मैच (9)
ज़िम्बाब्वे बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
बीबीएल (1)
आईएलटी20 (2)
बीपीएल 2023 (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (1)
सुपर स्मैश (1)
एसए20 (1)
परिणाम
दूसरा अनौपचारिक टेस्ट, सिलेट, December 06 - 09, 2022, इंडिया ए का बांग्लादेश दौरा
पिछलाअगला

इंडिया ए की पारी और 123 रन से जीत

प्लेयर ऑफ़ द मैच
157
abhimanyu-easwaran
रिपोर्ट

सौरभ की फिरकी के जाल में फंसी बांग्लादेश ए

इंडिया ए ने पारी और 123 रनों से जीता दूसरा अनाधिकृत टेस्ट; 1-0 से सीरीज़ जीती

इंडिया ए के कप्तान अभिमन्यु ईश्वरन को प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया  •  BCB

इंडिया ए के कप्तान अभिमन्यु ईश्वरन को प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया  •  BCB

इंडिया ए 562 पर 9 पारी घोषित (ईश्वरन 157, जयंत 83, मुस्फ़िक 3-129) ने बांग्लादेश ए 252 और 187 (शादमन 93*, शहादत 29, सौरभ 6-74) को पारी और 123 रनों से हराया
सौरभ कुमार ने बांग्लादेश ए को अपनी फिरकी के जाल में फंसाते हुए सिलेट में खेले गए दूसरे अनाधिकृत टेस्ट मैच में इंडिया ए को पारी और 123 रनों से जीद दिला दी। मेहमान टीम ने चौथे दिन की दोपहर बांग्लादेश ए को दूसरी पारी में 187 पर समेटकर जीत सुनिश्चित की। इस जीत के साथ इंडिया ए ने 1-0 से सीरीज़ अपने नाम की। कॉक्स बाज़ार में खेला गया पहला अनाधिकृत टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था।
तीसरे दिन की शाम महमुदुल हसन जॉय को आउट करने वाले बाएं हाथ के स्पिनर सौरभ ने चौथे दिन की सुबह पहले दो शिकार किए। उन्होंने मोमिनुक हक़ को छह के स्कोर पर विकेटकीपर के हाथों कैच करवाया और बाद में शहादत हुसैन को बाहर का रास्ता दिखाया। इस सीरीज़ में दूसरी बार एक पारी में पांच विकेट लेते हुए उन्होंने निचले क्रम का सफ़ाया किया। दो मैचों में 14.16 की औसत से 15 विकेट लेकर वह सीरीज़ के सबसे सफल गेंदबाज़ रहे।
उमेश यादव और नवदीप सैनी ने दो-दो विकेट लेकर जीत में अपना योगदान दिया।
मेज़बान टीम की ओर से केवल सलामी बल्लेबाज़ शादमन इस्लाम विपक्षी गेंदबाज़ों को चुनौती दे पाए। जहां दूसरे छोर पर एक के बाद एक विकेट गिरते रहे, 18 चौकों की मदद से 93 रन बनाकर पारी की शुरुआत करने वाले शादमन नाबाद रहे। शहादत के अलावा सिर्फ़ जाकेर अली ने 22 रन बनाकर उनका साथ देने का प्रयास किया। ख़ुद को सातवें नंबर पर उतारने वाले कप्तान मोहम्मद मिथुन अपना खाता भी नहीं खोल पाए।
यह सीरीज़ बांग्लादेश ए के बल्लेबाज़ों और विशेषकर टेस्ट टीम के सदस्यों के लिए निराशाजनक रही। मोमिनुल और जॉय चार पारियों में क्रमशः 42 और 44 ही रन बना पाए। विकेटकीपर बल्लेबाज़ ज़ाकिर हसन ने इस सीरीज़ में एक शतक की मदद से कुल 231 रन बनाए जिसके बाद उन्हें पहली बार टेस्ट टीम से बुलावा आया।
गेंदबाज़ों की बात की जाए तो हसन मुराद, तैजुल इस्लास और मुस्फ़िक हसन ने तीन-तीन विकेट निकाले और बांग्लादेश ए दोनों मैचों में मेहमान टीम के बल्लेबाज़ी क्रम को समेटने में नाकाम रही।
मेहमान टीम इंडिया ए की ओर से दूसरे मैच में 157 रनों की पारी खेलने वाले कप्तान अभिमन्यु ईश्वरन को प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया। 298 रनों के साथ ईश्वरन इस सीरीज़ के सबसे सफल बल्लेबाज़ साबित हुए। अपने प्रदर्शन से ईश्वरन ने एक बार फिर भारतीय टेस्ट टीम का दरवाज़ा खटखटाया है।

मोहम्मद इसाम (@isam84) ESPNcricinfo के बांग्लादेशी संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।

Language
English
Hindi
मैच कवरेज
AskESPNcricinfo Logo
Instant answers to T20 questions
बांग्लादेश ए पारी
<1 / 3>