मैच (9)
ज़िम्बाब्वे बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
बीबीएल (1)
आईएलटी20 (2)
बीपीएल 2023 (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (1)
सुपर स्मैश (1)
एसए20 (1)
ख़बरें

स्‍टीव वॉ : पब्लिक के लिए क्रिकेट का ओवरडोज़ हो गया है

"प्रशंसकों और दर्शकों के लिए संबंध जोड़ना मुश्किल हो गया है क्‍योंकि पता ही नहीं कि कौन खेल रहा है"

स्‍टीव वॉ ने क्रिकेट के बदलते स्‍वरुप पर कई सवाल उठाए हैं  •  Don Arnold/WireImage

स्‍टीव वॉ ने क्रिकेट के बदलते स्‍वरुप पर कई सवाल उठाए हैं  •  Don Arnold/WireImage

स्टीव वॉ को लगता है कि क्रिकेट देखने वाली पब्लिक ख़ासकर ऑस्‍ट्रेलिया में लोगों के लिए क्रिकेट ओवरडोज़ हो गया है और यह उस स्‍तर तक पहुंच गया है जहां पर रुचि लगभग ख़त्‍म हो गई है।
वॉन ने शनिवार को एक कार्यक्रम में कहा, "अब बहुत क्रिकेट हो रहा है और एक दर्शक के तौर पर फॉलो कर पाना बहुत मुश्किल है। इस महीने इंग्‍लैंड के ख़‍िलाफ़ हुए तीन वनडे मैच का कोई मोल नहीं रहा, वहां पर दर्शकों की कमी थी। मेरा मतलब है तो वे किसके लिए खेल रहे थे? मुझे लगता है कि दर्शकों के लिए क्रिकेट का ओवरडोज़ हो गया है।"
ऑस्‍ट्रेलिया के लिए आने वाले कुछ समय मुश्किल होने वाले हैं। वे घर में वेस्‍टइंडीज़ के ख़‍िलाफ़ दो टेस्‍ट की सीरीज़ में उतरने को तैयार हैं, इसके बाद वे दिसंबर-जनवरी में तीन टेस्‍ट मैचों के लिए साउथ अफ़्रीका की मेज़बानी करेंगे। कुछ समय बाद वे भारत जाकर फ़रवरी-मार्च में चार टेस्‍ट खेलेंगे और मार्च में ही अफ़ग़ानिस्‍तान के ख़‍िलाफ़ तीन वनडे खेलेंगे। इस दौरान कुछ टी20 लीग भी खेली जाएंगी, जिसमें ऑस्‍ट्रेलिया में डब्‍ल्‍यूबीबीएल, आईपीएल भी होगा जहां ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी भी हिस्‍सा होंगे।
इसके बाद इंग्‍लैंड में विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप से पहले ऐशेज़ सीरीज़ होगी। इसी के साथ साउथ अफ़्रीका के ख़‍िलाफ़ वनडे सीरीज़ और इसके बाद अक्‍तूबर में भारत में होने वाला वनडे विश्‍व कप। कार्यक्रम यहीं नहीं रुकता है, इसके बाद भारत और पाकिस्‍तान का दौरा भी इस टीम को करना है।
वॉ ने कहा, "आप चाहते हो कि एक ख़ास सीरीज़ हो, जैसे ऐशेज़, भारत के ख़‍िलाफ़ सीरीज़ जब वे यहां आए थे। अभी ऑस्‍ट्रेलियाई टीम को फ़ॉलो करना मुश्किल है क्‍योंकि हर बार मैदान पर अलग टीम होती है। प्रशंसकों और दर्शकों के लिए संबंध बनाना मुश्किल है क्‍योंकि उन्‍हें पता ही नहीं है कि कौन खेल रहा है।"
"मुझे नहीं लगता है कि इसमें किसी की ग़लती है लेकिन आप ऑस्‍ट्रेलियाई टीम से निरंतरता की उम्‍मीद करते हो। आप जानना चाहते हो कि लगातार टीम में कौन है, आप नज़दीक से फ़ॉलो करना चाहते हो और अभी यह मुश्किल हो गया है।"
इस सीरीज़ से पहले ऑस्‍ट्रेलिया का टी20 विश्‍व कप में प्रदर्शन ख़राब रहा, वे सेमीफ़ाइनल में जगह नहीं बना पाए, क्‍योंकि उन्‍हें न्‍यूज़ीलैंड से बड़ी हार मिली और उनका इंग्‍लैंड के ख़‍िलाफ़ मैच बारिश से धुल गया। वॉ को ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के प्रदर्शन ने काफ़ी चौंकाया, जहां कोई भी आगे आकर प्रदर्शन नहीं कर सका।"
जब उनसे पूछा गया कि यह क्रिकेट के बदलते स्‍वरूप की वजह से हुआ है जहां पर लगातार कई लीग होने लगी हैं, कई कप्‍तान और कोच होने लगे हैं, लेकिन वे इससे सहमत दिखे।
उन्‍होंने कहा, "अलग कप्‍तानों और अलग स्‍टाइल के क्रिकेट में आप संतुलित नहीं हो पाते हो और आप किसी दूसरे के नेतृत्‍व में अच्‍छा कर पाते हो और आप सोचते हो कि दूसरे से अच्‍छा आइडिया मिलेगा। ऐसे में यह मुश्किल हो सकता है ख़ासकर ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के लिए।"
"जब एक कप्‍तान हुआ करता था तो आप जानते थे कि खेल का स्‍टाइल क्‍या होगा और कैसे खेलने जा रहे हैं और आप सभी को जानते थे। आप कह सकते हैं कि अभी संतुलन बनाना मुश्किल हो सकता है।"

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।