ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर मैथ्यू वेड ने खुलासा किया है कि उन्होंने मैच से एक दिन पहले प्रशिक्षण के दौरान चोटिल होने के बाद ग्रेड 2 टीयर के साथ टी20 विश्व कप का फ़ाइनल खेला था। पाकिस्तान पर ऑस्ट्रेलिया की सेमीफ़ाइनल जीत के नायक वेड ही थे, लेकिन अपने अंतिम नेट सत्र में चोटिल होने के बाद वह न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ फ़ाइनल में संदेह के साथ उतरे।

उन्हें एक स्कैन के लिए भेजा गया था और हालांकि टीम डॉक्टर और फ़िज़ियो, साथ ही कप्तान ऐरन फ़िंच को स्कैन का परिणाम और चोट की गंभीरता का पता था, लेकिन वेड इस बारे में नहीं जानते थे।

वेड ने गुरुवार को कहा, "मैच से एक दिन पहले, सत्र के अंत में दूसरी आख़िरी गेंद पर मुझे यह चोट ​लगी।"

"मैं स्कैन के लिए नहीं जाना चाहता था, लेकिन उन्होंने मुझे भेजा और फ़िर फ़िज़ियो और डॉक्टर ने मुझसे जानकारी छुपाई और कहा कि चलो कल देखते हैं।"

"मैं पिछली रात की ही तरह महसूस कर रहा था, लेकिन मैच से पहले मैंने कुछ गेंदों को खेला और उसका आदी होने की कोशिश की। फ़िर उन्होंने मुझे कुछ और गेंद खिलाई और मैंने इसके बाद ठीक महसूस किया।"

फ़िंच ने कहा कि वेड की फ़िटनेस को लेकर कुछ आशंकाएं थीं लेकिन उन्हें इससे कोई हैरानी नहीं हुई। उन्होंने कहा, "हमेशा थोड़ा सा डर रहता था। मुझे पता था कि परिणाम ग्रेड दो है और मैंने सोचा कि यह ग्रेड 2 टीयर उनके लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है, लेकिन वह खेलने गए। अगर आपको उसको बाहर करना है तो आपको उसका पैर ही काटना होगा। मुझे लगता है कि उन्होंने शानदार ढंग से संभाला। पिछले पैर में मैंने उन्हें कुछ डाइव्स और थ्रो के साथ थोड़ा दर्द में देखा, हां यह ज़रूर है कि उनका दर्द कभी गया नहीं था।"

जब तक ग्लेन मैक्सवेल ने वॉर्म-अप के दौरान वेड को गेंद खेलते वक़्त परेशानी में नहीं देखा, तब तक कोई और चोट के बारे में नहीं जानता था।

मैक्सवेल ने कहा, "शुरुआत में जिस तरह से वह खेल रहा था तो मुझे महसूस हुआ। मैंने सोचा, क्या हो रहा है गेंद को ज़ोर से मारो। उन्होंने जवाब दिया मुझे साइड स्ट्रेन है। मैं तो जानता तक नहीं था।"

दिसंबर में 34 साल के हुए वेड ने सेमीफ़ाइनल में अपनी पारी के बाद कहा था कि उन्हें लगा कि वह ऑस्ट्रेलिया के लिए अपना आख़िरी अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल सकते हैं, लेकिन उन्होंने गुरुवार को पुष्टि की कि वह अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर को समाप्त करने के लिए अगले साल घर में ऑस्ट्रेलिया के लिए टी20 विश्व कप में उतरना पसंद करेंगे।

वेड ने कहा, "उम्मीद है कि मुझे अब कुछ और मैच मिलेंगे। मैं अपने पिछले कुछ मैच आख़िरी समझकर ही खेल रहा था। मैंने कभी नहीं सोचा था कि मुझे फ़िर से खेलने का मौक़ा मिलेगा। शायद अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मुझे ऐसा लगता था कि यह मेरा आख़िरी रन होगा। मुझे होबार्ट हरिकेंस और टैसी [तास्मेनिया] के लिए अनुबंधित किया गया है और मुझे अभी भी शील्ड क्रिकेट खेलना पसंद है, मुझे अभी भी टैसी के लिए खेलना पसंद है।"

"आप उस उम्र में पहुंच जाते हैं जहां आप जानते हैं कि यह तो होना ही है। हमारे पास बहुत सारे अच्छे युवा आ रहे हैं। फ़िलिप और इंग्लिस, और केरी अभी भी टीम में जगह बनाने के आसपास हैं इसलिए आप जानते हैं कि वे लोग जगह बनाने के लिए कोशिश कर रहे हें और शुक्र है कि मैंने वह किया जो मैं कर सकता था। वे लोग अच्छे खिलाड़ी हैं। वे लंबे समय तक अच्छे खिलाड़ी बनने जा रहे हैं और उन्हें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कुछ बढ़िया प्रदर्शन की आवश्यकता होगी।"

ऐलेक्‍स मैल्‍कम ESPNcricinfo में एसोसिएट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।