मैच (17)
IPL (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

आईपीएल के ठीक बाद 17 अक्टूबर से शुरू होगा टी-20 विश्व कप

ESPNcricinfo के मुताबिक टी-20 विश्व कप आईपीएल फाइनल के कुछ दिनों बाद 17 अक्टूबर से शुरू होने की संभावना है

सुपर 12 का पहला फेज दुबई, अबूधाबी और शारजाह में खेली जा सकता है  •  Abu Dhabi Cricket

सुपर 12 का पहला फेज दुबई, अबूधाबी और शारजाह में खेली जा सकता है  •  Abu Dhabi Cricket

2021 पुरुष टी 20 विश्व कप 17 अक्टूबर से यूएई में शुरू होगा और 14 नवंबर को फाइनल खेला जाएगा। ईएसपीएनक्रिकइंफो को मिली जानकारी के मुताबिक टी-20 विश्व कप आईपीएल फाइनल के कुछ दिनों बाद शुरू होगा। 15 अक्टूबर को आईपीएल के फाइनल खेले जाने की संभावना है।आईपीएल 2021 के बाकी बचे मैच 19 सितंबर से यूएई में खेले जाएंगे।
हालांकि बीसीसीआई ने अभी तक आईसीसी को आधिकारिक तौर पर टी20 विश्व कप को यूएई में स्थानांतरित करने के बारे में लिखित रूप से कुछ भी नहीं दिया है। मौजूदा योजना के मुताबिक टी-20 विश्व कप के पहले दौर में टीमों को दो समूहों में बांटा जाएगा, जिन्हें यूएई और ओमान में अलग-अलग मैच खेलना है।
राउंड वन में 12 मैच होंगे जिसमें आठ टीमें शामिल होंगी, जिनमें से चार (प्रत्येक समूह से शीर्ष दो) सुपर 12 के लिए क्वालीफाई करेंगी। बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान, पापुआ न्यू गिनी में से चार टीमें शीर्ष आठ रैंकिंग वाली टीमों के साथ सुपर 12 में पहुंचेंगी।
सुपर 12 के दौर में 30 मैच खेले जाएंगे जो 24अक्टूबर से शुरू होने वाला है। सुपर 12 में टीमों को छह-छह के दो समूहों में विभाजित किया जाएगा। ये सभी मैच संयुक्त अरब अमीरात में तीन स्थानों - दुबई, अबू धाबी और शारजाह में खेला जाएंगे। इसके बाद तीन प्लेऑफ मैच होंगे- दो सेमीफाइनल और फाइनल। संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में एक स्थान द्वारा राउंड 1 की सह-मेजबानी की जा रही है, बीसीसीआई को विश्वास है कि राउंड 1 सुपर 12 के लिए संयुक्त अरब अमीरात में मुख्य मैदानों में पिचों ठीक करने के लिए पर्याप्त समय दे देगा।
1 जून को ICC ने BCCI को जून के अंत तक यह बताने को कहा था कि भारत T20 विश्व कप की मेजबानी कर पाएगा या नहीं। पिछले साल वैश्विक क्रिकेट को बाधित करने वाले कोविड -19 महामारी के कारण ICC ने 2020 विश्व कप को स्थगित कर दिया था, जो मूल रूप से ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाला था और यह फैसला लिया गया कि भारत 2021 में ऑस्ट्रेलिया के साथ 2022 संस्करण की मेजबानी करेगा।
हालाँकि भारत में महामारी की गंभीर स्थिति ने बीसीसीआई को मई में आधे चरण में आईपीएल को अचानक स्थगित करने के लिए मजबूर कर दिया। इस परिघटना ने संदेह पैदा कर दिया कि क्या भारत विश्व टी 20 की मेजबानी के लिए फिट हो सकता है, क्योंकि शहरों के बीच यात्रा को आईपीएल के दौरान बबल के बाहर टीमों के लिए चिंता का एक प्रमुख क्षेत्र माना जाता था। बीसीसीआई ने टी20 विश्व कप के लिए नौ स्थानों का चयन किया था लेकिन निरीक्षण करने वाली आईसीसी टीम को अप्रैल में महामारी के कारण अपना दौरा रद्द करना पड़ा। इसके बाद सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने यह भी भविष्यवाणी की है कि भारत 2021 में तीसरी लहर का सामना करेगा। आईसीसी की समय सीमा कुछ दिनों में समाप्त होने के साथ, बीसीसीआई को अपना निर्णय सार्वजनिक करने की उम्मीद है।

नागराज गोलापुडी ESPNcricinfo के न्यूज एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo के सब एडिटर राजन राज ने किया है।