मैच (12)
IPL (2)
SA v SL (W) (1)
ACC Premier Cup (4)
Women's QUAD (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
IRE-W vs THAI-W (1)
फ़ीचर्स

टीम प्रीव्यू : क्या कैरेबियाई टीम हालिया फ़ॉर्म को दरकिनार करते हुए फिर बनेगी चैंपियन ?

गेल, पूरन का फ़ॉर्म और रसल की फ़िटनेस निर्णायक रहेगी

क्या वेस्टइंडीज़ ख़िताब की रक्षा कर पाएंगे ?  •  AFP

क्या वेस्टइंडीज़ ख़िताब की रक्षा कर पाएंगे ?  •  AFP

बड़ी तस्वीर

वेस्टइंडीज़, गत विजेता और इकलौती टीम जिसने टी20 विश्वकप का ख़िताब दो बार अपने नाम किया है। एक बार फिर ये टीम इस तीसरी बार विश्व विजेता बनने की दावेदार है, हालांकि इस बार आंकड़ों में इस टीम का हालिया फ़ॉर्म बहुत अच्छा नहीं है। वेस्टइंडीज़ के जीत-हार का अनुपात 0.666 है, यानी तीन में से इस टीम को दो में हार मिली है। सुपर-12 में पहले से जगह बना चुकी किसी भी टीम के जीत-हार का अनुपात इतना कम नहीं है।
हालांकि कहने वाले यही कहेंगे कि वेस्टइंडीज़ के लिए विश्वकप से पहले के आंकड़े और विश्वकप में उनका प्रदर्शन कुछ और कहानी बयां करते हैं। क्योंकि इस तरह की बड़ी प्रतियोगिताओं में इस टीम का संयोजन और खिलाड़ियों का प्रदर्शन अद्भुत रहता है।
वेस्टइंडीज़ के दल में हर पांच में से दो खिलाड़ी ऐसा है जिसने किसी न किसी टी20 विश्वकप में शिरकत ज़रूर की है। क्रिस गेल और ड्वेन ब्रावो - ये दोनों तो ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने 2007 से लेकर अब तक हुए सभी टी20 विश्वकप में हिस्सा लिया है। हालांकि निकोलस पूरन का हालिया फ़ॉर्म उनके लिए चिंता का सबब भी है, तो जेसन होल्डर का मुख्य दल में न होना भी हैरान करने वाला है। रवि रामपॉल की भी टी20 विश्वकप दल में वापसी हुई है।

हालिया फ़ॉर्म

वेस्टइंडीज़ को साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ बेहद क़रीबी सीरीज़ में 2-3 से हार का सामना करना पड़ा था, जबकि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से हराया था और फिर पाकिस्तान के ख़िलाफ़ बारिश से प्रभावित चार मैचों की सीरीज़ में एक हार मिली थी। (बाक़ी तीनों मैच में कोई नतीजा नहीं आया था)
इन सब चीज़ों के बावजूद वेस्टइंडीज़ को कम नहीं आंका जा सकता, ये टीम भावनाओं के साथ मैदान में उतरने जा रही है। वेस्टइंडीज़ ने पहले ही इस बात की घोषणा कर दी है कि हर मैच के पहले नस्लभेद के ख़िलाफ़ वह अपने घुटने ज़मीन पर टेकते हुए एक #BlackLivesMatter का संदेश देती दिखाई देगी।

बल्लेबाज़ी

इस टीम की बल्लेबाज़ी का दारोमदार of एविन लुईस और लेंडल सिमंस की सलामी जोड़ी पर होगी। लुईस 2021 में वेस्टइंडीज़ की ओर से टी20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं। जबकि उनके बाद दूसरे नंबर पर सिमंस आते हैं।
इनके अलावा गेल, शिमरॉन हेटमायर और पूरन से भी उम्मीदें रहेंगी। बात अगर फ़िनिशर की करें तो कायरन पोलार्ड के आलावा रॉस्टन चेज़ भी मौजूद हैं, हालांकि चेज़ ने अब तक टी20 अंतर्राष्ट्रीय नहीं खेला है। लेकिन हाल ही में ख़त्म हुए कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) में उनका प्रदर्शन बेजोड़ रहा था। इस सीज़न सीपीएल में वह सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ रहे थे।

गेंदबाज़ी

बांए हाथ के तेज़ गेंदबाज़ ओबेद मकॉए, वेस्टइंडीज़ के लिए इस साल की खोज कहे जा रहे हैं। पिछले कुछ महीनों में उन्होंने ख़ुद को क्रिकेट के इस सबसे छोटे फ़ॉर्मैट में शानदार तौर से स्थापित कर लिया है। उनके साथ-साथ इस दल में ड्वेन ब्रावो और आंद्रे रसल जैसे अनुभवी गेंदबाज़ भी मौजूद हैं। लिहाज़ा होल्डर के न रहते हुए भी इस टीम की गेंदबाज़ी लाइनअप बेहतरीन है। हालांकि स्पिन विभाग में वेस्टइंडीज़ के पास विकल्प की कमी ज़रूर है, क्योंकि टीम में सिर्फ़ लेग स्पिनर हेडन वाल्श जूनियर के तौर पर ही विशेषज्ञ स्पिनर है। गेल और चेज़ ऑफ़ स्पिन ज़रूर कर सकते हैं, प्रतियोगिता के ठीक पहले बाएं हाथ के स्पिनर फ़ेबियन ऐलेन चोट की वजह से बाहर हो गए हैं और उनकी जगह अकील हुसैन टीम में आए हैं।

इन खिलाड़ियों पर रहेगी नज़र

क्रिस गेल ही वह बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने घरेलू टी20 और टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में अपनी एक अलग छाप छोड़ी है। यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर गेल पर तो सभी की नज़रे रहेंगी ही। 42 वर्षीय गेल इस प्रतियोगिता के सबसे बुज़ुर्ग खिलाड़ी भी हैं, हालांकि ये उनका आख़िरी टी20 विश्वकप हो सकता है, इसलिए वह इसे यादगार बनाने की पूरी कोशिश करेंगे। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 के दूसरे चरण में पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) की ओर से गेल ने सिर्फ़ दो ही मैच खेले थे। उससे पहले सीपीएल में उन्होंने नौ पारियों में 18.33 की औसत से 165 रन ही बनाए थे।

बड़ा सवाल

रसल कितने फ़िट हैं ? रसल ने आईपीएल के दूसरे चरण में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) की ओर से दस में से सिर्फ़ तीन मैच ही खेले थे और ज़्यादातर मैचों में वह हैम्सट्रिंग इंजरी की वजह से बाहर रहे थे। अभी भी ये साफ़ नहीं है कि रसल पूरी तरह फ़िट हैं या नहीं। अगर रसल खेलते हैं तो फिर वेस्टइंडीज़ की बल्लेबाज़ी की गहराई नंबर-9 तक चली जाती है और वह न खेलें तो फिर एक गेंदबाज़ की कमी उन्हें खलती रहेगी।

संभावित-XI

1 एविन लुईस, 2 आंद्रे फ़्लेचर/लेंडल सिमंस, 3 क्रिस गेल, 4 निकोलस पूरन (विकेटकीपर), 5 कायरन पोलार्ड (कप्तान), 6 शिमरॉन हेटमायर, 7 आंद्रे रसल, 8 रॉस्टन चेज़/अकील हुसैन, 9 ड्वेन ब्रावो, 10 ओबेद मकॉए, 11 हेडन वॉल्श जूनियर

फ़िरदौस मूंडा ESPNcricinfo की साउथ अफ़्रीकी संवाददाता हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन ने किया है।