मैच (13)
आईपीएल (2)
WT20 Qualifier (4)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
ख़बरें

धोनी के कप्तानी छोड़ने पर फ़्लेमिंग: 2022 में हम तैयार नहीं थे, लेकिन अब सही समय

CSK के मुख्य कोच ने बताया कि ऋतुराज को कप्तानी सौंपना पूरी तरह धोनी का फ़ैसला

धोनी ने कप्तानी के लिए ऋतुराज को किया है आगे  •  PTI

धोनी ने कप्तानी के लिए ऋतुराज को किया है आगे  •  PTI

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के मुख्य कोच स्टीफ़न फ़्लेमिंग ने बताया है कि ऋतुराज गायकवाड़ को कप्तानी सौंपना महेंद्र सिंह धोनी का फ़ैसला था।
सीज़न के पहले मैच से पहले की प्रेस कॉन्फ़्रेंस में फ़्लेमिंग ने कहा, "यह एमएस धोनी का फ़ैसला था। बहुत कुछ सोचकर और पिछला सीज़न शानदार रहने के बाद भविष्य को देखते हुए ये फ़ैसला लिया गया है। पर्दे के पीछे ऋतुराज और अन्य लोगों को कप्तानी के लिए तैयार किया जा रहा था।"
पिछले तीन सीज़न में यह दूसरा मौक़ा है जब सीज़न के पहले मैच से एक दिन पहले CSK ने कप्तानी में बदलाव का बड़ा फ़ैसला लिया है। 2022 में रवींद्र जाडेजा को कप्तानी सौंपी गई थी, लेकिन यह बदलाव अच्छा नहीं रहा था और सीज़न के बीच में ही जाडेजा ने कप्तानी छोड़ दी थी। उनकी कप्तानी में टीम को पहले आठ में से छह मैचों में हार मिली थी।
धोनी को दोबारा कप्तानी दी गई थी और फिर CSK ने पिछले साल ट्रॉफ़ी पर कब्ज़ा जमाया था। फ़्लेमिंग के मुताबिक 2022 में हुआ घटनाक्रम उन्हें जगाने वाला था और फ़्रैंचाइज़ी ने सबक लिया था कि भविष्य के लिए कप्तान को तैयार करना होगा।
उन्होंने कहा, "कुछ सालों पहले शायद सबसे बड़ी चीज़ यह थी कि हम धोनी के पीछे हटने के लिए तैयार ही नहीं थे। उससे हम लीडरशिप और कोचिंग के मामले में हिल गए थे और हम सोचने को मजबूर हो गए थे कि वह जब जाएंगे, तब क्या होगा? उस समय तक इसके बारे में सोचना कठिन था, लेकिन वहीं से रास्ता खुला। हमने कड़ी मेहनत की और ठान लिया कि जो गलती पहले कर चुके हैं उसे फिर से नहीं दोहराएंगे।"
फ़्लेमिंग का यह भी मानना है कि गायकवाड़ को अपनी नई भूमिका में मैदान पर धोनी और अन्य सीनियर खिलाड़ियों से काफ़ी सुझाव मिलने वाले हैं। धोनी और जाडेजा के अलावा CSK की कप्तानी करने वाले गायकवाड़ केवल तीसरे व्यक्ति होंगे।
"ऋतुराज को ख़ुद पर भरोसा है। वह बहुत आक्रामक कप्तान या व्यक्ति नहीं हैं, लेकिन उनका साथी खिलाड़ियों के साथ तालमेल काफ़ी अच्छा है और उनका बहुत सम्मान भी है। मेरे हिसाब से सीनियर खिलाड़ियों की ओर से मदद आएगी।"
गायकवाड़ भी धोनी एंड कंपनी के अनुभव पर सीख़ना चाहते हैं। उन्होंने कहा, "अच्छा लग रहा है। यह सौभाग्य है, लेकिन इससे भी अधिक यह एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी भी है। हमारे पास जैसा ग्रुप है उसे देखकर मैं काफ़ी उत्सुक हूं। मुझे अधिक कुछ करने की जरूरत नहीं है। मेरे पास माही भाई टीम में हैं, जड्डू [जाडेजा] भाई और अज्जू [रहाणे] भाई हैं जो मुझे रास्ता दिखाने के लिए अच्छे कप्तान हैं।"

देवरायण मुथु ESPNcricinfo में सब-एडिटर हैं।