ख़बरें

मार्क वॉट : कभी-कभी तो मुझे ही नहीं पता होता कि मैं अगली गेंद कौन सी डालूंगा

स्कॉटलैंड के स्पिनर आयरलैंड के लिए अपने प्लान पर काम करते हुए 'चीट शीट' बना रहे हैं

Mark Watt celebrates with his team-mates after running Akeal Hosein out, Scotland vs West Indies, Men's T20 World Cup 2022, Hobart, October 17, 2022

वेस्टइंडीज़ के विरुद्ध जीत में मार्क वॉट ने 12 रन देते हुए तीन विकेट झटके  •  ICC via Getty Images

मार्क वॉट स्वीकार करते हैं कि वह गेंद को ज़्यादा घुमाने वाले गेंदबाज़ नहीं हैं। हालांकि स्कॉटलैंड के बाएं हाथ के यह स्पिनर 2022 टी20 विश्व कप के नए हीरो बनने के दावेदार बन चुके हैं। इसके पीछे का मुख्य कारण है वेस्टइंडीज़ के विरुद्ध उनके जेब से निकलती छोटी चिट्ठी जिस पर उन्होंने अपने प्लान लिखे थे।
हर मैच से पहले वॉट बैठकर अपने टीम ऐनालिस्ट द्वारा भेजे गए वीडियो और जानकारी को देखकर एक 'चीट शीट' बनाते हैं जिसमें हर बल्लेबाज़ के लिए याद रखने वाली चीज़ें लिखी होती है। विश्व कप से पहले वह स्कॉटलैंड के ऐनालिस्ट जॉर्ज मक्नील के साथ काम कर रहे थे जो 2022 के सीज़न में वॉरिकशायर के साथ थे।
वॉट ने बताया, "वह मुझे सभी फ़ुटेज और हर बल्लेबाज़ की ताक़त और कमज़ोरी के बारे में बताते हैं। मैं ख़ुद सभी वीडियो देखता हूं और अपने प्लान के बारे में सोचता हूं। यह एक लंबी प्रक्रिया है लेकिन मुझे लगता है कि मुझे ऐसा करना चाहिए ताकि मुझे पता हो कि हर बल्लेबाज़ क्या करता है।"
सोमवार को होबार्ट में वॉट ने ब्रैंडन किंग को 24 यार्ड वाली अपनी स्पेशल गेंद डालने से पहले अपनी चिट्ठी पर नज़र घुमाई। वह यह गेंद क्रीज़ के पीछे से डालते हैं ताकि बल्लेबाज़ों की लय बिगड़ जाए। गेंद पड़कर तेज़ी से किंग के ऑफ़ स्टंप पर जा लगी और वॉट को तीन में से अपनी पहली सफलता मिली।
इस विकेट पर वॉट ने कहा, "यह सब कुछ सही कर देता है। आपको यह उबाऊ लग सकता है और बाएं हाथ की स्पिन के विरुद्ध खिलाड़ियों को छक्के लगाते देखना कठिन है। हालांकि मुझे यह करना पड़ता है और मैं यह करता रहूंगा।"
नियमित रूप से अपनी चिट्ठी पर नज़र डालने से वॉट को मनोवैज्ञानिक लाभ भी हो सकता है। 2006 के फ़ुटबॉल विश्व कप में जर्मनी के गोलकीपर जेंस लेहमन ने अर्जेंटीना के विरुद्ध पेनाल्टी शूट-आउट के दौरान अपने मोजे में से ऐसी ही एक छोटी चिट्ठी निकालकर उन्हें मनोवैज्ञानिक तौर पर चकमा दिया था।
बाएं हाथ के स्पिनर वॉट भी विपक्षी खिलाड़ियों को चकमा देने पर विश्वास रखते हैं। उन्होंने कहा, "मैं अपनी विविधताओं के साथ बल्लेबाज़ों को अनुमान लगाने पर मजबूर करने की कोशिश करता हूं। कभी-कभी तो मुझे ही नहीं पता होता कि मैं अगली गेंद कौन सी डालूंगा। जब मुझे ही नहीं पता तो बल्लेबाज़ों को तो पता ही नहीं चलेगा।"
पिछले एक वर्ष से वॉट पावरप्ले में एक और तीर अपने तरकश में जोड़ने के लिए एक इनस्विंग गेंद पर काम कर रहे हैं। इस साल टी20 ब्लास्ट में इसी गेंद से उन्होंने मोईन अली को पहली गेंद पर चलता किया था। उनके अनुसार, "क्योंकि मेरे तरकश में यह तीर है, मैं पावरप्ले में सहज महसूस करता हूं।"
वॉट 2021 के टी20 विश्व कप अभियान में स्कॉटलैंड के प्रमुख गेंदबाज़ थे। टी20 विश्व कप में उनका शानदार रिकॉर्ड रहा है। तीन संस्करणों में उन्होंने 19.14 की औसत से कुल 14 विकेट झटके हैं। 5.82 की उनकी इकॉनमी सुनील नारायण और सैमुएल बद्री के बाद पुरुष टी20 विश्व कप इतिहास में तीसरी सर्वश्रेष्ठ इकॉनमी है।
मंगलवार को उन्होंने कहा कि वह शाम को आयरलैंड के विरुद्ध बनाए गए प्लान को दोबारा समझेंगे। बुधवार को जीत स्कॉटलैंड को सुपर 12 चरण की दहलीज़ पर ला खड़ा कर सकती है। उन्होंने कहा, "आज दिन के अंत तक मेरी चीट शीट तैयार हो जाएगी।"
वॉट ने आगे कहा, "इस समय मेरी मुख्य प्राथमिकता अगले दौर में पहुंचना है। मैं पिछले साल के प्रदर्शन को दोहराना तथा ग्रुप स्टेज में पहुंचना पसंद करूंगा। इस टूर्नामेंट में हमारा काम पूरा नहीं हुआ है। पिछले साल हमने अपना सर्वश्रेष्ठ खेल नहीं दिखाया। हमने अब तक ऐसा नहीं किया है। भले ही हमने वेस्टइंडीज़ को हराया, हमने अपना सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट नहीं खेला है। हमें ख़ुद को साबित करना है।"
2021 और 2022 टी20 विश्व कप के बीच स्कॉटलैंड ने केवल दो टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले जो इस टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही सभी टीमों में न्यूनतम है। वॉट ने कहा कि टीम साल भर में और क्रिकेट खेलने के लिए उत्सुक हैं। उनका मानना है कि जब आप विश्व की सर्वश्रेष्ठ टीमों के विरुद्ध विश्व कप की तैयारी कर रहे हैं तब केवल दो टी20 के आयोजन को समझना बहुत कठिन है।
वॉट ने कहा, "हम एसोसिएट देशों को इस चीज़ को समझकर आगे बढ़ना पड़ता है। हमें अपने स्पेशल प्रदर्शन को इन मौक़ों के लिए बचाकर रखना होता है और हम इस कोशिश में लगे रहते हैं।"

मैट रोलर (@mroller98) ESPNcricinfo में असिस्टेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।