मैच (7)
IND v ENG (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
PSL 2024 (1)
WPL (1)
ख़बरें

8000 वनडे रन बनाने वाले पहले बांग्लादेशी बने तमीम

229वें मैच में ज़िम्बाब्वे के ख़िलाफ़ बनाया रिकॉर्ड

वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले नौवें सलामी बल्लेबाज़ हैं  •  AFP/Getty Images

वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले नौवें सलामी बल्लेबाज़ हैं  •  AFP/Getty Images

तमीम इक़बाल वनडे मैचों में 8000 रन पर पहुंचने वाले पहले बांग्लादेशी और नौवें सलामी बल्लेबाज़ बन गए हैं। ज़िम्बाब्वे के ख़िलाफ़ पहले वनडे में 57 रन पर पहुंचते ही उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की। वह इस पारी में 62 रन बनाकर तमीम इक़बाल की गेंद पर आउट हुए।
बांग्लादेश के वनडे कप्तान तमीम इस समय शानदार फ़ॉर्म में चल रहे हैं। वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ हुई बांग्लादेश की पिछली वनडे सीरीज़ में वह प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ थे। जनवरी 2021 से नियमित वनडे कप्तान बनने के बाद से उन्होंने बांग्लादेश को सात में से छह सीरीज़ जिताए हैं। उन्होंने पिछला पांच वनडे सीरीज़ लगातार जीता है।
तमीम ने 2007 में अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी और वह बांग्लादेश के महानतम सलामी बल्लेबाज़ हैं। 229 वनडे मैचों में उन्होंने बांग्लादेश के लिए सर्वाधिक 8005 रन बनाए हैं। इसके अलावा वह मुश्फ़िक़ुर रहीम के बाद बांग्लादेश के लिए दूसरे सबसे अधिक टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज़ भी हैं।
तमीम इससे पहले बांग्लादेश के लिए सबसे पहले 5000, 6000 और 7000 वनडे रन बनाने वाले भी पहले बल्लेबाज़ बने थे। 7000 से 8000 रन तक पहुंचने के लिए तमीम ने 23 पारियां ली और दो शतक लगाए। हालांकि कम वनडे मैच होने के कारण उन्हें इस उपलब्धि पर पहुंचने में दो साल से अधिक का समय लग गया। दिलचस्प बात यह है कि वनडे क्रिकेट में जिन नौ सलामी बल्लेबाज़ों ने 8000 से अधिक रन बनाए हैं, उसमें छह बाएं हाथ के बल्लेबाज़ हैं।

मोहम्मद इसाम ESPNcricinfo के बांग्लादेश संवाददाता हैं