मैच (7)
रोड सेफ़्टी (1)
लेजेंड्स लीग (1)
काउंटी डिवीज़न एक (1)
काउंटी डिवीज़न 2 (1)
भारत बनाम साउथ अफ़्रीका (1)
पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड (1)
सीपीएल (1)
ख़बरें

वनडे सीरीज़ जीत कर हमें अतिउत्साहित नहीं होना है: तमीम इक़बाल

बांग्लादेश के वनडे कप्तान ने कहा कि वह अपने कप्तानी की शैली को तलाशने का प्रयास कर रहे हैं

Tamim Iqbal swats one away over the leg side, West Indies vs Bangladesh, 2nd ODI, Guyana, July 13, 2022

यह वनडे सीरीज़ बांग्लादेश शाकिब उल हसन और मुशफ़िकुर रहीम की अनुपस्थिति में खेल रहा था  •  AFP via Getty Images

वेस्टइंडीज़ में वनडे सीरीज़ को क्लीन स्वीप करना "विशेष" था लेकिन बांग्लादेश के वनडे कप्तान तमीम इक़बाल ने अपने टीम के साथियों से ज़्यादा उत्साहित नहीं होने को कहा है। उनके अनुसार वेस्टइंडीज़ की पिचों पर "स्पिनरों के लिए बहुत अधिक मदद थी", जो हर सीरीज़ में नहीं होने वाली है।
तमीम ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो से कहा, "कोई भी सीरीज़ जीतना हमेशा विशेष होता है। साउथ अफ़्रीका में भी हमने जो सीरीज़ जीती थी, वह भी बहुत ख़ास था। वेस्टइंडीज़ में मिली जीत हमारे लिए एक बेहतरीन उपलब्धि है लेकिन इससे हमें अतिउत्साहित नहीं होना है।"
उन्होंने आगे कहा, "हमें उन परिस्थितियों में जीत मिली, जहां स्पिनरों के लिए बहुत अधिक मदद थी। जब हम विदेश जाते हैं या यहां तक ​​कि घर पर भी कोई सीरीज़ खेल रहे होते हैं तो आपको इस तरह की मदद नहीं मिलती है। हमें आगे चलकर और कठिन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।"
वेस्टइंडीज़ में बांग्लादेश टी20 और टेस्ट सीरीज़ हारने के बाद बैकफु़ट पर था लेकिन वनडे सीरीज़ जीत कर उन्होंने अपने इस दौरे को एक सकारात्मक अंत दिया है। तमीम के नेतृत्व में बांग्लादेश अब लगातार पांच वनडे सीरीज़ जीत चुका है।
तमीम इस सीरीज़ में कुल 117 रन बनाते हुए प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ चुने गए थे। तमीम ने कहा कि वह एक कप्तान के रूप में चाहते थे कि उनका प्लान ए कारगर साबित ना हो और वह प्लान बी के साथ आगे बढ़ें।
तमीम ने कहा, "मैं अपनी शैली को तलाशने का प्रयास कर रहा हूं। मैंने हमेशा कहा है कि यह मेरे लिए सीखने की प्रक्रिया है। जब मैं आयरलैंड और ज़िम्बाब्वे जाता हूं, तो मुझे अलग-अलग चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। मैं जिस तरह से योजना बनाता हूं, अगर वह काम नहीं करती है, तो मैं प्लान बी को निष्पादित करने का प्रयास करता हूं। इसी सी मेरी कप्तानी की परिपक्वता की पहचान होती है।"
"टेस्ट और टी20 सीरीज़ में मिली हार के बाद यह चुनौतीपूर्ण था लेकिन मुझे टीम में ज़्यादा काम नहीं करना पड़ा। हर कोई जीतना चाहता था। हमने सोचा था कि हम टेस्ट और टी20 में अधिक प्रतिस्पर्धी होंगे। हालांकि परिणाम हमारे पक्ष में नहीं आया। इसलिए सभी खिलाड़ियों के भीतर वनडे सीरीज़ को जीतने की तलब और ज़्यादा बढ़ गई।"
बांग्लादेश ने इस वनडे सीरीज़ को शाकिब उल हसन और मुशफ़िकुर रहीम की अनुपस्थिति में खेला था। इसके इलावा टीम में मोहम्मद सैफ़ुद्दीन और यासिर अली भी मौजूद नहीं थे। इसके बावजूद बांग्लादेश का वनडे सीरीज़ जीत जाना एक बढ़िया उपलब्धि थी।
"शाकिब और मुशफ़िकुर किसी भी प्रारूप में हमारे लिए महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं। उन्होंने हमारी टीम की तरफ़ से खेलते हुए बहुत कुछ हासिल किया है। टीम में उनकी अनुपस्थिति से कुछ नए खिलाड़ियों को मौक़ा मिला। इस जीत से टीम को काफ़ी आत्मविश्वास मिलेगा। सोहन (नुरुल हसन) इस मौक़े का पूरा फ़ायदा उठाते हुए अविश्वसनीय रूप से अच्छा खेले।"

मोहम्मद इसाम ESPNcricinfo के बांग्लादेशी संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।