मैच (13)
ENG v PAK (1)
T20WC Warm-up (5)
Vitality Blast (5)
CE Cup (2)
ख़बरें

खाया ज़ॉन्डो और ग्लेंटन स्टूरमैन बने दुनिया के पहले दो कोविड सब्स्टीट्यूट

कोरोना पॉज़िटिव होने के बाद चलते टेस्ट से बाहर हुए सारेल इर्वी और वियान मुल्डर

Khaya Zondo receives his Test cap from Keshav Maharaj, South Africa vs Bangladesh, 2nd Test, Gqeberha, 4th day, April 11, 2022

खाया ज़ॉन्डो को डेब्यू टेस्ट कैप देते केशव महाराज  •  Lee Warren/Gallo Images

कोरोना के कारण वियान मुल्डर और सारेल इर्वी बांग्लादेश के ख़िलाफ़ चल रहे दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए हैं। सोमवार सुबह हुए कोविड टेस्ट में उनका रिज़ल्ट पॉज़िटिव आया। उनकी जगह पर खाया ज़ॉन्डो और ग्लेटन स्टूरमैन खेलेंगे। ज़ॉन्डो का यह डेब्यू टेस्ट भी है।
यह पहली बार है जब किसी अंतर्राष्ट्रीय मैच में कोविड सब्स्टीट्यूट का प्रयोग हुआ है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में प्लंकेट शील्ड और इंग्लैंड में काउंटी चैंपियनशिप के घरेलू मैच के दौरान ऐसा हो चुका है। वहीं यह सिर्फ़ दूसरा मौक़ा है जब किसी अंतर्राष्ट्रीय मैच में एक साथ दो सब्स्टीट्यूट का प्रयोग हो रहा है। इससे पहले भारत के ख़िलाफ़ 2019 के कोलकाता टेस्ट मैच में बांग्लादेश ने दो कन्कशन सब्स्टीट्यूट का प्रयोग किया था।
इस सीरीज़ में सख़्त बॉयो-बबल नहीं है और खिलाड़ी बाहर भी घूमने जा सकते हैं। हालांकि उनको खुली जगहों पर ही जाने की सलाह दी गई है। क्रिकेट साउथ अफ़्रीका के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुहैब मांजरा ने कहा, "यह दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति है, लेकिन अगर आप सख़्त बॉयो-बबल में नहीं रहते हैं, तो ऐसा होने की संभावना बढ़ जाती है।"
आपको बता दें कि साउथ अफ़्रीका से लॉकडाउन हटा दिया गया है और सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने के अलावा कोई भी कोविड प्रतिबंध नहीं लागू है। इससे पहले इस सीरीज़ के दौरान ही बांग्लादेश के कोच रसेल डोमिंगो और साउथ अफ़्रीका के गेंदबाज़ी कोच चार्ल लैंग्वेल्ट भी कोरोना पॉज़िटिव पाए गए थे।

फ़िरदौस मूंडा ESPNcricinfo की साउथ अफ़्रीकी संवाददाता हैं