‍स में होने वाले टी20 टूर्नामेंट के लिए ऋतुराज गायकवाड़ के पास भारतीय पुरुष टीम की कमान होगी। अनकैप्‍ड यशस्‍वी जायसवाल, तिलक वर्मा, रिंकु सिंह और जितेश शर्मा भी 15 सदस्‍यीय टीम का हिस्‍सा बने हैं।
पांच अक्‍तूबर से भारत में वनडे विश्‍व कप होना है और दो दिन बाद एशिया गेम्‍स में क्रिकेट टूर्नामेंट समाप्‍त होगा, ऐसे में बीसीसीआई ने इस टूर्नामेंट के लिए दूसरी टीम चुनी है, जबकि महिला टूर्नामेंट के लिए मुख्‍य टीम को चुना गया है।
कै‍रेबियन और अमेरिका दौरे के लिए चुनी गई टी20 टीम में से केवल छह खिलाड़ी जायसवाल, तिलक, रवि बिश्‍नोई, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार और आवेश ख़ान को एशियन गेम्‍स टीम में जगह मिली है।
क्रिकेट को इससे पहले एशियन गेम्‍स में 2010 और 2014 में जगह मिली थी लेकिन भारत ने दोनों समय भाग नहीं लिया था।
भारत का पुरुष दल : ऋतुराज गायकवाड़ (कप्‍तान), यशस्‍वी जायसवाल, राहुल त्रिपाठी, तिलक वर्मा, रिंकु सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, शाहबाज़ अहमद, र‍वि बिश्‍नोई, आवेश ख़ान, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, शिवम मावी, शिवम दुबे, प्रभसिमरन सिंह (विकेटकीपर)।
स्‍टैंडबाय खिलाड़ी : यश ठाकुर, आर साई किशोर, वेंकटेश अय्यर, दीपक हुड्डा, बी साई सुदर्शन।

तितास साधु और कनिका आहुजा को टीम इंडिया का न्‍यौता

बांग्‍लादेश दौरे से बाहर रही ऋचा घोष को 19वें एशियन गेम्‍स में चुनी गई भारतीय महिला क्रिकेट टीम में जगह मिल गई है। तेज़ गेंदबाज़ तितास साधु और ऑलराउंड कनिका आहुजा को पहली बार टीम में चुना गया है जबकि पूजा वस्‍त्रकर पांच रिज़र्व खिलाड़‍ियों में से एक हैं।
बांग्‍लादेश दौरे पर नहीं चुनी गई बायीं हाथ की स्पिनर राजेश्‍वरी गायकवाड़ को भी टीम में जगह मिली है जबकि यास्तिका भाटिया की जगह अनकैप्‍ड विकेटकीपर उमा छेत्री को भी चुना गया है।
साधु ने इस साल अंडर 19 विश्‍व कप में काफ़ी प्रभावित किया था, जहां उन्‍होंने छह विकेट लिए थे। वह पिछले महीने हुए महिलाओं के ए‍मर्जिंग टीम एशिया कप का भी हिस्‍सा थी। वह गेंद को मूव कराने में सक्षम हैं और वह विमेंस प्रीमियर लीग में यूपी वॉरियर्स का भी हिस्‍सा रही हैं।
दूसरी ओर आहुजा ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए अपनी फ़ीनिश‍िंंग कौशल से प्रीाावित किया था। इसी के साथ उन्‍होंने सीनियर विमेंस टी20 ट्रॉफ़ी में भी छह पारियों में 155 रन बनाए थे। इसी के साथ एमर्जिंग टीम एशिया कप में भी उन्‍होंने फ़ाइनल में नाबाद 30 रन की पारी खेली।
बांग्‍लादेश के ख़‍िलाफ़ अब तक पांच विकेट लेने वाली मिन्‍नू मणि ने अपनी जगह बनाए रखी है और उनके साथ बायीं हाथ की स्पिनर बी अनुषा भी टीम का हिस्‍सा हैं।
हरलीन देओल को स्‍टैंडबाय में रखा गया है, जबकि बांग्‍लादेश दौरे पर एक भी मैच नहीं खेलने वाली एस मेघना को पूरी तरह से बाहर किया गया है।
मुंबई इंडियंस की बायीं हाथ की स्पिनर साइका इशाक़ और चंड़ीगढ़ की तेज़ गेंदबाज़ काशवी गौतम को स्‍टैंडबाय में जगह मिली है, उनके साथ स्‍नेह राणा भी हैं।
भारतीय महिला दल : हरमनप्रीत कौर (कप्‍तान), स्‍मृति मांधना (उप कप्‍तान), शेफ़ाली वर्मा, जेमिमाह रॉड्रिग्‍स, दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष (विकेटकीपर), अमनजोत कौर, देविका वैद्य, अंजलि सरवानी, तितास साधु, राजेश्‍वरी गायकवाड़, मिन्‍नू मणि, कनिका आहुजा, उमा छेत्री (विकेटकीपर), अनुषा बी रेड्डी।
स्‍टैंडबाय खिलाड़ी : हरलीन देओल, काशवी गौतम, स्‍नेह राणा, साइका इशाक़, पूजा वस्‍त्रकर।